होंठों के कालेपन की समस्‍या होगी छूमंतर, कर लें ये आसान उपाय

इन आसान उपाय की मदद से आप होंठों को उनकी कुदरती रंगत लौटा सकते हैं.
इन आसान उपाय की मदद से आप होंठों को उनकी कुदरती रंगत लौटा सकते हैं.

होंठ (Lips) गुलाबी हों तो चेहरे की खूबसूरती में इजाफा हो जाता है. मगर कई बार होंठों पर कालापन (Lip Blackness) आ जाता है. इससे इनका कुदरती रंग कम होने लगता है. कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) की मदद से इसे दूर कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 11, 2020, 6:38 PM IST
  • Share this:
होंठ (Lips) मुलायम, गुलाबी हों तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है. गुलाबी होंठ अच्‍छी सेहत (Health) की ओर भी इशारा करते हैं. हालां‍कि कई बार होंठों पर कालापन (Lip Blackness) आ जाता है. इसके कई कारण हो सकते हैं. होंठों में तैलीय ग्रंथि‍यां न होने की वजह से इन्‍हें लगातार नमी की जरूरत होती है और जब यह इन्‍हें नहीं मिलती तो ये सूखने और फटने लगते हैं. इससे भी इन पर असर पड़ता है. इसलिए होंठों में नमी बनाए रखना भी जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) बता रहे हैं. इन्‍हें अपना कर आप अपने होंठों को उनकी कुदरती रंगत लौटा सकते हैं और इनका कालापन दूर कर सकते हैं.

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पर्याप्‍त पानी की जरूरत होती है. होंठों में भी नमी बरकरार रहे इसके लिए दिन भर में लगभग आठ से दस गिलास पानी जरूर पिएं. शरीर के अन्‍य अंगों की तरह अपने होंठों की सफाई पर भी पूरा ध्यान दें. साथ ही इन्‍हें सूखा न रहने दें. कुछ न कुछ जरूर लगाएं.

ये भी पढ़ें - फेशियल के बाद बिल्कुल न करें ये काम, छिन जाएगा चेहरे का निखार



टूथब्रश सिर्फ दांत साफ करने के लिए ही इस्‍तेमाल नहीं होता, बल्कि इससे होंठों के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है. लिप्स पर जमी डेड स्किन और इनके कालेपन को दूर करने के लिए साफ टूथब्रश से हल्के हाथ से होंठों को साफ करें.
ग्लिसरीन से होंठों का कालापन दूर किया जा सकता है. इसके साथ नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. इसके बाद इसे होंठों पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे साफ कर दें. होंठों का कालापन दूर होने लगेगा.

चीनी और नींबू एक तरह से स्क्रब का काम करते हैं. इन दोनों को मिक्स कर अपने होंठों पर हल्‍के हाथ से लगाएं. फिर अपनी उंगली से धीरे-धीरे रब करें. डेड स्किन के साथ होंठों का कालापन भी दूर होने लगेगा.

गुलाब में कई औषधीय गुण भी होते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों की मदद से होंठों के कालेपन को भी दूर किया जा सकता है. इसके लिए गुलाब जल की कुछ बूंदें शहद में मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं. इससे बहुत फायदा होगा.

अनार होंठों की नमी लौटा कर इन्‍हें कुदरती तौर पर गुलाबी बनाता है. इसके लिए अनार के कुछ दानों को पीस लें. फिर इसमें दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदें मिला कर इसका मिश्रण अपने होंठों पर लगाएं.

ये भी पढ़ें - कई समस्याओं का एक हल नीम का तेल, देगा कमाल के फायदे

जैतून के तेल को अपने होंठों पर हल्‍के हाथ से लगाए. धीरे धीरे इन पर मसाज करें. इससे आपके होंठ मुलायम हो जाएंगे. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज