मुंबई पुलिस ने ट्वीट की बिल्‍ली की फोटो और बोली, 'यह सिर्फ मैसेज नहीं, वार्निंग है'

मुंबई पुलिस ने ट्वीट की बिल्‍ली की फोटो और बोली, 'यह सिर्फ मैसेज नहीं, वार्निंग है'
'म्याऊ म्याऊ' का मतलब एक 'स्ट्रीट ड्रग' से है. image tweeted by@Mumbai Police

भारत में 2 अक्टूबर को 'राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. ताकि लोग इसके प्रति जागरूक हों और इसके प्रभाव में न आएं, क्‍योंकि यह लोगों का न सिर्फ जीवन ही बर्बाद करता है, बल्कि इसे इस्‍तेमाल करने वाले व्‍यक्ति की वजह से कई परिवार तबाह हो सकते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
हाल में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने एक ट्वीट किया.  वह अपने इस मजाकिया ट्वीट की वजह से काफी चर्चा में भी है. इसे हैशटैग #SayNoToDrugs के साथ शेयर किया गया. अपने इस ट्वीट में मुंबई पुलिस ने लिखा कि केवल 'म्याऊ म्याऊ' को स्वीकार किया जाएगा और यह सिर्फ एक मैसेज नहीं है, बल्कि एक वार्निंग है. गौरतलब है कि यहां 'म्याऊ म्याऊ' का मतलब एक 'स्ट्रीट ड्रग' से है. इसे इसके साइंटिफिक नाम "mephedrone" से जाना जाता है. यह भी अनुसूची 1 की ड्रग सूची में शामिल है.






यह ड्रग कोकीन की तरह इंसान के शरीर पर असर करती है. इसे इस्‍तेमाल करने वाला व्यक्ति दांत पीसता दिखाई दे सकता है. यह शरीर पर इसके प्रभाव से दिखाई देने वाला लक्षण है.



दरअसल, 'म्याऊ म्याऊ' का प्रसार तब ज्‍यादा शुरू हुआ जब इंटरनेट के जरिये इसकी बिक्री शुरू की गई. भारत में 2 अक्टूबर को 'राष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस' के तौर पर मनाया जाता है. ताकि लोग इसके प्रति जागरूक हों और इसके प्रभाव में न आएं, क्‍योंकि यह लोगों का न सिर्फ जीवन ही बर्बाद करता है, बल्कि इसे इस्‍तेमाल करने वाले व्‍यक्ति की वजह से कई परिवार तबाह हो सकते हैं.

यही वजह है कि इससे दूर रहने को जागरूक किया जाता है, ताकि लोग इससे बचें रहें. अक्‍सर देखा गया है कि लोग रोक के बावजूद इस तरह की ड्रग्‍स चोरी-छिपे बेचते हैं.
First published: June 7, 2020, 11:42 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading