कोरोना संक्रमण का खतरा होगा 30 फीसदी तक कम, जानें क्‍या कहती है ये स्‍टडी

स्‍टडी के मुताबिक प्रतिदिन व्‍यायाम कोरोना संक्रमण से बचाए रखेगा. Image/shutterstock

स्‍टडी के मुताबिक प्रतिदिन व्‍यायाम कोरोना संक्रमण से बचाए रखेगा. Image/shutterstock

कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस भयावह संक्रमण (Infection) में जहां लोग तेजी से इसका शिकार बन रहे हैं, वहीं हाल में हुई एक स्‍टडी (Study) के हवाले से कहा गया है कि संक्रमण के खतरे को कम किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 4:58 PM IST
  • Share this:
देश में फैली कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर में लोग तेजी से संक्रमण का शिकार हो रहे हैं. मरीजों (Patients) की संख्‍या में दिन ब दिन तेजी से इजाफा हो रहा है और इस भयावह संक्रमण (Infection) की वजह से मरीजों को सांस संबंधी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. मगर हाल में हुई एक स्‍टडी (Study) के हवाले से बेहतर की उम्‍मीद बंधती है. आज तक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस स्‍टडी के हवाले से कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के खतरे को 30 फीसदी तक कम किया जा सकता है. मगर किस तरह? एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करके. जी, हां इस स्‍टडी के मुताबिक प्रतिदिन व्‍यायाम करने से कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकता है.

स्कॉटलैंड के ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा की गई इस स्‍टडी में यह बात कही गई है. इस तरह की यह पहली स्‍टडी है. कोरोना के इस दौर में जब लोग तेजी से इसका शिकार बन रहे हैं, ऐसे में यह राहत देने वाली खबर कही जा सकती है. इस स्टडी के मुताबिक अगर प्रतिदिन कुछ देर एक्‍सरसाइज की जाए तो सांस संबंधी दिक्‍कतों से बचा जा सकता है.

Youtube Video


ये भी पढ़ें - कोरोना काल में इम्यूनिटी-ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें
करें मांसपेशियों को मजबूती देने वाली एक्सरसाइज

आप एक दिन में 30 मिनट भी एक्‍सरसाइज करें तो फायदा पहुंचेगा. इसके लिए आप सप्‍ताह में कम से कम 5 दिन एक्‍सरसाइज जरूर करें. एक्‍सरसाइज की बात की जाए तो आप वॉकिंग, साइकिलिंग कर सकते हैं. इसके अलावा मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाली एक्सरसाइज करने का सुझाव भी दिया गया है. वहीं ग्लासगो कैलेडोनियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर सेबस्टियन चैस्टिन के मुताबिक फिजिकल एक्टिविटी से इम्यून सेल्स मजबूत बनती हैं और इम्यून सिस्टम बेहतर बनता है. यानी अगर आप नियमित फिजिकल एक्टिविटी करें तो संक्रामक बीमारियों से बच सकते हैं. वहीं वैज्ञानिकों की ओर से यह भी कहा गया है कि एक्सरसाइज करने से कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को 31 फीसदी तक कम करने में मदद मिल सकती है, वहीं इससे 37 फीसदी तक मृत्‍यु का खतरा भी कम हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज