होम /न्यूज /जीवन शैली /चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए इन रेमे‍डीज को करें ट्राई

चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए इन रेमे‍डीज को करें ट्राई

झाइयों पर असरदार हो सकती है होम रेमेडीज, image- canva

झाइयों पर असरदार हो सकती है होम रेमेडीज, image- canva

Home Remedies For Facial Freckles-उम्र के साथ चेहरे पर दाग और झाइयों की समस्‍या होना सामान्‍य है. झाइयां की समस्‍या शरी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

झाइयों की समस्‍या होने पर प्रॉपर ट्रीटमेंट जरूरी.
झाइयों पर एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग फायदेमंद हो सकता है.
झाइयों को कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

Home Remedies For Facial Freckles – चेहरे पर गहरे या हल्‍के भूरे रंग के धब्‍बे हाइपरपिंग्‍मेंटेशन यानी झा‍इयों की वजह से हो सकते हैं. ये स्किन की एक सामान्‍य स्थिति है जो आमतौर पर हानिकारक नहीं होती. झाइयों की समस्‍या तब होती है जब स्किन में एक्‍स्‍ट्रा मेलेनिन जमा हो जाता है. ये समस्‍या स्‍त्री पुरुष किसी को भी हो सकती है. झाइयों के कई कारण हो सकते हैं जैसे- मु‍हांसे, प्रेग्‍नेंसी, दवाएं, एलर्जी या हार्मोन संबंधी विकार. झाइयों को कम करने के लिए प्राकृतिक उपचार किया जा सकता है. हालांकि सनस्क्रीन क्रीम,लेजर ट्रीटमेंट झाइयां रिमूव करने के लिए प्रयोग किए जाते हैं. इसके अलावा अन्य थेरेपी भी ली जा सकती हैं, जिनके विषय में जानना जरूरी है. चलिए जानते हैं झाइयों को कम करने के लिए किन चीजों का प्रयोग किया जा सकता है.

केमिकल पील
हेल्थ लाइन के अनुसार केमिकल पील एक एसिड का काम करती है. इसे झाइयों पर लगाने से गहरे रंग की ऊपरी परत को हटाया जा सकता है.इस थेरेपी में ग्लाइकोलिक एसिड और ट्राई क्लोरोएसिटिक एसिड स्किन की बीच वाली लेयर में लगाया जाता है और डैमेज स्किन रिमूव होकर नई स्किन आने लगती है. केमिकल पील का प्रयोग डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

ऐपल साइडर विनेगर
ऐपल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो स्किन पर मौजूद काले धब्‍बों को हल्‍का करने में मदद कर सकता है. एप्‍पल साइडर विनेगर को पानी के साथ मिलाएं. कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इस मिश्रण को दिन में दो बार लगाया जा सकता है.

ब्‍लैक टी का पानी
ब्‍लैक टी का पानी झाइयों को हल्‍का करने में मदद कर सकता है. स्‍ट्रॉन्‍ग ब्‍लैक टी को कम से कम दो घंटे के लिए फ्रीज में रखें. फिर इसे कॉटन बॉल से चेहरे पर लगाएं. इसे हफ्ते में दो बार और दिन में 3-4 बार लगाया जा सकता है.

ग्रीन टी एक्‍सट्रेक्‍ट
ग्रीन टी एक्‍सट्रेक्‍ट यानी ग्रीन टी का अर्क हाइपरपिग्‍मेंटेड स्किन को हल्‍का करने में सक्षम हो सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए ग्रीन टी को गर्म पानी में उबाल लें और छान लें. छानने के बाद जो अर्क निकलेगा उसे एक कपड़े में बांधकर झा‍इयों पर लगाएं. इससे जल्‍दी आराम मिल सकता है.
झाइयों की समस्‍या उम्र के साथ बढ़ सकती है. झाइयों का दूर करने में होम रे‍मेडीज फाययदेमंद साबित हो सकती हैं लेकिन इसका इस्‍तेमाल करने से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: क्या है एक्स्ट्रा ऑयली स्किन के कारण, जानिए इसका निदान और होम रेमेडीज

ये भी पढ़ें: न्यूट्रिशन में कमी के से बच्चों में होती है डेंटल कैविटी की समस्या, ये कारण भी हैं जिम्मेदार

Tags: Fashion, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें