• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • TAKE CARE OF YOUR HAIR IN WINTER IN THESE FOUR WAYS DO NOT DO THIS WORK PUR

सर्दियों में इन चार तरीकों से रखें अपने बालों का ख्याल, न करें ये काम

सर्दियों के दिनों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल बालों को स्‍वस्‍थ बनाता है.

सर्दी के मौसम (Winter Season) में स्किन के साथ-साथ बालों का भी मॉइश्चर गायब हो जाता है. इस वजह से वह ड्राई हो जाते हैं और साथ ही स्कैल्प भी सूख जाती है.

  • Share this:
    सर्दियों का मौसम (Winter Season) तेजी से अपना रंग दिखा रहा है. ऐसे में स्किन का ड्राई (Dry Skin) होना इस सीजन में एक आम बात है. ऐसे में लोग इस मौसम में अपनी स्किन का खास ख्याल रखते हैं. सर्दी में चलने वाली सूखी हवा स्किन से मॉइश्चर यानी नमी को खींच लेती है और अगर इस ओर ध्यान न दिया जाए तो ड्राई स्किन की वजह से स्किन फटने लगती है. ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो सर्दियों में स्किन का ख्याल तो रखते हैं लेकिन बालों (Hairs) पर ध्यान नहीं देते. सर्दियों में स्किन के अलावा बालों पर भी ध्यान देने की काफी जरूरत होती हैं. सर्दी के मौसम में स्किन के साथ-साथ बालों का भी मॉइश्चर गायब हो जाता है. इस वजह से वह ड्राई हो जाते हैं और साथ ही स्कैल्प भी सूख जाती है. ऐसे में आइए आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताते हैं जिससे आप सर्दियों में अपने बालों का खास ख्याल रख सकते हैं.

    ऑलिव ऑयल का करें इस्तेमाल
    सर्दियों के दिनों में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल बालों को स्‍वस्‍थ बनाता है. दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल गर्म करके बालों की जड़ों में मसाज करें. इससे बालों की जड़ों में नमी बनी रहेगी और आपके बाल कम टूटेंगे.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में हैं डैंड्रफ से परेशान, तो जरूर करें ये काम

    नींबू और नारियल तेल
    डैंड्रफ की परेशानी से बचने के लिए रात में नींबू का रस और नारियल का तेल मिलाकर मालिश करें. इसे पूरी रात लगा रहने दें. सुबह होने पर शिकाकाई शैम्‍पू से अपने सिर को धो लें. डैंड्रफ से राहत मिलेगी.

    बालों को बांधकर बाहर निकलें
    सर्दी के मौसम में जहां तक संभव हो गीले बालों में घर से बाहर न निकलें. हमेशा बालों को पूरी तरह से सुखाकर ही घर से बाहर निकलें. ऐसा करने से न सिर्फ आप सर्दी और ठंड लगने से बचेंगे बल्कि आपके बाल भी ड्राई और कमजोर नहीं होंगे.

    इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में चेहरे पर गाजर का ऐसे करें इस्तेमाल, 15 दिनों में दिखेगा असर

    हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करने से बचें
    सर्दी के मौसम में बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें. बाल नैचुरली सूखें इसी में आपका फायदा है. अगर इमरजेंसी में कभी हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना भी पड़े तो बालों को बहुत ज्यादा ड्राई न करें वरना बालों को नुकसान हो सकता है. साथ ही वह बहुत ज्यादा फ्रिजी यानी उलझने भी लगेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: