Home /News /lifestyle /

Tamarind Water Benefits: इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

Tamarind Water Benefits: इस तरह करें इमली के पानी का इस्तेमाल, मिलेंगे ढ़ेर सारे फायदे

इमली का पानी पीलिया की दिक्कत दूर करने में मदद करता है-Image/shutterstock

इमली का पानी पीलिया की दिक्कत दूर करने में मदद करता है-Image/shutterstock

Tamarind Water Benefits: इमली खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. तो वहीं खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए इमली और इमली के पानी (Tamarind Water) का इस्तेमाल भी बहुत लोग करते हैं. लेकिन इमली केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती. ये सेहत (Health) के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होती है. इमली विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. जिसकी वजह से इमली और इमली का पानी सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tamarind Water Benefits: शायद ही कोई ऐसा हो जिसे इमली खाना पसंद न हो. लोग इसे कभी ज़ुबान का स्वाद तो कभी खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए खाना पसंद करते हैं. सांभर और इमली पना बनाने के लिए इमली का पानी  (Tamarind Water) भी अक्सर ही इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इमली केवल स्वाद बढ़ाने के लिए ही इस्तेमाल नहीं की जाती. ये सेहत (Health) के लिए भी कई तरह से फायदेमंद (Beneficial) होती है.

    बता दें कि इमली विटामिन-सी, विटामिन-ए, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ये सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करती है. इतना ही नहीं इमली का पानी भी सेहत सम्बन्धी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाता है. आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

    टॉन्सिल से राहत दे

    कई बार लोगों को टॉन्सिल की दिक्कत हो जाती है. जिसकी वजह से गले और गाल के आस-पास के हिस्से में काफी दर्द महसूस होता है. ऐसे में इमली का पानी काफी फायदा पहुंचाता है. टॉन्सिल की दिक्कत दूर करने के लिए इमली के पानी से गरारे किये जा सकते हैं. दरअसल इमली में हीलिंग का गुण पाया जाता है जो गले की इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करता है.

    ये भी पढ़ें: अगर पानी पीने का नहीं करता हो मन तो इन फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल

    ज्वाइंडिस दूर करे

    ज्वाइंडिस (पीलिया) दूर करने में भी इमली का पानी काफी फायदा पहुंचाता है. इमली के पानी का सेवन करने से ज्वाइंडिस को दूर करने में मदद मिलती है. इमली में लिवर की कोशिकाओं को सही रखने के गुण पाए जाते हैं, जो ज्वाइंडिस की दिक्कत को सही करने में मदद करते हैं.

    एनीमिया से राहत दे

    एनीमिया से राहत देने में भी इमली काफी मददगार साबित होती है. इमली में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है. ये हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

    वेट लॉस करे

    वेट लॉस करने में भी इमली काफी सहायक हो सकती है. इसमें हाईड्रॉक्सील एसिड पाया जाता है, जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को बर्न कर एंजाइम को बढ़ाने में हेल्प करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

    फोड़े-फुंसी से राहत दे

    फोड़े-फुंसी से राहत देने में भी इमली काफी मददगार साबित होती है. इसके लिए आप इमली के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. इमली के बीज को नींबू के रस में पीसकर फोड़े-फुंसी में लगाने से राहत मिलती है.

    ये भी पढ़ें: Brahmi Benefits: दिमाग और शरीर दोनों को दुरुस्त रखती है ब्राह्मी, जानें इसके फायदे

    पेट की दिक्कत कम करे

    पेट की दिक्कत को कम करने में भी इमली के पत्तों और फूलों की मदद ली जा सकती है. पेट की जलन और पित्त सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने के लिए इमली के कोमल पत्तों और फूलों की सब्जी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है.

    साइनस को कम करे

    साइनस को कम करने के लिए भी आप इमली के पत्तों की मदद ले सकते हैं. साइनस की शुरूआत में अगर आप इमली के पत्तों का जूस बनाकर इसका सेवन करते हैं, तो साइनस की दिक्कत को कम किया जा सकता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर