डल स्किन पर मलाई से ऐसे करें फेशियल, कुछ मिनटों में चमक उठेगा चेहरा

डल स्किन पर मलाई से ऐसे करें फेशियल, कुछ मिनटों में चमक उठेगा चेहरा
स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाएं महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं.

कई तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट (Beauty Treatment) लेने के बाद भी चेहरे में ग्लो नहीं आता. आप डल स्किन (Dal Skin) से परेशान हैं तो हम आपको इसका एक आसान और सस्ता घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 8, 2020, 6:51 PM IST
  • Share this:
महिलाएं (Women) अपने चेहरे(Face) को चमकाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस (Beauty products) का यूज करती हैं. लेकिन उनकी डल स्किन (Dal Skin) में कोई मेकअप खास कमाल नहीं दिखा पाते, जिसके बाद भी चेहरे में ग्लों नहीं आता. स्किन की कई समस्याओं को दूर करने के लिए महिलाएं महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट्स (Beauty Treatments) लेती हैं. फेशियल करवाती हैं और कई बार महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदती हैं, लेकिन उनका कोई खास असर नहीं दिखता. आप डल स्किन में ग्लो लाने के लिए महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेती हैं तो इसे लेना बंद कर दें क्योंकि दूध की मलाई आपके चेहरे पर ग्लो ला सकते हैं, जो दूसरे ट्रीटमेंट से ज्यादा सही है. मलाई में ही इतने गुण होते हैं कि अगर आप इससे अपने चेहरे को चमकाने की सोचें तो डल स्किन से निजात मिल सकती है. आइए आपको हम मलाई से फेशियल करने का तरीका बता रहे हैं...

Makeup Tips: टीनएजर्स लड़कियों को मेकअप को लेकर रखनी चाहिए ये सावधानियां

पहला स्टेप- स्किन को एक्सफोलिएट करें
इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपको स्किन एक्सफोलिएट करना होगा. इसके लिए हमें थोड़ा सा चावल का आटा चाहिए होगा. हो सकता है कि आपको सुनने में अजीब लग रहा हो, लेकिन चावल के आटा और मलाई से बहुत अच्छा DIY स्क्रब बना सकते हैं.
इसके लिए दो चम्मच मलाई और एक चम्मच चावल के आटे को मिलाएं. अगर आपको लगता है कि ये ज्यादा गाढ़ा हो गया है तो थोड़ी मलाई और मिला लीजिए. इसके बाद चेहरे को धोकर इस स्क्रब से दो मिनट तक मसाज करें. नाक के आस-पास और गले पर थोड़ा ज्यादा प्रेशर रखिएगा क्योंकि इन जगहों पर मैल और डेड स्किन ज्यादा जमा होती है.



दूसरा स्टेप- मसाज करें
इसमें आपको मलाई से बनी फेशियल क्रीम बनानी है जो स्किन को काफी सॉफ्ट बना देगी. वैसे भी मलाई बहुत ज्यादा ऑयली होती है इसलिए हम इसमें किसी अन्य तरह का ऑयल नहीं मिलाते. हमें तीन चम्मच मलाई में चुटकी भर हल्दी और एक छोटा चम्मच बेसन मिलाना है.

इसका टेक्शचर जब गाढ़ा हो जाए तो इसी घोल से चेहरे पर मसाज करें. चेहरे के सभी हाई प्वाइंट्स पर पहले मसाज करें और इसके बाद पूरे चेहरे पर सर्कुलर फेशियल मसाज करें. आप चाहें तो यूट्यूब से फेस मसाज का कोई वीडियो देख सकती हैं. चेहरे पर मीडियम प्रेशर से मसाज करनी चाहिए. इसेस चेहरे पर ब्लड सर्कुलेशन भी सही तरीके से होता है.

खाने के बाद बिल्कुल न करें ये काम, सेहत पर पड़ता है ये असर

तीसरा स्टेप- फेस पैक लगाना
इस स्टेप में मलाई से फेस पैक बनाना है. इसके पहले भी हम मलाई को पहले अपने स्क्रब और उसके बाद मसाज क्रीम के तौर पर इस्तेमाल कर चुके हैं. इसलिए अब हम सबसे आसान फेस पैक बनाना होगा. इसके लिए आपको एक चम्मच मलाई और एक चम्मच शहद मिलाना होगा. इसे अपने चेहरे पर बतौर फेस पैक लगाना है. बस सिर्फ इतना सा काम आपके चेहरे पर ब्यूटी पार्लर जैसा ग्लो ला देगा.

मलाई से बना ये फेस पैक बहुत ही ज्यादा सुविधाजनक और फायदेमंद है. इसको लगाने से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिले सकता है. अगर आपकी स्किन में रैशेज हैं, या फिर सनबर्न है या झाइयां हैं तो ऐसे में मलाई से बना फैसपैक चेहरे पर लगाने से लाभ होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज