सर्दियों में ऐसे रखें अपने पालतू जानवरों का ख्‍याल, वरना बिगड़ सकती है सेहत

अपने जानवरों का बिस्‍तर कम ठंड वाली जगह पर लगाएं. Image Credit:Pexels/
Iresha Ratnayake

अपने जानवरों का बिस्‍तर कम ठंड वाली जगह पर लगाएं. Image Credit:Pexels/ Iresha Ratnayake

पालतू जानवरों (Animals) को ठंड से बचाने के लिए इन्‍हें ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए इनकी काफी केयर (Care) करनी पड़ती है. ये हमारी तरह सर्दी से खुद का बचाव नहीं कर सकते. ऐसे में इनकी अतिरिक्‍त देखभाल करना जरूरी हो जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 3, 2021, 4:33 PM IST
  • Share this:
सर्दियों के मौसम में न केवल इंसानों को, बल्कि पालतू जानवरों (Animals) को भी ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है. इनको भी ठंड से बचाने के लिए इनकी काफी केयर करनी पड़ती है. ये हमारी तरह सर्दी से खुद का बचाव नहीं कर सकते इसलिए इनकी देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है. ज्‍यादातर घरों में कुत्ते (Dogs) और बिल्लियां (Cats) ही पाली जाती हैं. ये घर के अहम सदस्‍य की तरह हो जाते हैं. अगर आप भी अपने घरों में जानवरों को पालने के शौकीन हैं तो आपको जरूर पता होनी चाहिए इनकी देखभाल के तरीके. ताकि ये ठंड से बचे रहें.

बाहर निकलने से बचाएं
अपने जानवरों को अपने घरों में ही रखें. सर्दियों के मौसम में अपने जानवरों को बाहर न निकलने दें. घर के अंदर गरमाई बनी रहती है, मगर बाहर का मौसम काफी ठंडा होता है. ऐसे में ये बीमार पड़ सकते हैं. कई बार ये घर के किसी सदस्‍य को बाहर जाता देख उसके पीछे लग जाते हैं. मगर आपको इनका बाहर निकलने से बचाव रखना है, ताकि ये बीमार न पड़ें.

ये भी पढ़ें - हाइपरटेंशन का सेक्स लाइफ पर पड़ सकता है ये असर, जानें क्‍या रखें एहतियात
पीने को दें गुनगुना पानी


इंसानों की तरह ही जानवरों की भी ज्‍यादा पानी पीना चाहिए. हालांकि सर्दियों में आप इन्‍हें जो पानी पीने को दें वह गुनगुना होना चाहिए. इससे यह ज्‍यादा पानी पी पाएंगे और जो इन्‍हें हाइड्रेटेड (Hydrated) रखेगा. वहीं गुनगुना पानी पीने से ये जल्‍दी बीमार नहीं पड़ेंगे. साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन से आपका पालतू जानवर स्‍वस्‍थ रहेगा.

नहलाने के लिए हो हल्‍के गर्म पानी
जानवरों को भी साफ रखना जरूरी होता है. मगर सर्दियों में उन्‍हें नहलाने के लिए हल्‍के गरम पानी का इस्‍तेमाल करें. आपने अगर उन्‍हें ठंडे पानी से ही नहला दिया तो वे बीमार पड़ सकते हैं. साथ ही इस बात का भी ध्‍यान रखें कि पानी उनके कानों में न जाए. इसके लिए नहलाते समय उनके कान में रूई जरूर लगा दें.

ये भी पढ़ें - नए साल पर बदल दें अपनी ये आदतें, वरना सेहत को होगा नुकसान

हों गर्म कपड़े और गर्म बिस्‍तर
ज्‍यादा सर्दी होने पर जानवरों को ठंड लग सकती है और वे बीमार पड़ सकते हैं. ऐसे में उन्‍हें गरम कपड़े पहना दें. आपके पास कुछ पुरानी जैकेट, कोट आदि हों तो आप इनका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. वहीं इस मौसम में अपने जानवरों का सूखी और ऐसी जगह पर लगाएं जहां ठंड कम हो. वहीं उनके लिए पैड, कंबल, रजाई और पुआल आदि बिछा दें. इससे उनके बिस्‍तर में गर्माहट रहेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज