लाइव टीवी

भारतीय संस्कृति से सराबोर विदेशियों ने राधा कृष्ण बन खेली ऐसी होली, देखें तस्वीरें

News18Hindi
Updated: February 9, 2020, 12:19 PM IST
भारतीय संस्कृति से सराबोर विदेशियों ने राधा कृष्ण बन खेली ऐसी होली, देखें तस्वीरें
यह दो संस्कृति और सभ्यता का मिलन है क्योंकि पश्चिम के लोगों को भारत के प्रति भारी आकर्षण है.

अमेरिका न्यू टाउन से आए विदेशी वात्सल्य ग्राम की भूमि पर राधा कृष्ण बनकर जमकर होली के रंग में रंगे हुए नजर आए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 9, 2020, 12:19 PM IST
  • Share this:
कान्हा की नगरी मथुरा में दो देशों की संस्कृति व सभ्यता का मिलन सर्द हवाओं के बीच जमकर बिखर रहा है. अमेरिका न्यू टाउन से आए विदेशी वात्सल्य ग्राम की भूमि पर राधा कृष्ण बनकर जमकर होली के रंग में रंगे हुए नजर आए. 7 दिनों में ही हिंदुस्तानी संस्कृति को अपने में समाहित करने वाले विदेशियों ने इस मौके पर जमकर लट्ठमार व फूलों को होली खेली.



इस दौरान उन लोगों ने राजस्थानी लोक गीतों व डांडिया की भी मनमोहक प्रस्तुति दी, जिसे देख वहां मौजूद लोगों ने जमकर इसकी तारीफ की. अमेरिका के न्यू टाउन शहर से भारतीय संस्कृति के बारे में पढ़ने और जानने आए इन लोगों को भारतीय संस्कृति व सभ्यता ने बहुत अधिक प्रभावित किया. यह लोग वृंदावन के वात्सल्य ग्राम में भारतीय संस्कृति और राधा कृष्ण की लीलाओं को जीवंत कर रहे है.



भारतीय संस्कृति व कान्हा के प्रेम रंग में सराबोर होते विदेशी बच्चों को देख साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि यह दो संस्कृति और सभ्यता का मिलन है क्योंकि पश्चिम के लोगों को भारत के प्रति भारी आकर्षण है. हमारी संस्कृति और हमारा ज्ञान जो है सबसे खूबसूरत चीज है.



7 दिन में ही बच्चों ने कितना भारत को जिया है, भावों को जिया है और सबसे बड़ी भाषा प्रेम की भाषा होती है और प्रेम के लिए किसी भाषा की जरूरत नहीं होती है. बच्चों ने होली खेली ब्रज का सबसे बड़ा रंग तो होली का रंग है और यह श्रीराधा और श्रीकृष्ण के प्रेम की तरह यह निस्वार्थ प्रेम का रंग है.

निष्काम प्रेम करेंगे जिसको एक ना एक दिन पूरी दुनिया को रंगना ही होगा तभी सारी मनुष्यता आनंद पाएगी सुख पाएगी. हमारी अतिथि देवो भव की जो संस्कृति है भारत की वह निश्चित रूप से सबके दिलों को छूती है.

(नितिन गौतम)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 7:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर