Home /News /lifestyle /

अपने बच्चों में शुरू से ही डालें ये 7 संस्कार, आपको परवरिश पर होगा नाज़

अपने बच्चों में शुरू से ही डालें ये 7 संस्कार, आपको परवरिश पर होगा नाज़

भाषा कोई भी लेकिन ये बातें बच्चों को बोलनी और कहनी आनी चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर- Shutterstock.com)

भाषा कोई भी लेकिन ये बातें बच्चों को बोलनी और कहनी आनी चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर- Shutterstock.com)

बच्चे कल का भविष्य होते हैं. ऐसे में भाषा कोई भी लेकिन ये बातें बच्चों को बोलनी और कहनी आनी चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Parenting tips- माना जाता है आज के बच्चे कल का भविष्य हैं. उनकी परवरिश भी ऐसी होनी चाहिए कि भविष्य में आप को कभी शर्मिंदगी न हो. लेकिन आजकल के पेरेंट्स संस्कारों को लेकर ज्यादा फ्रिकमंद नजर नहीं आते हैं. यहां हम कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो अपने बच्चों को जरूर सिखाएं .इससे बच्चों का भविष्य तो सुरक्षित होगा ही आपको अपनी पेरेंटिंग पर नाज भी होगा. बच्चों को शिष्टाचार की बातों को सिखाएं. जिससे बच्चे बड़ों से बात करने में उन्हें सम्मान दे सकें. भाषा कोई भी लेकिन ये बातें बच्चों को बोलनी और कहनी आनी चाहिए.

    1. प्लीज :- जब कुछ पूछ रहे हों,  तो प्लीज शब्द का प्रयोग करके कोई भी बात पूछें या मांगे.
    2. थैंक यू :- बच्चे जब कोई आपसे या कोई जब उन्हें कुछ दें तो थैंक यू जरूर बोलें.
    3. बड़ों  के बीच में न बोलें :- जब दो बड़े आपस में बात- चीत कर रहे हों तो बच्चे अपनी कोई भी बात कहने के लिए बीच में न बोलें. क्योंकि जब पेरेंट्स की बात ख़त्म हो जाएगी तो वो आपसे खुद ही बात करके आपकी बात पूछेंगे.
    4. एक्सक्यू मी :-  जब लोगों का ध्यान  अपनी तरफ करना हो या लोग उनकी बातों को सुनें. उसके लिए एक्सक्यूमी वर्ड का प्रयोग करें और विनम्र तरीके से बोलें. जिससे लोग बच्चे की बात को सुन सकें.
    5. अनुमति लेना :- बच्चे जब कोई काम, खेल के लिए बाहर जाना हो तो  सबसे पहले  अपने बड़ों से परमिशन ले कर बाहर जाएं, यह आदत बच्चे में  बचपन में ही पेरेंट्स को डाल देनी  चाहिए.
    6. नापसंद का होना :-  बच्चे क्या नहीं पसंद करते हैं लोग इसमें दिलचस्पी नहीं रखते हैं. यह बातें आप तक ही सीमित हो. ऐसी आदतों के बारे में पेरेंट्स बच्चों को सीख दें की लोगों के घर जाकर नापसंद की बात न करें.
    7. जब कोई आपका हाल -चाल पूछे :- जब कोई उनसे उनके बारे में पूछे  कैसे हो ,तो वो उनसे भी ज़रूर पूछें वो कैसे हैं. 

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Kids, Parenting, Parenting tips

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर