सनबर्न और स्किन टैन की समस्‍या होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू टिप्‍स

चंदन पाउडर और गुलाब जल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

गर्मी के मौसम (Summer Season) में सनबर्न (Sunburn) और स्किन टैन (Skin Tan) जैसी समस्‍याएं होंने लगती हैं. कुछ घरेलू टिप्‍स इनसे राहत दिला सकते हैं.

  • Share this:
    गर्मी के मौसम (Summer Season) में स्किन को सबसे ज्‍यादा नुक्‍सान पहुंचता है. इन्‍हीं में सनबर्न (Sunburn) और स्किन टैन (Skin Tan) जैसी समस्‍याएं भी हैं. गर्मियों में जब सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों के कारण स्किन (Skin) में मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ता है, तो इससे स्किन में एक्ने, पिंपल, मुंहासे और झाइयां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसी तरह तेज धूप में अल्ट्रावायलेट किरणें पड़ने से शरीर की त्वचा लाल या काली पड़ जाती है. सनबर्न के कारण कई बार जलन, सूजन और खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. हालांकि इस समस्‍या को क्रीम और अन्य कॉस्मेटिक उत्पादों (Cosmetic Products) की मदद से दूर किया जा सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जो आपको इस समस्‍या से छुटकारा दिला सकते हैं.

    डॉक्‍टर एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक आप भी इन गर्मियों में अगर जिद्दी सन टैन का सामना कर रहे हैं और इससे बचाव चाहते हैं, तो लस्सी या छाछ का इस्तेमाल आपको राहत पहुंचाएगा. छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड स्किन की ऊपरी परत एपिडर्मिस को प्राकृतिक रूप से बनाए रखने में मदद करता है. इससे टैन स्किन की समस्‍या दूर होगी.

    प्राचीन समय से ही हल्दी को स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता रहा है. सनबर्न की समस्‍या से निबटने के लिए हल्दी पाउडर में दही और पानी मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. फिर इस पेस्‍ट को अपनी स्किन पर लगाएं. कुछ देर में जब यह सूख जाए तो इसे धीरे-धीरे रगड़ कर साफ कर दें. यह स्किन की समस्‍या को दूर करेगा और निखार भी लाएगा.

    चंदन पाउडर और गुलाब जल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनसे स्किन संबंधी समस्‍याएं दूर होती हैं और इसमें निखार आता है. इसके अलावा इससे सनबर्न और सन टैन से भी बचाव होता है. चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिला कर एक पेस्‍ट तैयार करें और फिर इसके सूखने तक इसे चेहरे पर लगाएं. बाद में इसे सादे पानी से धो लें. आपकी स्किन में चमक आ जाएगी.

    ये भी पढ़ें - ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये गाइडलाइंस, नहीं तो....

    खीरा गर्मियों में सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह स्किन को ठंडक पहुंचाता है. वहीं नीबू भी स्किन के लिए बहुत लाभकारी है. यह एक तरह सेप्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. इन दोनों का रस मिला कर लगाने से जहां स्किन साफ होती है और इसमें चमक आती है, वहीं टैन और सनबर्न से छुटकारा मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.