20 से सबक लेकर 2021 में लें ये संकल्‍प, रिश्‍तों में आएगी मिठास

इस तरह रिश्‍तों में मिठास रखें बरकरार. Image Credit:Pexels/Hoàng-Kha

इस तरह रिश्‍तों में मिठास रखें बरकरार. Image Credit:Pexels/Hoàng-Kha

साल 2021 में आप अपने रिश्‍तों (Relationship) को अगर और बेहतर देखना चाहते हैं और इनमें नयापन चाहते हैं, तो अपने बीच की प्रॉब्लम्स की वजह को तलाशें. साथ ही खुद में कुछ बदलाव करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 29, 2020, 9:44 AM IST
  • Share this:
इस साल (Year 2020) को अलविदा कहने का समय करीब है और नया साल कुछ ही दिन की दूरी पर है. ऐसे में लोग आने वाले साल से कई उम्मीदें लगाए बैठे हैं. उन्‍होंने अपने करियर आदि को लेकर काफी कुछ सोच रखा है. कई तरह की और भी योजनाएं बना रखी हैं. मगर साल 2021 में आप अपने रिश्‍तों (Relationship) को अगर और बेहतर देखना चाहते हैं, इनमें नयापन और नजदीकियां चाहते हैं, तो अपने बीच की प्रॉब्लम्स की वजह को तलाशें. रिश्तों की मिठास यूं ही बनी रहे इसके लिए खुद में कुछ बदलाव करें. क्‍योंकि कुछ अच्‍छे बदलाव आपके रिश्‍तों में आ रहे मनमुटाव को दूर करके इन्‍हें और बेहतर बना सकते हैं, क्‍योंकि अच्‍छी रिलेशनशिप के लिए जरूरी है कि एक दूसरे को समझा जाए और ख्‍याल रखा जाए. तो इस विदा होते साल में कुछ संकल्‍प लीजिए और अपने रिश्‍तों में भर दीजिए ताजगी.

प्‍यार के दो पल बहुत जरूरी
इस साल की शुरुआत रिश्‍तों में नजदीकियां बढ़ाने से करें. दरअसल, आज के समय में लोग जीवन की भाग दौड़ और अपने करियर में इतना बिजी रहने लगे हैं कि उन्‍हें अपने पार्टनर से बात करने तक का समय नहीं मिलता. सुबह को काम की भाग दौड़ और रात को सोने तक काम का दबाव रहता है. ऐसे में रिश्‍तों में दूरियां आने लगती हैं. इसलिए साल खुद से यह वादा करें कि आप थोड़ा सा समय अपने लिए जरूर निकालेंगे. इसके लिए साथ में डिनर करना बेहतर तरीका हो सकता है साथ में समय बिताने का. वहीं सोने से कुछ देर पहले एक दूसरे की दिनचर्या के बारे में जान कर भी रिश्‍तों में ताजगी भरी जा सकती है.

ये भी पढ़ें - Yearender2020: लॉकडाउन में कुछ ऐसी रही जिंदगी, थोड़ी ऑफलाइन-थोड़ी ऑनलाइन
दें पूरी तवज्‍जो


रिश्‍तों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है कि एक दूसरे को पूरी तवज्‍जो दी जाए. कई बात लंबे समय तक साथ रहने के बाद कपल्‍स एक दूसरे को पहले जैसी तवज्‍जो देना कम कर देते हैं. ऐसे में कई बार यह बात भी दूरी की वजह बनने लगती है. ऐसे में इस आदत में सुधार लाएं. किसी भी रिलेशनशिप में एक दूसरे को अंटेशन देना बेहद जरूरी है. क्‍योंकि जब आप एक दूसरे पर ध्‍यान नहीं देते तो कई तरह की गलतफहमियां पनपने लगती हैं. इसलिए एक दूसरे पर पूरा ध्‍यान दें.

गलतियों से सीखें
दो अलग विचारों के लोग जब एक ही छत के नीचे रहते हैं, तो उनमें गलतफहमियां पनपना स्‍वाभाविक है, उनसे गलतियां हो सकती हैं. मगर यही चीजें इंसान को सिखाती हैं और रिलेशनशिप में तो एक तरह से हम बहुत सी बातें सीखते हैं. रिलेशनशिप एक दूसरे का ख्‍याल रखना सिखाती है. जिम्‍मेदारियां किसी भी रिश्‍ते को मजबूत बनाती हैं, लेकिन इसमें की जाने वाली बार बार गलतियां कहीं न कहीं इन्‍हें कमजोर भी करती हैं. इसलिए बार बार गलतियों का न दोहराएं. एक बार जिस बात के लिए तकरार हो उसे दोबारा न कहें.

ये भी पढ़ें - घर से दूर रहने के दौरान भाई-बहन ऐसे रखें अपने रिश्‍ते को मजबूत

न करें टोका-टाकी
किसी भी रिलेशनशिप को खुशियों से भरा रखने के लिए जरूरी है कि उसमें एक दूसरे को पूरा स्‍पेस दें. कई बार कपल्‍स में इस बात को लेकर भी दूरियां पनपने लगती हैं कि वे एक दूसरे के कामों को लेकर टोका टाकी करने लगते हैं. बात बात पर टोकना कई बार रिश्‍तों में कड़वाहट भर देता है. कई बार कपल्‍स एक दूसरे को ये करो, वो न करो की नसीहत देते रहते हैं. यह आदत आपके पार्टनर को तकलीफ पहुंचा सकती है. इसलिए इस आदत से दूरी बनाएं. कोशिश यह करें कि आपको जो बात अच्‍छी न लगे उसे अच्‍छे शब्‍दों में कहें. साथ ही एक दूसरे का ख्‍याल रखें, सम्‍मान करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज