Teacher's Day 2020: जानिए क्‍यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, क्‍या है इसकी कहानी

हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

भारत में 1962 से 5 सितंबर (5 September) को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) के रूप में मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस हर साल पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr.Sarvepalli Radhakrishna) की जयंती के मौके पर मनाया जाता है.

  • Share this:
    भारत में हर साल 5 सितंबर (5 September) को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है. इस दिन छात्र अपने प्रिय शिक्षकों (Teachers) के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. इस दिन स्कूलों में शिक्षकों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित होते हैं. स्टूडेंट्स भी इस दिन अपने शिक्षकों को गिफ्ट्स आदि देते हैं. जहां इस दिन का स्टूडेंट और टीचर की जिंदगी में खास महत्व है, वहीं शिक्षक का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. जीवन में शिक्षा का उजाला गुरु के माध्‍यम से ही होता है और छात्र जीवन में आगे बढ़ते हैं.

    ये भी पढ़ें - US के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के लुक्स पर फिदा हुई दुनिया, ऐसा है उनका जलवा

    इसलिए मनाया जाता है शिक्षक दिवस
    हमारे देश में 1962 से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. शिक्षक दिवस हर साल पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के मौके पर मनाया जाता है. जब उन्‍होंने राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया, उसी साल से उनके सम्मान में उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr.Sarvepalli Radhakrishna) को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी नवाजा गया था. राधाकृष्णन एक बेहतरीन शिक्षाविद भी थे. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया. कहा जाता है कि एक बार उनके कुछ विद्यार्थी और दोस्तों ने उनसे उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट करने की बात कही. इसके जवाब में उन्‍होंने कहा था कि 'मेरा जन्मदिन अलग से मनाने के बजाय अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो मुझे गर्व महसूस होगा.'

    ये भी पढ़ें - छोटी-छोटी बातें जो रखेंगी आपके रिश्तों को मजबूत, बढ़ेगा प्यार

    स्टूडेंट्स इस तरह जताते हैं सम्‍मान
    शिक्षक दिवस के मौके पर स्‍कूल, कॉलेजों में स्टूडेंट्स अपने शिक्षकों के सम्‍मान में कार्यक्रमों को आयोजित करते हैं. अपने शिक्षक के लिए सम्‍मान व्‍यक्‍त करने का सबका अपना अलग तरीका होता है. कोई अपने शिक्षक को फूल देकर उनके प्रति सम्‍मान जताता है, तो कोई पेन आदि देकर उनका आशीर्वाद लेता है. इसके अलावा राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षक दिवस के दिन शिक्षकों को उनके कार्य के लिए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्‍मानित किया जाता है. यह पुरस्कार हर साल देश के राष्ट्रपति द्वारा शिक्षकों को दिया जाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.