चने की दाल. Image/shutterstock

Chane Ki Daal Recipe: इस तरह बनाएं चने की दाल, लाजवाब जायका बढ़ा देगा भूख

4/5
40 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़222
  • Share
    Chane Ki Daal Recipe: आपने कई तरह की दाल खाई होंगी. इनमें चने की दाल का जायका (Taste) सबसे अलग लगता है. इसलिए अक्‍सर कई खास मौकों पर चने की दाल का हलवा (Halwa) आदि कई तरह की डिश (Dish) बनाई जाती हैं. इस बार आप चने की दाल को कुछ अलग तरीके से बना कर देखिए, यकीन मानिए इसके बदले जायके को भूल नहीं पाएंगे. फिर चाहे आप इसे चपाती के साथ खाइए या पूड़ी के साथ. इसका जायका सबके साथ अच्‍छा लगता है. वहीं इसे बनाना भी बेहद आसान है. तो आइए जानें इसे बनाने का तरीका-

    चने की दाल बनाने के लिए सामग्री
    चने की दाल - 100 ग्राम
    टमाटर - 1
    हरी मिर्च - 3
    अदरक - 1 इंच टुकड़ा
    तेल - 1 बड़ा चम्मच
    हींग - 2 चुटकी
    लहसुन 3 कलियां
    प्‍याज एक मध्‍यम आकार की
    जीरा - आधा छोटा चम्मच
    गरम मसाला आधा छोटा चम्‍मच
    हल्दी पाउडर - आधा छोटा चम्मच
    धनिया पाउडर - 1 1/2 छोटा चम्मच
    लाल मिर्च पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
    हरा धनियां - 1 बड़ा चम्मच (बारीक कटा हुआ)

    ये भी पढ़ें - इफ़्तार में बनाएं सेवइयों का जर्दा, इसका जायका है कुछ खास

    चने की दाल बनाने की विधि
    सबसे पहले दाल को 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दीजिए. दाल को पानी से निकालिए और धोकर कुकर में नमक और एक गिलास पानी डाल कर पकने के लिए रख दीजिए. कुकर में सीटी आने के बाद धीमी गैस पर दाल को 6-7 मिनट पकने दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. कुकर का प्रेशर खत्‍म होने तक मसाला तैयार कर लीजिए. अदरक, प्‍याज और लहसुन को पीस लीजिए. इसके बाद कड़ाही में तेल में तेल गर्म कीजिए. फिर इसमें हींग और जीरा डाल दीजिए. जीरा भुनने के पर हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनियां पाउडर डाल दीजिए. इसके बाद इसमें लहसुन, प्‍याज और अदरक का पेस्‍ट भी डाल दें. फिर इसमें टमाटर के अलावा पानी डालें और इसे हल्‍की आंच पर कुछ देर पकने को रख दें.

    ये भी पढ़ें - Parwal Ki Mithai Recipe: घर पर बनाएं 'परवल की स्वादिष्ट मिठाई'

    अब कुकर खोलिए और मसाले को दाल में मिला दीजिए. उबाल आने के बाद 3-4 मिनट तक दाल पकने दीजिए. गैस बंद कर दीजिए. दाल में गरम मसाला और हरा धनियां, हरी मिर्च मिला दीजिए. अब दाल में ऊपर से तेज पत्ता के साथ हींग, जीरा और प्‍याज का तड़का लगा दें. आपकी स्‍वादिष्‍ट दाल तैयार है.