Home /News /lifestyle /

Teeth cleaning Home Remedies: दांतों की सफाई के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, चुटकियों में चमक जाएंगे

Teeth cleaning Home Remedies: दांतों की सफाई के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, चुटकियों में चमक जाएंगे

सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल भी आप दांतों की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं.

सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल भी आप दांतों की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं.

Teeth cleaning Home remedies: शरीर (Body) की सफाई की तरह दांतों की सफाई (Teeth cleaning) पर भी ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए केवल दो वक़्त ब्रश कर लेना ही काफी नहीं है. क्योंकि इसको नजरअंदाज करने से दांतों में प्लाक और टार्टर जैसी दिक्कतें होने का खतरा बना रहता है. साथ ही बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने की परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में अगर आप दांतों की सफाई के लिए घरेलू तरीकों की मदद लें तो ये आपके लिए बेहतर हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Teeth cleaning Home remedies: जिस तरह शरीर (Body) के बाकी हिस्सों की साफ-सफाई जरूरी है. उसी तरह से दांतों की सफाई (Teeth cleaning) पर भी ध्यान देना जरूरी है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दांतों की साफ-सफाई को नजरअंदाज करने से दांतों में प्लाक और टार्टर जैसी दिक्कतें होने का खतरा तो रहता ही है. साथ ही बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने की परेशानी भी हो सकती है. वैसे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दांतों की सफाई के लिए केवल दिन में दो बार ब्रश करना ही काफी समझ लेते हैं या फिर बाजार में मिलने वाले कुछ कैमिकल बेस्ड चीजों की मदद लेते हैं. जबकि कैमिकल युक्त चीजों से आपको साइड इफेक्ट्स होने की संभावना बनी रहती है.

    आज हम आपको दांतों की सफाई और मजबूती के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. जिनको अपनाकर आप दांतों को आसानी के साथ साफ भी कर सकेंगे. साथ ही आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत भी नहीं होगी.

    दातों को चमकाने के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Teeth cleaning)

    बेकिंग सोडा-नमक

    बेकिंग सोडा-नमक का इस्तेमाल आप दांतों की सफाई के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप बेकिंग सोडा और नमक को समान मात्रा में लेकर इसमें  सरसों या नारियल का तेल मिक्स करके पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को दांतों पर लगाकर उंगली से धीरे-धीरे कुछ देर मसाज करें. इससे दांतों में जमा टार्टर आसानी से निकल जायेगा साथ ही दांत साफ भी होंगे और इनमें मजबूती भी आने लगेगी.

    यह भी पढ़ें- दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए जरूर खाएं ये फल

    सिरका

    सिरके (Vinegar) का इस्तेमाल भी आप दांतों की साफ-सफाई के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिक्स कर लें. फिर इस पानी से कुछ देर गरारे करें. इससे भी दांतों का पीलापन दूर होगा, साथ ही सिरका नेचुरल तरीके से प्लाक के रेशे को कमजोर करके प्लाक को हटाने में मदद करेगा.

    एलोवेरा जेल

    एलोवेरा जेल (Aloe vera gel) भी दातों में जमें पीलेपन और प्लाक व टार्टर की दिक्कत से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए एलोवेरा जेल में थोड़ा सा नींबू और ग्लिसरीन मिक्स करके दांतों की सफाई की जा सकती है.

    यह भी पढ़ें- बच्चे के दूध के दांत निकलने के समय तकलीफ से राहत देंगे ये घरेलू तरीके

    संतरे का छिलका

    संतरे (Orange) का छिलका भी ओरल हेल्थ (Oral Health) को मेंटेन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप इस छिलके को सुखाकर इसको बारीक पीसकर पाउडर बना लें. फिर सुबह और रात में ब्रश करने के बाद उंगली से इस पाउडर से अपने दांतों और मसूड़ों की धीरे-धीरे मसाज करें. इससे दांतों और मसूड़ों की मजबूती बढ़ेगी साथ ही प्लाक भी हटने लगेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Home Remedies, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर