• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • हींग की आलू सब्जी और पनीर पकौड़े का लें मजा, तिलक नगर में 'न्यू राज कचौड़ी भंडार' का चखें स्वाद

हींग की आलू सब्जी और पनीर पकौड़े का लें मजा, तिलक नगर में 'न्यू राज कचौड़ी भंडार' का चखें स्वाद

पूर्व में यह दुकान पुरानी दिल्ली स्थित आजाद मार्केट इलाके में संचालित होती थी.

पूर्व में यह दुकान पुरानी दिल्ली स्थित आजाद मार्केट इलाके में संचालित होती थी.

Delhi Food Joints: दिल्ली के तिलकनगर इलाके में स्थित इस दुकान में मिलने वाले पनीर पकौड़े काफी मशहूर हैं. यहां मिलने वाले सभी फूड आइटम्स में मिर्च काफी कम होती है. जिसे बच्चे भी पसंद करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Delhi Food Joints: (डॉ. रामेश्वर दयाल) दिल्ली और देशभर में खाया जाने वाला ब्रेड पकौड़ा (Bread Pakoda)एक ऐसा आइटम है जो आपका पेट भी भर देगा और माकूल स्वाद का भी
    मजा देगा. यह एक ऐसा व्यंजन है जो खाने वालों को लुभाता है. अधिकतर दुकान वाले ब्रेड पकौड़े को मीठी-खट्टी चटनी के साथ परोसते हैं. आज हम पनीर पकौड़े (Paneer Pakoda) से आपका परिचय
    करवा रहे हैं. है तो यह ब्रेड पकौड़ा ही, लेकिन इसके अंदर पनीर और मसालों को मिलाकर खासा स्वादिष्ट बनाया गया है. जिस दुकान की बात हम आपसे कर रहे हैं, वहां पनीर पकौड़े के साथ हींग की आलू की
    सब्जी दी जाती है, साथ में मैथी की चटनी और हरी मिर्च का अचार भी सर्व किया जाता है. आप जब भी जाएंगे, इस दुकान पर खाने वाले गरमा-गरम पनीर पकौड़े का इंतजार करते नजर आएंगे.

    पनीर पकौड़ा है लाजवाब

    तिलक नगर में तिलक नगर मेट्रो स्टेशन के पास शिवाजी मार्केट में आपको ‘न्यू राज कचौड़ी’ का बोर्ड दिख जाएगा. यही वह दुकान है, जहां शानदार पनीर पकौड़ा मिलता है. इस दुकान पर खाने के कई चटपटे
    आइटम हैं, लेकिन पहले हम पनीर पकौड़े की बात करते हैं. आप तो जानते ही हैं कि इस प्रकार के पकौड़े में ब्रेड स्लाइस का रोल महत्वपूर्ण होता है. आप वहां पाएंगे कि ब्रेड के बीच मसाले वाले आलू की पतली लेयर
    के साथ करीब 60 ग्राम का पनीर का टुकड़ा रखा जाता है. फिर इस ब्रेड को बेसन के गाढ़े घोल में डुबाया जाता है. उसके बाद इसे कड़ाही में गरम तेल में छोड़ दिया जाता है.

    जब यह हलका सा कुरकुरा होकर फूलजाता है तो इसे निकालकर ग्राहकों को सर्व किया जाता है. इस पकौड़े के साथ हींग की खुशबू से भरी आलू की सब्जी, मैथी की चटनी व हरी मिर्च का अचार भी दिया जाता है. इन सबका मेल पनीर पकौड़े में स्वाद का अलग ही रस पैदा कर देगा. इस एक पकौड़े की कीमत 30 रुपये है. यहां मिलने वाले आलू से भरे ब्रेड पकौड़े की कीमत 20 रुपये है.

    यहां मिलने वाले एक पनीर पकौड़े की कीमत 30 रुपये है.

    सब्जी के साथ पांच छोटी-छोटी कचौड़ी

    इस दुकान पर सौंधी-सौंधी महक से भरी कचौड़ियों का भी मजा हैं. लेकिन आपको हैरानी होगी कि यहां एक साथ पांच कचौड़ी भी मिलती है. इनका साइज छोटा होता है. दोने में एकसाथ पांच कचौड़ियों के साथ आलू की सब्जी, मैथी की चटनी व मांगने पर मिर्च का अचार भी दिया जाता है. इन पांच कचौड़ियों की कीमत भी 30 रुपये है. दुकान पर बड़ी कचौड़ी भी मिलती है. छोटी कचौड़ी तो अंदर से सादी होती है, लेकिन इस कचौड़ी में उड़द की दाल की पिट्ठी भरी जाती है. तलने पर यह फूली फूली नजर आती है. आलू की सब्जी आदि के साथ दो कचौड़ी 35 रुपये में खाई जा सकती हैं.

    दुकान पर 12 रुपये का सिंगल समोसा भी मिलता है. वह भी सब्जी के साथ सर्व किया जाता है. एक समोसा 12 रुपये का है. इसका स्वाद भी लाजवाब है. जब इतना चटपटा खाएंगे तो मीठा भी होना चाहिए. गर्मियों में ठंडी-ठंडी लस्सी का स्वाद लिया जा सकता है. छोटे कुल्हड़ वाली यह लस्सी 30 रुपये में उपलब्ध है. पूरी सर्दी यहां गरमा-गरम गुलाब जामुन का लुत्फ उठा सकते हैं. वह 15 रुपये में मिलता है.
    पुरानी दिल्ली का स्वाद है बरकरार
    सालों से यह दुकान पहले पुरानी दिल्ली स्थित आजाद मार्केट इलाके में चल रही थी. दुकान के मालिक संदीप राठौड़ के अनुसार जब वहां फ्लाईओवर बनना शुरू हुआ तो काम न के बराबर रह गया. इसे देखते हुए करीब 11 साल पहले यहां दुकान खोल ली गई. पुरानी दिल्ली का स्वाद लोगों के मन भा गया और हमारी दुकान चल निकली. उनका कहना है कि हमारे व्यंजन स्पाइसी बिल्कुल भी नहीं है. बच्चे भी दुकान पर आकर हमारे व्यंजन का लुत्फ उठाते हैं.

    पूर्व में यह दुकान पुरानी दिल्ली स्थित आजाद मार्केट इलाके में संचालित होती थी.

    उन्होंने कहा कि अब भी हम पुरानी दिल्ली के खारी बावली बाजार से ही मसाले लेकर आते हैं और उन्हें खुद पीसते हैं. साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा जाता है. दुकान पर सुबह 8 बजे काम शुरू हो जाता है और रात आठ बजे तक इन व्यजंनों का आनंद उठाया जा सकता है. अवकाश नहीं है.

    नजदीकी मेट्रो स्टेशन: तिलक नगर

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज