पिंपल्‍स और ऐक्‍ने से रहते हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स

बेरीज़ में एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.Image Credit : Pexels/Angele J

बेरीज़ में एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.Image Credit : Pexels/Angele J

पिंपल्‍स (Pimples) और ऐक्‍ने (Acne) कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन मुश्किल तब आती है जब ये चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 22, 2021, 7:38 AM IST
  • Share this:
पिंपल्‍स (Pimples) और ऐक्‍ने (Acne) एक बहुत ही कॉमन स्किन प्रॉब्‍लम (Skin Problem) है जो महिलाओं और पुरुषों दोनों को ही समान रूप से कभी भी हो सकता है. यही नहीं, ये समस्‍या हर स्किन टाइप (Skin Type) के लोगों को होती है. हालांकि पिंपल्‍स और ऐक्‍ने कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन मुश्किल तब आती है जब ये चेहरे पर दाग छोड़ जाते हैं. दाग भी ऐसे जो महीनों चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ते रहते हैं. हालांकि इससे बचाव का कोई परमानेंट इलाज नहीं होता लेकिन रेग्‍युलर स्किन केयर और लाइफ स्‍टाइल में बदलाव लाकर हम इनसे अपनी स्किन को बचा सकते हैं. अगर आप भी पिंपल्‍स और ऐक्‍ने से परेशान रहते हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए लिखी गई है. यहां आपको हम बता रहे हैं कि किस तरह अपने डेली डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर पिंपल्‍स और ऐक्‍ने से बचा जा सकता है.

1.ब्रोकली

ब्रोकली में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हील करता है और डेड स्किन सेल को ठीक करता है. दरअसल डेड स्किन सेल के अधिक जमां हो जाने से स्किन के पोर बंद होने लगते हैं और वहां पिंपल्‍स होने की संभावना बन जाती है. ब्रोकली में विटामिन ए, बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, सी, ई और के भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो हेल्‍दी स्किन के लिए जरूरी तत्‍व हैं. इसे आप सलाद के रूप में हल्‍का स्‍टीम या स्‍टेयर फ्राई कर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आई लैशेज नहीं हैं घने तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, आंखें दिखेंगी और भी खूबसूरत
 




2.बेरीज़



बेरीज़ में एंटी ऑक्‍सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी मौजूद होते हैं. कई शोधों के मुताबिक, ये शरीर में इश्‍यूलीन रेजिस्टेंस को बनाए रखने में मदद करते हैं जो ऐक्‍ने और पिंपल्‍स को रोकने के काम आता है. ब्‍लू बेरी, ब्‍लैक बेरी, स्‍ट्रौबेरी, रैस्‍पबेरी आदि के सेवन से हमारी स्किन हर तरह के प्रॉब्‍लम से बची रहती है.

3.बीट रूट

बीट रूट में विटामिन ए, ई, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम पाए जाते हैं जो स्किन को हील करने में मददगार होते हैं. बीटरूट में बॉडी से टॉक्सिन को दूर करने की जबरदस्‍त क्षमता होती है. ऐसे में इसे आप अपने डायट में शामिल कर स्किन प्रॉब्‍लम को दूर रख सकते हैं. अगर आप इसके जूस में आंवला मिलाकर पीते हैं तो इसका असर दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

4.स्‍वीट पोटैटो

बता दें कि स्‍वीट पोटैटो रोजाना प्रयोग होने वाले आलू की तुलना में कहीं ज्‍यादा फायदेमंद है. यह विटामिन ए, बी6 और सी का बेहतरीन सोर्स है. इसमें मौजूद कॉपर और मैग्‍नीशियम स्किन कॉलिजन को इंप्रूव करता है और ऐक्‍ने व पिंपल्‍स को हील करने में तेजी लाता है. इसे आप उबालकर नमक और काली मिर्च के साथ खा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज