• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • विटामिन डी लेने से कम हो जाता है कोरोना के गंभीर संक्रमण का खतरा- रिसर्च

विटामिन डी लेने से कम हो जाता है कोरोना के गंभीर संक्रमण का खतरा- रिसर्च

सूरज की रोशनी के संपर्क में आते है तो शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है. (फोटो-Shutterstock)

सूरज की रोशनी के संपर्क में आते है तो शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है. (फोटो-Shutterstock)

Vitamin D: कोरोनावायरस (COVID19) से बचाव को लेकर हुई एक नई स्टडी के मुताबिक वायरस के गंभीर संक्रमण की रोकथाम में विटामिन डी की भूमिका पाई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Vitamin D Fights Corona Infection : कोरोना काल में शरीर को स्वस्थ रखना सबसे पहला काम है और अगर आप लंबे समय तक बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दूसरे जरूरी विटमिंस और पोषक तत्वों की तरह ही विटमिन डी (Vitamin D) को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. विटामिन डी का सबसे बड़ा नेचुरल सोर्स सनलाइट है. इसलिए हड्डियों, मासंपेशियों और दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटमिन डी की जरूरत होती है. इतना ही नहीं हमारे शरीर में कैल्शियम को हड्डियों तक पहुंचाने का काम भी विटामिन डी करता है.

    दैनिक जागरण में छपी रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन डी आपको कोरोना के गंभीर संक्रमण से बचा सकता है. कोरोनावायरस (कोविड-19) से बचाव को लेकर हुई एक नई स्टडी के मुताबिक वायरस के गंभीर संक्रमण की रोकथाम में विटामिन डी की भूमिका पाई गई है. स्टडी के अनुसार, शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा रहने से न सिर्फ संक्रमण को गंभीर होने से रोका जा सकता है, बल्कि मौत के खतरे से भी बचाव हो सकता है. यह निष्कर्ष एक अंतरराष्ट्रीय स्टडी के आधार पर निकाला गया है.

    स्टडी में क्या निकला
    यह स्टडी आयरलैंड के ट्रिनिटी कालेज (Trinity College), स्कॉटलैंड की एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी (Edinburgh University) और चीन की झेजियांग यूनिवर्सिटी (zhejiang university) के रिसर्चर्स के एक ग्रुप की ओर से की गई है. स्टडी के नतीजों को साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स पत्रिका में प्रकाशित किया गया है. स्टडी में विटामिन डी के कई लेवल पर गौर किया. जिस बेस्ड पर रिसर्च करने वालों ने कहा कि विटामिन डी कोरोना की गंभीर बीमारी और मौत से बचा सकता है.

    यह भी पढ़ें- बैक्टीरियल डिजीज के लिए अब मिलेगा नया इलाज! रिसर्च में सामने आई ये बात

    झेजियांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जू ली ने कहा, ‘हमारी स्टडी विटामिन डी सप्लीमेंट के इस्तेमाल का समर्थन करती है. इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियों और मांसपेशियों की सेहत को दुरुस्त रखा जा सकता है बल्कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा भी मुहैया हो सकती है.’

    विटामिन डी सप्लीमेंट को सुरक्षित पाया गया
    इस स्टडी से जुड़े ट्रिनिटी कालेज की प्रोफेसर लीना जगागा ने कहा, ‘कोरोना को लेकर किए गए परीक्षण में विटामिन डी सप्लीमेंट को सुरक्षित पाया गया है. यह बचाव का किफायती तरीका हो सकता है.’ पहले के अध्ययनों से विटामिन डी की कमी और कोरोना के बीच संबंध की बात पहले ही सामने आ चुकी है.

    यह भी पढ़ें- कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

    ऐसे करें विटामिन डी की आपूर्ति
    हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब हम सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं तो शरीर खुद ही विटामिन डी बनाने लगता है. यही वजह है कि इस विटामिन को सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें विटामिन डी मौजूद होता है. उदाहरण के तौर पर सैल्‍मन, लिवर ऑयल, टूना, एग योक, मशरूम, गाय का दूध, सोयाबीन मिल्‍क, ऑरेंज जूस, ओटमील आदि के सेवन से शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति की जा सकती है. इसके अलावा आप विटामिन डी के सेप्‍लीमेंट आदि का भी सेवन कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज