नई ड्रेस को पहनने से पहले जरूर करें ये काम, नहीं तो होंगे परेशान  

नई ड्रेस कैरी करने से पहले धो लें वरना हो सकता है इन्फेक्शन-Image credit/pexels-cottonbro

नई ड्रेस कैरी करने से पहले धो लें वरना हो सकता है इन्फेक्शन-Image credit/pexels-cottonbro

नए कपड़े (New dress) पहनना हर किसी को सुखद एहसास (Pleasant Feeling) देता है लेकिन नई ड्रेस कैरी करने से पहले कुछ सावधानियां (Precautions) ज़रूर बरतनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 3:10 PM IST
  • Share this:
नई ड्रेस पहनने का शौक (Interest) तो सभी को होता है लेकिन कुछ लोग जल्दबाजी में ड्रेस को बिना कोई सावधानी (Precaution) बरते यूं ही कैरी कर लेते हैं. जबकि नई ड्रेस को कैरी करने से पहले कुछ काम ज़रूर करने चाहिए वरना आपको कई तरह की परेशानियों (Problems) का सामना करना पड़ सकता है. आइये जानते हैं उन कामों के बारे में जिनको नयी ड्रेस कैरी करने से पहले ज़रूर करना चाहिए.

सेनेटाइज़ करें

 किसी भी तरह की ड्रेस फिर चाहें वो कैज़ुअल हो या पार्टी वियर, ब्रांडेड हो या लोकल इसको सबसे पहले सेनेटाइज़ ज़रूर करें. इस समय तो कोरोना का दौर चल रहा है तो ये काम बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है. लेकिन जब ये दौर नहीं भी रहेगा, तब भी ड्रेस को सेनेटाइज़ करना न भूलें. ये इसलिए ज़रूरी है क्योंकि ये कपड़े फैक्ट्री में तैयार किये जाने से लेकर, दुकान तक पहुंचते हुए कई लोगों के हाथों से गुज़रते हैं. साथ ही इनको खरीदने से पहले भी बहुत लोगों द्वारा ट्राई किया जाता है. ऐसे में बहुत मुमकिन है कि कोरोना ही नहीं किसी भी तरह का वॉयरस और इंफेक्शन इनके ज़रिये आप तक पहुंच सकता है. इसलिए कपड़ों को सेनेटाइज़ करना ज़रूरी है.

ये भी पढ़ें: उम्र 25 की हो या 50 की, कुर्ता भी देता है किलर लुक, फेस्टिव सीज़न के लिए भी है बेस्ट
 धो कर ही करें कैरी


 

किसी भी तरह की ड्रेस को कैरी करने से पहले ज़रूरी है उसको धो लिया जाये. अगर ड्रेस पार्टी वियर है और उसको घर पर धोया नहीं जा सकता तो ड्राई क्लीन भी करवा सकते हैं. दरअसल कपड़ों की पैकिंग में कई तरह के कैमिकल्स इस्तेमाल किये जाते हैं जिससे उनको कीड़ों से बचाया जा सके. इनको बिना धुले पहनने पर इन कैमिकल्स की वजह से आपको किसी भी तरह की स्किन प्रॉब्लम हो सकती है. इसके साथ ही कपड़ों के रंग छोड़ने की दिक्कत भी कभी-कभी आती है. अगर आप बिना धोये नई ड्रेस कैरी करते हैं तो पसीने या बारिश में भीगने पर आपकी बॉडी पर कपड़े रंग छोड़ सकते हैं. इसलिए नई ड्रेस धोकर ही कैरी करें इससे आप दूसरों के सामने मज़ाक बनने से बच जायेंगे साथ ही स्किन एलर्जी से बचने में भी मदद मिलेगी.



बटन और चेन करें चेक

 जब आप नई ड्रेस कैरी करते हैं तो आपको लगता है ये तो नई ड्रेस है इसलिए इसमें सब कुछ सही ही होगा. लेकिन कभी-कभी नयी ड्रेस में भी बटन नहीं होता या ड्रेस पहनने के बाद धागा ढीला होने की वजह से बटन निकल जाता है. ड्रेस की चेन भी डिफेक्टिव हो सकती है. इसलिए नयी ड्रेस कैरी करने से पहले ज़रूरी है कि बटन और चेन को अच्छे से चेक कर लें. जिससे लोगों के सामने अचानक ऐसी स्थिति होने पर आप शर्मिंदा होने से बच सकें.

ये भी पढ़ें: गर्मी के मौसम में स्टाइलिश दिखने के लिए लड़कियां फ़ॉलो करें ये टिप्स

 फिटिंग करवाएं और सिलाई भी करें चेक


नयी ड्रेस को कैरी करने से पहले फिटिंग भी करवा लें तो बेहतर होगा. क्योंकि कभी-कभी ड्रेस ट्रायल रूम में तो फिट लगती है क्योंकि हम जल्दी में होते हैं लेकिन जब घर पर आराम से कैरी करते हैं तो लूज़ या अनफिट हो सकती है. साथ ही किसी-किसी ड्रेस की सिलाई भी कमज़ोर होती है जो ड्रेस कैरी करने के बाद ही खुलने लगती है. इसलिए ज़रूरी है कि नयी ड्रेस को कैरी करने से पहले फिट करवा लिया जाये और इसकी सिलाई भी मज़बूत करवा ली जाये.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज