अपना शहर चुनें

States

कभी पुरानी नहीं होंगी आर्टिफिशियल ज्वेलरी, इन 6 बातों का रखें ख्‍याल

आर्टिफिशियल ज्वेलरी के रख-रखाव पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है.
आर्टिफिशियल ज्वेलरी के रख-रखाव पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है.

अक्‍सर लोग यह शिकायत करते हैं कि वे जो भी आर्टिफीशियल ज्‍वेलरी (Artificial Jewelry) खरीदते हैं, वे ज्‍यादा दिन टिकती नहीं. ऐसे में इनके रख रखाव पर खास ध्‍यान देने की जरूरत है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 6:42 AM IST
  • Share this:
आमतौर पर हम गोल्‍ड और लग्‍जरी ज्‍वेलरी उतना यूज में नहीं लाते जितना कि आर्टिफीशियल ज्‍वेलरी (Artificial jewellery). शादी ब्‍याह और पार्टियों में तो ये ही हमारा फैशन स्‍टेटस (Fashion status) भी बनती हैं. ऐसे में इन्‍हें फंक्‍शन के बाद संभाल कर रखना जरूरी है. ज्‍यादातर लोगों को यह शिकायत होती है कि वे जो भी आर्टिफीशियल ज्‍वेलरीज खरीदते हैं, वे ज्‍यादा दिन टिकती नहीं. दरअसल इनके रख रखाव में खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है. यदि कुछ बातों पर ध्‍यान नहीं दिया जाए तो ना सिर्फ इनके रंग उतरने लगेंगे, वे टूट भी सकती हैं. ऐसे में यहां आपसे कुछ खास बातें शेयर की जा रही है जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी ज्‍वेलरी को सालों साल नया रख पाएंगी.

1. परफ्यूम से रखें दूर

जब भी इन्‍हें यूज करें तो याद रखें कि परफ्यूम (Perfume) लगाते वक्‍त आपकी इन ज्‍वेलरी पर स्‍प्रे ना हो. ऐसा होने पर आर्टिफीशियल ज्‍वेलरी का रंग उतर सकता है. जब भी परफ्यूम लगाएं तो अपनी ज्‍वेलरी को या तो किसी कपड़े या रुमाल से ढक लें या फिर परफ्यूम लगाने के बाद ही ज्‍वेलरी पहनें.



ये भी पढ़ें - एंटी एजिंग है रोज ऑयल, इसके इस्‍तेमाल से बढ़ जाएगी आपकी खूबसूरती
2. अलग अलग बॉक्‍स में करें स्‍टोर

ज्‍वेलरी को रगड़ से बचाने के लिए जरूरी है कि उन्‍हें ज्‍वेलरी बॉक्‍स (Jewellery box) में रखा जाए. बाजार में ऐसे बॉक्‍स आसानी से मिल जाते हैं जिनमें एक ही बॉक्‍स में छोटे छोटे खांचे बने होते हैं. इनमें आप छोटी छोटी ज्‍वेलरीज जैसे इयरिंग, टॉपचेन, अंगूठियां आदि रख सकती हैं. इन्‍हें बबल रैप या कॉटन में लपेट कर इनमें रखें, इससे ये लंबे समय तक नई बनी रहेंगी.

3. यूज के बाद अच्‍छे से करें सफाई

कई बार हम पार्टी फंक्‍शन के बाद ज्‍वेलरी को हड़बड़ी में खोलकर रख देते हैं, दोबारा देखते तक नहीं कि कहीं उसमें मेकअप या किसी और तरह की गंदगी तो नहीं लगी रह गई है. ऐसा करने पर ज्‍वेलरी पर मेकअप लगा रह जाता है और धीरे धीरे ये काली पड़ जाती हैं. पसीने के कारण भी ज्‍वेलरी काली हो जाती हैं.

4. कभी कभी बाहर भी रखें

अधिक दिनों तक आलमारी में बंद रहने से भी ज्‍वेलरी खराब हाने लगती हैं इसलिए ज्‍वेलरी को हमेशा नई जैसी रखने के लिए हर कुछ महीनों बाद उन्‍हें निकालकर देख लिया करें.

5. स्‍टोन वाली ज्‍वेलरीज को हीट से बचाएं

जिन ज्‍वेलरी में स्‍टोन लगे होते हैं, उन्‍हें गर्म जगह पर नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से उनके रंग फीके हो जाते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि धूप वाली जगह पर उन्‍हें नहीं रखें. इन्‍हें उस स्‍थान पर रखें जहां रूम ठंडा हो.

ये भी पढ़ें - स्किन की कई समस्‍याओं का एक उपाय मुल्‍तानी मिट्टी, लौट आएगा निखार

6.एंटी टार्निश पेपर का कर सकते हैं प्रयोग

कुंदन, स्‍टोन और वन ग्राम गोल्‍ड ज्वेलरी को स्टोर करते समय एंटी टार्निश का प्रयोग कर सकते हैं. एंटी टार्निश पेपर ज्वेलरी की चमक को बनाए रखेंगे. इसके अलावा मोतियों को भी इसी तरह मुलायम कपड़े में लपेट कर रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज