लॉकडाउन में टाइम नहीं हो रहा पास? करें ये 10 काम, देखते ही गुजर जाएगा दिन

कोरोना महामारी के बीच करें 10 ऐसे काम, जिनमें टाइम हो आसानी से पास.
कोरोना महामारी के बीच करें 10 ऐसे काम, जिनमें टाइम हो आसानी से पास.

कोरोना महामारी (Corona epidemic) के कारण दुनिया भर में लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. घरों में लोग ऊबें न इसके लिए हम आज 10 (ten work tips) ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपका टाइम पास हो जाएगा.

  • Share this:
कोरोना महामारी (corona)के दौरान घर में कैद होकर ऊबना कोई नई बात नहीं हैं. कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं. जो लोग वर्क फ्राम होम (work From Home) कर रहे हैं या जो अपने परिवार के साथ हैं उनका तो टाइम पास हो जाता है, लेकिन जो लोग अकेले घरों में कैद हैं वो ऊब जाते हैं.

गुड हाउस कीपिंग डॉटकॉम के अनुसार  रोज-रोज मूवी देखने और वीडियो गेम (Video Game) खेलने से लोग ऊब गये हैं. अब टाइम पास ना होने पर लोग फ्रस्टेशन का शिकार हो रहे हैं. लोगों में नशे की प्रवृत्ति बढ़ रही है. ऐसे में आज हम आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से आपका टाइम ऐसे पास हो जाएगा कि आपको पता भी नहीं चलेगा. इसका साथ ही आप नई चीजें भी सीखेंगे. आइए इनके बारे में जानते हैं...

1. एक्सरसाइज करें
आप घर में कैद हैं और टाइम नहीं पास हो रहा हैं तो सबसे पहले कोई एक्सरसाइज ऐप डाउनलोड कर लें. इसको देखकर रोज एक्सरसाइज करें. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. इसके साथ ही आपका एक घंटे से अधिका का टाइम भी इसमें पास हो जाएगा.
2.डायरी या पत्र लिखें


घर में अकेले बैठे हैं तो इस समय में आप डायरी लिख सकते हैं. अगर यह नहीं करना तो अपनों को पत्र लिख सकते हैं. इसके अलावा गाने, शेरो-ए-शायरी लिखते हैं तो उनमें क्रिएटिविटी लाएं. लॉकडाउन को माहौल को जोड़कर कुछ नया लिखें.

3.वीडियो कॉलिंग करें
घऱ में अकेले रहते हैं और बोर हो रहे हैं तो अपने दोस्तों और परिजनों के साथ वीडियो कॉलिंग पर बात करें. ग्रुप में वीडियो कॉलिंग करके पार्टी और इंज्वाय कर सकते हैं.

4. नई भाषा सीखें
लॉकडाउन के दौरान घर में रहकर आप कोई भी नई भाषा सीख सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना होगा. इस काम को करने में आपको टाइम ऐसे पास हो जाएगा कि आपको दिन-रात का पता भी नहीं चलेगा.

5. डांस सीखें
यह समय डांस सीखने के लिए काफी अच्छा साबित तो सकता है. अपने घर में म्यूजिक सेट को ऑन करें और अपनी पसंदीदा धुनों पर डांस करना सीख सकते हैं. इसके लिए आप यू-टयूब का भी सहारा ले सकते हैं. अगर आप चाहें तो कोई ट्रेंडिंग डांस सीख सकते हैं.

6.वीडियो गेम खेलें
अगर आपको वीडियो गेम खेलना पसंद हैं तो आप अपनी पसंद का कोई वीडियो गेम मोबाइल या डेस्कटॉप पर डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसा करके हर दिन आप एक नया वीडियो गेम खेल सकते हैं. इससे आपका टाइम भी पास हो जाएगा.

7. एक नई किताबे पढ़ें
अगर आप पढ़ने-लिखने में रुचि रखते हैं, तो वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों या फिर जिस क्षेत्र से आप जुड़े हैं उस क्षेत्र से संबंधित किताबों को पढ़ें. यह ज्ञान अर्जन का बेहतर समय है. इससे आपकी जानकारी बढ़ेगी और समय भी व्यतीत हो जाएगा.

8. घर या कमरे की सजावट करें
लॉकडाउन में दिनभर घर में रहना है ऐसे में बेडरूम से लेकर लिविंग रूम और किचन को डेकोर करने का काम आप कर सकते हैं. इससे घर की शोभा बढ़ेगी. इस काम को करने में आपका टाइम भी पास हो जाएगा और आप बोरियत से बच जाएंगे.

9. नई रेसिपी बनाना सीखें
घर में रहते हुए नये तरह के और स्वादिष्ट भोजन बनाना भी टाइम पास करने का अच्छा तरीका है. इससे आप अपना मन पसंद खाना खा सकते हैं. स्वादिष्ट खाना बनाने में आपका टाइम भी पास हो जाएगा और आप बोरियत से भी बच जाएंगे.

10. कलरिंग ऐप डाउनलोड करें
आप आपने मोबाइल पर कलरिंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपको किसी डिजाइन में कलर भरना होता है. इस काम को करने में काफी टाइम लगाता है. अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो एडल्ट कलरिंग बुक्स खरीद सकते हैं. इसमें भी स्केज से कलर कर सकते हैं. ऐसा करके दिन बोर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- भूलने की ये बीमारी कहीं कोरोना का खतरा तो नहीं बढ़ा रही, जीन से जुड़ा है कनेक्शन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज