कई बीमारियों को दूर करते हैं ये चार ड्राई फ्रूट्स

यहां हम चार ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सक्षम हैं

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:53 PM IST
कई बीमारियों को दूर करते हैं ये चार ड्राई फ्रूट्स
यहां हम चार ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सक्षम हैं
News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:53 PM IST
एक बार जब आपका शरीर डायबिटीज की चपेट में आ जाता है, तब पूरी ज़िंदगी भी आप उससे पीछा नहीं छुड़ा सकते. इसके कारण लोग परेशान होते ही हैं, कई बार अपनी पसंद की चीजें खाने में असमर्थ भी हो जाते हैं. यदि ब्लड प्रेशर के स्तर को ठीक से नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो डायबिटीज भी घातक हो सकता है. गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण भी लोगों को डायबिटीज हो जाता है. लेकिन इस बीमारी में आप कुछ ऐसी चीजें खा सकते हैं जो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगी. यहां हम चार ऐसे ड्राई फ्रूट्स के बारे में बता रहे हैं जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सक्षम हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में-

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं अखरोट

अखरोट में विटामिन E की प्रचूर मात्रा होती है. इनमें कैलरी भी कम होती है. अखरोट टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. यह कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में भी सहायक है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि वैसे लोग जो अखरोट खाते हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा उनके मुकाबले कम रहता है जो अखरोट नहीं खाते हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार, लगभग तीन चम्मच अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 47 प्रतिशत कम हो जाता है.

डायबिटीज से बचने के लिए खाएं बादाम

बादाम के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की समस्या पूरी तरह से नियंत्रित हो जाती है. एक अध्ययन के अनुसार बादाम खाने से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन होता है. जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है.

डायबिटीज के मरीज खाएं पिस्ता

पिस्ता फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी,ज़िंक, तांबा, पोटेशियम, लोहा, कैल्शियम और कई और अधिक जैसे पोषक तत्वों से समृद्ध है. यह न केवल आपको स्वस्थ रखता है बल्कि कई बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है.
Loading...

काजू खाने के फायदे

काजू कम वसा वाला नट है, जिसमें 75 प्रतिशत फैटी एसिड होता है. जिसे मोना सैचुरेटेड फैट के रूप में भी जाना जाता है. इसके साथ ही काजू शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को भी नियंत्रित करता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 12:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...