सर्दियों में अपने पालतू जानवर की करें देखभाल, ऐसे रखें उनका ख्याल

लोग कई प्रकार के जानवरों को पालते हैं लेकिन कुत्तों और बिल्लिओं से ज्यादा लगाव और जुड़ाव रखते हैं.
लोग कई प्रकार के जानवरों को पालते हैं लेकिन कुत्तों और बिल्लिओं से ज्यादा लगाव और जुड़ाव रखते हैं.

लोग अपने और अपनी परिवार की रक्षा (Security) के लिए अपने घरों पर पालतू जानवर (Pet Animals) को पालते हैं और धीरे-धीरे वह हमारे घर के महत्वपूर्ण सदस्य बन जाते हैं. तो ऐसे में इन पालतू जानवरों की देखभाल करना हमारी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 22, 2020, 8:19 AM IST
  • Share this:
जानवर (Animals) मनुष्य के सबसे पुराने दोस्त हैं. प्राचीन काल से ही जानवरों ने मनुष्य का साथ दिया है और आज भी दे रहे हैं. विश्व भर में लोगों को जानवरों को पालने का शौक है. मानव समुदाय अनेक प्रकार के पशुओं को आवश्यकता और शौक के लिए पालता है. हम सभी जानते हैं कि जानवर वफादार और एक अच्छा साथी होता है और हमें तनाव मुक्त भी रखता है. लोग अपने घर पर पशुओं को पालते हैं और उनकी देखभाल करते हैं. जितना प्रेम मनुष्य पशुओं से करते हैं उससे कहीं ज्यादा प्रेम पशु मनुष्य से करते हैं. दुनिया भर में लोग कई प्रकार के जानवरों को पालते हैं लेकिन कुत्तों (Dogs) और बिल्लिओं (Cats) से ज्यादा लगाव और जुड़ाव रखते हैं. लोग अपने और अपनी परिवार की रक्षा के लिए अपने घरों पर पालतू जानवर को पालते हैं और धीरे-धीरे वह हमारे घर के महत्वपूर्ण सदस्य बन जाते हैं. तो ऐसे में इन पालतू जानवरों की देखभाल करना हमारी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है. पालतू जानवरों को ठंडे मौसम के दौरान अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि वह मौसम के खतरों से दूर रहने के लिए हमारे ऊपर भरोसा करते हैं.

हाइड्रेटेड रखें
चाहे गर्मी का मौसम हो या बहुत ठंड, जानवरों के लिए पर्याप्त पानी के सेवन का महत्व समान रहता है लेकिन ये सर्दियों में कम पानी पीना चाहते हैं, तो ऐसे में इन्हें दिन में अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें. विशेष रूप से गर्म पानी अधिक पीने के लिए उत्साहित करें जो इनको हाइड्रेटेड (Hydrated) रखेगा. पानी की पर्याप्त मात्रा के सेवन से आपका पालतू जानवर आसानी से ज्यादा-से-ज्यादा स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से दूर रहेगा.

गर्म पानी से नहलाएं
ये भी हमारी तरह ठंड महसूस करते हैं और अगर उन्हें ठंडे पानी से नहलाएंगे तो ये बीमार पड़ सकते हैं. अपने इलाके में तापमान के आधार पर उन्हें गर्म या गुनगुने पानी से नहलाएं लेकिन यह सुनिश्चित करें कि पानी बहुत गर्म न हो. नहलाते समय उनके कान में रुई डाल दें और नहलाने के बाद निकाल दें.



गर्म कपड़े पहनाएं
पालतू जानवरों को गर्म रहने में मदद करने के लिए गर्म कपड़े खरीदें. सर्दी से बचाने के लिए बाजार में सुंदर जैकेट, कोट, टीशर्ट, टाई, गद्दा, कंबल मौजूद होते हैं. ये कपड़े सर्दियों में उन्हें गर्माहट देंगे. एक आरामदायक और नरम स्वेटर या जैकेट इन्हें ठंड से बचाने में मदद करेगा, खासकर उस समय जब आप इन्हें टहलाने के लिए बाहर ले जाते हैं.

पालतू जानवरों के लिए घर
ठंड के मौसम में उन्हें एक केनेल के बाहर या बालकनी में सोने न दें. वे भी ठंड महसूस करते हैं और ठंड के मौसम के संपर्क में आने पर बीमार पड़ सकते हैं. यह सलाह दी जाती है कि सर्दी के मौसम में अपने प्यारे पालतू जानवर को घर के अंदर ही रखें.

सर्दी के दिनों में बिस्तर
बेहद गीले या ठंडे मौसम में कुत्ते हाइपोथर्मिक (Hypothermic) हो सकते हैं और अगर कुत्ते ऐसी जगह पर सोते हैं जहां ठंडी हवा का झोंका आता है, तो उन्हें फ्रॉस्टबाइट (Frostbite) भी हो सकता है. इसलिए सर्दी के दिनों में इनका बिस्तर ऐसी जगह होना चाहिए जहां ठंड का असर कम हो. इन्हें सोने के लिए पैड, कंबल, रजाई, भूसा और पुआल दें. इससे इन्हें अतिरिक्त गर्मी मिलेगी.

एक्सरसाइज जरूरी
सर्दी के मौसम में कुत्तों को नियमित रूप से एक्सरसाइज कराएं और टहलाने ले जाएं. एक्सरसाइज और टहलाना उन्हें एनर्जी प्रदान करेगा और तंदुरुस्त रखने में मदद करेगा. ज्यादातर पालतू जानवर खुद एक्सरसाइज नहीं करते, बल्कि परिवार के सदस्यों के साथ वे खेल सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज