लाइव टीवी

पेट और जांघ की चर्बी को कम करेंगे ये 3 योगासन, चेहरे पर भी दिखेगा ग्लो

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 5:59 AM IST
पेट और जांघ की चर्बी को कम करेंगे ये 3 योगासन, चेहरे पर भी दिखेगा ग्लो
कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं.

असंतुलित वजन केवल सौंदर्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक है. हालांकि कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 5:59 AM IST
  • Share this:
आज की लाइफस्टाइल में लोग काफी हद तक तकनीक पर निर्भर हो गए हैं. नवीनतम तकनीक के वजह से रोजमर्रा के कामकाज में शारीरिक श्रम की जरूरत कम होने से लोगों को सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. मोटापा भी इन्हीं परेशानियों में से एक है. असंतुलित वजन केवल सौंदर्य की दृष्टि से ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक है. हालांकि कुछ योगासनों के नियमित अभ्यास से आप अपने आप को फिट रख सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि पेट और जांघ की चर्बी को कम करने के लिए आप किस तरह के योगासनों की मदद ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान

सक्रिय रहने के लिए करें नौकासन
नौकासन का अभ्यास करने के लिए सीधा लेट जाएं. अब अपने कंधे और सिर को ऊपर उठा लें. इसके बाद अपने पैरों को सीधा उठा लें. ध्यान रहे कि आपके हाथ, पैर और कंधे समांतर में हों. सांस छोड़ते हुए उसी अवस्था में वापस आएं. इस आसन को 2 से 3 बार दोहराएं. यह आसन आपका वजन घटाकर शरीर को फुर्तीला बनाता है. इससे श्वसन तंत्र भी मजबूत होता है.

शरीर को सुडौल बनाने के लिए भुजंगासान
भुजंगासान के अभ्यास के लिए पेट के बल लेट जाएं और दोनों हाथों को छाती के बगल में रखें. अब सांस लेते हुए धीरे-धीरे शरीर को ऊपर उठाएं. इस दौरान आपका शरीर केवल नाभि तक ही उठना चाहिए. इसके बाद सामान्य सांस के साथ पहले की अवस्था में वापस लेट जाएं. इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं. इस आसन के अभ्यास से पेट के आसपास जमे फैट कम होते हैं जिससे शरीर सुडौल और आकर्षक बनता है.

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को कम करेंगे ये 5 योगासन, कई और परेशानियां होंगी कमउष्ट्रासन से बनाए कमर को फ्लेकसिबल
उष्ट्रासन का अभ्यास करने के लिए अपने पैरों को लंबाई में फैलाकर बैठें. अब अपने दाएं पैर के घुटने को मोड़ते हुए, एड़ी को नितंब के पास रखें. ठीक इसी तरह बाएं पैर को मोड़ते हुए बाएं साइड के नितंब के पास रखें. अब घुटने के बल खड़े हो जाएं. ध्यान रहे कि दोनों घुटने और पैरों के पंजे समान दूरी पर खुले हों. अब लंबी सांस लें और सांस छोड़ते हुए कमर के ऊपरी हिस्से को पीछे की ओर ले जाएं और दाएं हथेली से दाएं एड़ी को बाएं हथेली से बाएं एड़ी को पकड़ने की कोशिश करें. इस बात का ध्यान रखें कि पीछे झुकते समय गर्दन को झटका न लगे. इस आसन को करीब 3 से 4 बार दोहराएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 5:59 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर