कभी बालों के लिए इस्तेमाल की है चाय की पत्ती? अगर नहीं तो जानें इसके फायदे

बालों में चाय की पत्ती का पानी लगाने से चमक बढ़ती है-Image/shutterstock

बालों (Hair) को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए आप बालों में चाय की पत्ती (Tea leaf) का पानी इस्तेमाल कर सकती हैं. ये बालों की सफेदी को कम करके इनको नैचुरल कलर (natural color) देने में भी मदद करती है.

  • Share this:
    बालों (Hair) को खूबसूरत और मजबूत बनाने के लिए आप कई तरह के हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती है. इसके लिए आप पैसा और समय दोनों ही खर्च करती हैं. लेकिन इसके बावजूद इसके रिजल्ट्स ऐसे नहीं मिल पाते हैं जिनसे संतुष्ट (Satisfied) हो सकें. आज हम यहां आपको बालों की मजबूती और खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक घरेलू तरीका बता रहे हैं. जिसको अपनाकर आप बालों को खूबसूरत और मजबूत तो बना ही सकेंगी. साथ ही बिना केमिकल बेस्ड (Chemical Based) हेयर कलर के सफ़ेद बालों को नेचुरल कलर भी दे सकेंगी. अब आप  सोच रही होंगी कि वो तरीका क्या है? तो बता दें वो है चाय की पत्ती का पानी. आइये जानते हैं बालों पर चाय की पत्ती का पानी किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं.

    ऐसे करें तैयार चाय की पत्ती का पानी

    बालों की खूबसूरती और मजबूती को बढ़ाने के लिए आप घर पर चाय की पत्ती का पानी आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप बर्तन में एक लीटर पानी लें और इसमें दो बड़े चम्मच चाय की पत्ती डालें. अब इस पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें. इस पानी को पांच-सात मिनट तक अच्छी तरह से उबलने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने दें. जब पानी पूरी तरह से ठंडा हो जाये तक इसका इस्तेमाल करें.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    चाय की पत्ती का पानी इस्तेमाल करने का तरीका

    तरीका नंबर 1

    सबसे पहले आप नार्मल तौर पर बाथ लें और शैम्पू कर लें. शैम्पू करने के बाद आखिर में चाय की पत्ती का ठंडा पानी किसी मग में लेकर अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से डालें. बालों को इस पानी से अच्छी तरह से भीग जाने दें. अब एक मिनट तक हल्के हाथों से बालों को रब करें और बालों को किसी पुराने टॉवल से बांध लें. ध्यान रहे इसके बाद बालों को साफ़ पानी से नहीं धोना है. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहरा सकते है.

    तरीका नंबर 2

    बालों में चाय की पत्ती का पानी इस्तेमाल करने के लिए दो बड़े चम्मच चाय की पत्ती को एक मग पानी में अच्छी तरह से उबालें. इसको तब तक उबालें जब तक ये पानी आधा न रह जाये. अब गैस को बंद कर दें और पानी को छानकर ठंडा कर लें. अब इस पानी को हेयर कलर ब्रश की मदद से कलर की तरह से बालों पर लगाएं. इसको लगाने के एक घंटे बाद आप साफ़ पानी से बालों को धो लें. ऐसा सप्ताह में दो बार करें.

    ये भी पढ़ें: बालों में लगाएं लहसुन का तेल, डैंड्रफ से चुटकियों में मिलेगा छुटकारा

    चाय की पत्ती से मिलते हैं बालों को ये फायदे

    चाय की पत्ती आपके बालों की चमक को बढ़ाने में मदद करती है. इसके इस्तेमाल से बाल रेशमी और मुलायम भी होते हैं.

    चाय के पत्ती के पानी से बाल धोने से बालों का झड़ना और टूटना भी कम होता है.

    चाय के पानी से बाल धोने से पत्ती में मौजूद पॉलीफेनोल तत्व स्कैल्प के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करता है.

    अगर आपके स्कैल्प से पपड़ी निकल रही है तो चाय की पत्ती के पानी से सिर धोने से ये दिक्कत भी दूर होती है.

    बालों रूसी यानी डैंड्रफ की परेशानी को कम करने में भी चाय की पत्ती का पानी मदद करता है.

    बालों की ग्रोथ और मजबूती को बढ़ाने का काम भी चाय की पत्ती का पानी बखूबी करता है.

    बालों की सफेदी को कम करके इनको नैचुरल कलर देने में भी चाय की पत्ती काफी अच्छी भूमिका निभाती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.