कहीं आपकी रिलेशनशिप में सोशल मीडिया तो नहीं ला रहा दूरियां? जानें क्‍या रखें एहतियात

सोशल मीडिया को जरूरत से ज्‍यादा तवज्‍जो देना हो सकता है खतरनाक. Image/Shutterstock

सोशल मीडिया को जरूरत से ज्‍यादा तवज्‍जो देना हो सकता है खतरनाक. Image/Shutterstock

सोशल मीडिया (Social Media) एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म (Platform) है, जहां हम अपने विचारों को रख सकते हैं. मगर लाइफ में जरूरत से ज्‍यादा सोशल मीडिया का दखल कहीं न कहीं हमारे रिश्‍तों (Relationships) को भी प्रभावित कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 10:03 AM IST
  • Share this:
आज सोशल मीडिया (Social Media) न सिर्फ हमारे मनोरंजन का साधन है, बल्कि इसके जरिये हम कई काम भी करते हैं. सोशल मीडिया पर जहां कई तरह की जानकारियां मिलती हैं, वहीं यह एक ऐसा प्‍लेटफॉर्म (Platform) है, जहां हम अपने विचारों को रख सकते हैं, साझा कर सकते हैं. मगर लाइफ में जरूरत से ज्‍यादा सोशल मीडिया का दखल कहीं न कहीं हमारे रिश्‍तों (Relationships) को भी प्रभावित कर सकता है, आपसी मनमुटाव की वजह बन सकता है. हालांकि यह आप पर है कि आप सोशल मीडिया को निजी लाइफ पर कितना हावी होने देते हैं. ऐसे में सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करते समय कुछ एहतियात जरूर बरतें.

ज्‍यादा इस्‍तेमाल करेगा रिश्‍ते कमजोर

अक्‍सर कई बार लोग सोशल मीडिया की दोस्‍ती, चैट को इतना ज्‍यादा तवज्‍जो देने लगते हैं कि इसका असर उनके रिलेशन पर पड़ने लगता है. वे घर पर भी सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं और ऐसे में एक-दूसरे के साथ होने के बावजूद अकेलापन रहता है. इससे यह एहसास होता है कि आपका पार्टनर आपके प्रति लापरवाही बरत रहा है और धीरे-धीरे संबंधों में खिंचाव आने लगता है.

ये भी पढ़ें - कोरोना महामारी में आपके अकेलेपन को मात देने में मददगार होंगे ये तरीके
बरतें ये जरूरी एहतियात

कई बार सोशल मीडिया पर कुछ लोग अपनी निजी तस्‍वीरें शेयर कर देते हैं. ऐसे में कई बार लोग इन पर भद्दे कमेंट कर सकते हैं या फिर इनबॉक्‍स में वाहियात मैसेज भेजने लगते हैं. इसका असर कई बार रिश्‍तों पर भी पड़ता है और जब निजी तस्‍वीरें शेयर करने को लेकर आप और आपके पार्टनर के बीच तनाव पैदा हो सकता है. इसलिए इससे दूर रहें.

संदेह पैदा करेगा दूरियां



सोशल मीडिया पर अगर आप काम की बात करतें हैं तब तो कोई बात नहीं, मगर किसी को बिना जाने उससे निजी बातें शेयर करना, बेजरूरत चैट करना आपके रिश्‍तों के लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए जरूरी या काम की चैट ही करें. साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी अंजान लोगों के साथ शेयर करने से बचें. वरना बेजरूरत और असमय आने वाली कॉल आपके पार्टनर के मन में संदेह पैदा कर सकती हैं और आप खुद भी परेशान हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें - कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल

एक सीमा तक ही बढ़ाएं संपर्क

कुछ लोगों को नए लोगों से मिलना, उनसे संपर्क बनाना अच्‍छा लगता है. ऐसे में कई बार वे हद से ज्‍यादा बढ़ जाते हैं. यानी नए लोगों से संपर्क बढ़ाने के लिए वे अपने पार्टनर को अनदेखा करने लगते हैं. इससे न सिर्फ संदेह पनपता है, बल्कि आपके रिश्‍ते कमजोर भी होते जाते हैं. इसलिए एक सीमा तक ही लोगों से दोस्‍ती, संपर्क रखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज