Home /News /lifestyle /

Tampons Safety Tips: आप भी करती हैं टैम्पोन का इस्तेमाल? जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

Tampons Safety Tips: आप भी करती हैं टैम्पोन का इस्तेमाल? जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

टैम्पोन (Tampon) का सही साइज चुनना जरूरी है. (Image- Canva)

टैम्पोन (Tampon) का सही साइज चुनना जरूरी है. (Image- Canva)

Tampons Safety Tips: बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बचने के लिए टैम्पोन (Tampon) को सही से पहनना और उससे जुड़ी जरूरी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. जैसे टैम्पोन का उपयोग करने से पहले और बाद में अच्छे से हाथ धोने की सलाह दी जाती है.

अधिक पढ़ें ...

    Tampons Safety Tips: आज कल कई महिलाएं पीरियड्स (Periods) के दौरान पैड्स का नहीं बल्कि टैम्पोन (Tampon) का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करती हैं. बार-बार पैड्स चेंज न कर पाने या पैड्स के लगातार यूज के कारण होने वाले रैशेज या इरिटेशन की वजह से महिलाएं टैम्पोन पहनना ज्यादा सही समझती हैं. हांलाकि, बहुत सारी लड़कियों और महिलाओं को इसका सही से इस्तेमाल करना नहीं आता है. जिसके कारण मुश्किल कम होने की बजाय बढ़ जाती है.

    लिवस्ट्रांग डॉट कॉम के मुताबिक संक्रमण से बचने के लिए टैम्पोन (Tampon) को ढंग से पहनना और उससे जुड़ी जरूरी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. इस वेबसाइट पर एमडी, पीएचडी, कोलंबिया यूनिवर्सिटी मे़डिकल सेंटर (Columbia University Medical Center) में ऑब्सटेट्रिक्स और गायनोकोलॉजी की असिसंटेट प्रोफेसर मैरी रॉसर (Mary Rosser) ने बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण से बचने के लिए टैम्पोन (Tampon) के इस्तेमाल से जुड़ी जरूरी बातें बताईं. आप भी जानिए टैम्पोन सेफ्टी टिप्स (Tampon Safety Tips)

    टैम्पोन सेफ्टी टिप्स (Tampon Safety Tips)

    टैम्पोन छूने से पहले अपने हाथ धोएं
    बैक्टीरिया के प्रसार को कम करने के लिए टैम्पोन का उपयोग करने से पहले और बाद में अच्छे से हाथ धोने की सलाह दी जाती है. अगर आपके नाखून बड़े हैं तो उन्हें जरूर काटें.

     
    फ्लो के हिसाब से टैम्पोन का साइज चुनें

    डॉ. मैरी रॉसर का कहना है कि टैम्पोन को बार-बार इंसर्ट करने या हटाने के कारण होने वाले फ्रिक्शन से वजाइना की वॉल में माइक्रोटीयर्स (Microtears) बन सकते हैं. जिसके कारण बैक्टीरिया की वजह होने वाले संक्रमण (Bacterial infection) का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने यह भी बताया कि उनके घर पर उनकी बेटियों के लिए हर साइज के टैम्पोन और पैड्स उपलब्ध हैं. इसलिए आप भी अपने फ्लो और जरूरत के हिसाब से ही टैम्पोन का साइज चुनें.

    यह भी पढ़ें- Egg Freezing: प्रेग्नेंट होने के लिए कैसे की जाती है ये प्रक्रिया, जानें इसके बारे में सबकुछ

    पीरियड्स के दौरान ही टैम्पोन का प्रयोग करें
    विशेषज्ञ ने बताया कि कुछ महिलाएं पीरियड्स (Periods) नहीं होने पर भी टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि यह उन्हें साफ रखता है. दरअसल, टैम्पोन डिस्चार्ज को सोख लेता है. कई महिलाएं इसे इसलिए भी पहनती हैं क्योंकि उन्हें ये नहीं पता होता कि उन्हें ब्लीडिंग कब होगी लेकिन डॉ मैरी का कहना है कि ऐसा करने से बैक्टीरिया को पनपने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है और इस वजह से संभावित रूप से जलन, सूजन या संक्रमण हो सकता है.

    रीयूजेबल टैम्पोन के इस्तेमाल से बचें
    साल 2019 में जुलाई में द लैंसेट में छपी समीक्षा और विश्लेषण में पाया गया कि मेंस्ट्रुअल कप सैनिटरी हैं. वहीं जून 2017 में ‘रिप्रोडक्टिव हेल्थ’ के एक अध्ययन से पता चलता है कि रीयूज किए जाने वाले पैड या टैम्पोन जलन या संक्रमण के बढ़ते जोखिम से जुड़े हो सकते हैं. डॉ मैरी के मुताबिक “मासिक धर्म से जुड़े प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल एक बार ही होना चाहिए. दरअसल, रीयूजेबल पैड या टैम्पौन यीस्ट, बैक्टीरिया और वायरस को पनपने के लिए जगह दे सकते हैं. डॉ. रॉसर कहती हैं “मुझे पर्यावरण की फिक्र है लेकिन मैं यह भी चाहती हूं कि हम सुरक्षित रहें.”

    यह भी पढ़ें- Women Psychology: प्यार करने वाली औरतों से जुड़े 5 मनोवैज्ञानिक फैक्ट्स

    शारीरिक संबंध बनाने से पहले टैम्पोन हटा दें
    कोलंबिया विश्वविद्यालय के अनुसार, इंटरकोर्स के दौरान टैम्पोन वजाइना में अंदर की ओर न चला जाए इसलिए उसे हटा देना चाहिए वरना इसके कारण दर्द हो सकता है और इसे निकालना भी मुश्किल हो जाता है. साथ ही इसकी वजह से टीएसएस का खतरा भी बढ़ जाता है.

    Tags: Health News, Lifestyle, Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर