50 की उम्र के बाद ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल, लगाएं ये होममेड हेयर मास्क

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण स्ट्रेस भी होता है.

बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण स्ट्रेस भी होता है.

Hair Care After The Age Of 50: सप्ताह में एक बार नारियल तेल (Coconut Oil) को गरम कर सिर की मसाज (Head Massage) जरूर करें. इसके साथ ही नारियल तेल, ऑलिव ऑइल, अंडा और आंवला पाउडर मिलाकर एक हेयर मास्क तैयार करें और उसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं.

  • Share this:
Hair Care After The Age Of 50: महिलाएं अपने बालों को सुंदर और हेल्दी बनाए रखने के लिए क्या-क्या नहीं करतीं. हालांकि बालों पर ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल के कारण हेयरफॉल और ड्राईनेस जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. सबसे ज्यादा परेशानी 50 की उम्र के बाद होती है. इस उम्र के पड़ाव में बालों को स्वस्थ रखना एक कठिन कार्य बन जाता है. काले-घने बालों को बरकरार रखने के लिए महिलाओं को कुछ खास घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए. साथ ही डाइट पर भी खास ध्यान देना चाहिए. ऐसा करने पर ही 50 की उम्र के बाद भी महिलाएं अपने बालों को सुंदर बनाकर रख सकती हैं.

इसके लिए हर बार पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है बल्कि घर पर ही बहुत साधारण सा मास्क बनाकर बालों का ख्याल रखा जा सकता है. इस मास्क को नियमित रूप से बालों पर लगाना होगा. इसी मास्क की बदौलत बाल केमिकल बेस्ड स्टाइलिंग मटीरियल, स्ट्रेटनर, कर्लर, ड्रायर जैसी चीजों के नुकसान से बचे रह सकते हैं और आपकी सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः 15 मिनट में घर पर करें होममेड चारकोल फेशियल, दूर होंगे चेहरे से दाग-धब्बे



बालों पर करें ये काम
सप्ताह में एक बार नारियल तेल को गरम कर उसे सिर की मसाज जरूर करें. इसके साथ ही नारियल तेल, ऑलिव ऑइल, अंडा और आंवला पाउडर मिलाकर एक हेयर मास्क तैयार करें और उसे बालों पर अच्छी तरह से लगाएं. ये मास्क हेयर को शाइनी और हेल्दी बनाने के साथ ही स्कैल्प को स्वस्थ रखेगा.

ऐसे बनाएं होममेड हेयर मास्क
वहीं कभी-कभी अपने बालों पर एवाकाडो और मायो का पेस्ट भी लगाएं. इन दोनों का थिक एंड ऑयली टेक्सचर बालों को स्मूद बनाता है. इसके अलावा मिल्क और हनी मिक्स करके भी बालों पर लगाना चाहिए. ये दोनों चीजें भी हेयर को शाइनी बनाने में मदद करती हैं और उन्हें सिल्की टेक्सचर देती हैं.

डाइट का रखें खास ख्याल
50 की उम्र के बाद न सिर्फ हेल्दी बालों के लिए बल्कि स्वस्थ शरीर के लिए भी डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी होता है. बाहर के खाने से ज्यादा घर पर बना भोजन खाएं. इसके साथ ही अपनी मील्स में फल और सब्जियां जरूर शामिल करें. ये स्किन के साथ ही स्कैल्प को भी फायदा पहुंचाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Kiwi Face Pack: चेहरे पर जरूर लगाएं कीवी के ये 4 फेस पैक, स्किन रहेगी जवां

स्ट्रेस से रहें दूर
बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण स्ट्रेस भी होता है. इससे निपटने के लिए स्पा ट्रीटमेंट ले सकते हैं, जिसमें कई तरह के तेलों का इस्तेमाल किया जाता है. ये स्ट्रेस और एंग्जाइटी से निजात पाने में मदद करता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज