कुछ बदलाव जो आपके पैरेंट्स के साथ आपके रिश्ते को बनाएंगे और बेहतर

कुछ बदलाव हैं जरूरी. Image: Andrea-Piacquadio/Pexels

कुछ बदलाव हैं जरूरी. Image: Andrea-Piacquadio/Pexels

कुछ लोगों के अपने पैरेंट्स (Parents) के साथ काफी बेहतर रिश्‍ते होंगे, तो वहीं कुछ के लिए अपने रिश्‍तों (Relationships) को बेहतर बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2021, 9:40 AM IST
  • Share this:
परिवार और रिश्‍ते (Relations) हमारे जीवन का खूबसूरत हिस्‍सा होते हैं. खुशी का समय हो या फिर हम दुखों में घिरे हों, हमारा परिवार (Family) और रिश्‍तों में बंधे लोग हर उस समय में जब हमें उनकी ज्‍यादा जरूरत होती है, हमारे साथ खड़े होते हैं. आप में से कुछ के अपने माता-पिता (Parents) के साथ काफी बेहतर रिश्‍ते होंगे. वहीं कुछ के लिए अपने रिश्‍तों को बेहतर बनाए रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता. मगर रिश्‍तों की खूबसूरती तभी बनी रह सकती है जब हम इन्‍हें प्रेम से सींचें और समझदारी से काम लेते हुए अपनों का साथ बनाए रखने में कामयाब रहें. ऐसे में खुद में कुछ बदलाव करके आप अपने पैरेंट्स के साथ अपने रिश्ते को और बेहतर बना सकते हैं-

अपनी गलतियों की जिम्‍मेदारी लें
बेहतर रिश्‍तों के लिए जरूरी है कि आप जो भी गलत करते हैं उसे मानें. हमेशा दूसरों को दोष देना सही नहीं है. अपनी गलतियों को स्‍वीकार करना सीखें. जब आपके पैरेंट्स आपको किसी बात को समझाएं तो उसे खामोशी से समझने की कोशिश करें. हमेशा जल्‍दबाजी में कोई तर्क देना या हताशा के साथ प्रतिक्रिया देना रिश्‍तों में कड़वाहट लाता है.

उनकी सलाह पर चलना सीखें
जब जीवन के बारे में सीखने की बात आती है, तो आप अपने माता-पिता के अनुभव और ज्ञान से फायदा उठा सकते हैं. अनुभव से बड़ा कोई शिक्षक नहीं होता. आपके पैरेंट्स के पास बस आपसे अधिक अनुभव है और इसलिए उनमें परिस्थितियों की पहचान करने की क्षमता कहीं ज्‍यादा होती है, जो आपको बेहतर राह सुझा सकती है. इसलिए अपने बड़ों की बातों को मानने औेर उनकी सलाह पर चलने का प्रयास करें.



ये भी पढ़ें - Healthy Relationship: 5 संकेत जो बताते हैं कि आपकी रिलेशनशिप है हैप्पी

साथ समय बिताना जरूरी
आज की लाइफ में जब हमारे पास समय की कमी है. ऐसे में हमारे पैरेंट्स को भी अकेलापन खलता होगा. इसलिए उनको खुश रखने और रिश्‍तों में खुशियां भरने के लिए जरूरी है कि आप अपने माता-पिता के साथ ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताने की कोशिश करें. आपकी बातें और आपका साथ काफी कुछ बेहतर बदलाव ला सकता है. आप उनके दोस्‍त बन कर अपने रिश्‍तों में अपनेपन के रंग भर सकते हैं.

अपनों को है प्यार की जरूरत
हर कोई प्यार और सराहना चाहता है. आपके पैरेंट्स भी इससे अलग नहीं हैं. आपके लिए केवल अपने माता-पिता के लिए प्यार महसूस करना पर्याप्त नहीं है. आपको उन्हें इसे व्यक्त करने की भी जरूरत है. जब आप उन्हें बताते हैं कि आप उनसे बेहद प्यार करते हैं और उन सभी के लिए आभारी हैं, जो उन्होंने आपके लिए कियाा है, तो इसका आपके रिश्ते पर गहरा असर पड़ता है. अपने प्यार को व्यक्त करने का एक और तरीका है वह यह कि कई जगह आप चुप रहकर उनके लिए सम्‍मान जताएं.

ये भी पढ़ें - जानिए सिंगल होने के 6 फायदे, इस बार कीजिए खुद से मुलाकात

इस तरह रिश्‍ते औेर करीब आएंगे
इसमें कोई संदेह नहीं कि आप जीवन में कभी न कभी अपने पैरेंट्स की बातों से नाराज हुए होंगे. यह जीवन का अंग है कि कभी आप किसी से सहमत होंगे तो कभी असहमत. मगर इसके लिए किसी को कड़वाहट से प्रतिक्रिया देना किसी भी रिश्‍ते में कड़वाहट भर सकता है. इसलिए अपने रिश्‍तों को प्रेम से संवारें और जो भी आप गलत करें उसके लिए खुले मन से क्षमा मांगें. यकीन मानिए आपके रिश्‍ते आपके औेर करीब आएंगे और खूबसूरत बनेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज