ऐसे 5 देश जहां आप सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं, लाइफ में एक बार जरूर जाएं

ऐसे 5 देश जहां आप सिर्फ एक दिन में घूम सकते हैं, लाइफ में एक बार जरूर जाएं
व्यस्त लाइफसाटाइल के बीच में भी सैर सपाटा करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह दिमाग और शरीर दोनों को रिफ्रेश करता है.

अगर आपके पास घूमने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप कई छोटे-छोटे देशों की लिस्ट बना सकते हैं जहां आप एक दिन से भी कम समय में घूम सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 20, 2020, 1:13 PM IST
  • Share this:
क्या आप अपनी लाइफ में बहुत बिजी हैं और आपको घूमने-फिरने के लिए एक दिन निकालना भी मुश्किल होता है? व्यस्त लाइफसाटाइल के बीच में भी सैर सपाटा करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि यह दिमाग और शरीर दोनों को रिफ्रेश करता है. साथ घूमने से स्ट्रेस व तनाव भी दूर होता है. अगर आपके पास घूमने के लिए ज्यादा समय नहीं है तो आप कई छोटे-छोटे देशों की लिस्ट बना सकते हैं जहां आप एक दिन से भी कम समय में घूम सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 छोटे देशों के बारे में.

इसे भी पढ़ेंः मार्च के महीने में पहुंचें लिली लेक, पार्टनर के साथ लें बोटिंग का मजा

वेटिकन सिटी, यूरोप
न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क के आकार का आठवां हिस्से जितना बड़ा वेटिकन सिटी पोप के द्वारा राजशाही के रूप में संचालित होता है. देखने में ये एक छोटे से शहर की तरह दिखता है जो कि दुनिया के बेस्ट शिल्प कौशल का एक बड़ा उदाहरण है. यहां की सजावट और बनावट सबका मन मोह लेती है और पर्यटकों को
अपनी तरफ आकर्षित करती है. यहां पर आप सेंट पीटर बेसिलिका, सिस्टिन चैपल, स्कैवी जरूर देखें. साथ ही सेंट पीटर स्क्वायर के लिए नीचे टहलने का आनंद भी जरूर लें.



मोनाको, पश्चिमी यूरोप
फ्रेंच रिवेरा पर एक शानदार छोटी शाही रियासत, मोनाको को जरूर घूमा जा सकता है. इसका वातावरण इसे एक परिपूर्ण देश बनाता है. मोनाको को धरती का सबसे आकर्षक भाग कहा जाता है. फॉर्मूला 1 ग्रैंड प्री के लिए मशहूर मोनाको मौज मस्ती और छुट्टी बितानों वालों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहां पर आप लर्वोटोट बीच पर कुछ समय बिता सकते हैं. साथ ही मोंटे कार्लो कैसीनो में अपनी किस्मत भी आजमा सकते हैं. इसके अलावा आप यहां पर रॉयल पैलेस घूमने जरूर जाएं. साथ ही ओशनोग्राफिक म्यूजियम में पानी के भीतर की ज़िंदगी के बारे में जरूर जानें और कारों के शौकीन लोगों के लिए तो यहां नाको ग्रैंड प्री है ही.

तुवालू, दक्षिण प्रशांत महासागर
पहले एलिस द्वीप के रूप में जाना जाने वाला तुवालू ऑस्ट्रेलिया के उत्तर-पूर्व में प्रशांत महासागर में स्थित है. इस द्वीप देश में प्रिंसेस मार्गरेट के साथ लगभग 10,000 किरायेदार हैं, जिनके लिए मात्र 8 किलोमीटर की सड़कें और एक अस्पताल मौजूद है. यह देश एक समय ब्रिटिश कॉलोनी था, जिसे 1978 में स्वतंत्रता मिली थी. यहां पर आप फनाफुटी मेरिन कंजरवेशन एरिया में जाकर दूर तक फैले समुद्र और जंगल का आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा आप किलिकिटी का खेल देख सकते हैं जो कि तुवालु का क्रिकेट होता है. वहीं फनाफुटी लैगून पर आराम फरमा सकते हैं.

ग्रेनेडा, दक्षिण-पूर्वी कैरिबियन सागर में ग्रेनेडाइंस के दक्षिणी छोर पर एक द्वीप
ग्रेनेडा को जायफल का दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक माना जाता है. इसे स्पाइस द्वीप भी कहते हैं और यहां आकर इसकी फिजाओं में आप मसालों की महक ले सकते हैं. यहां सफेद रेत वाले समुद्र तटों के पास फैली पहाड़ की चोटियां, समुद्र की खूबसूरती और एक अनजान परिवेश आपको अलग ही अनुभव दे सकती है. खास बात ये है कि कई लोग अभी भी इस द्वीप के बारे में नहीं जानते हैं और कम लोग ही यहां छुट्टी बिताने आते हैं. यहां पर पानी के अंदर दुनिया का पहला मूर्तिकला पार्क देख सकते हैं. साथ ही ग्रेनेडा अंडरवाटर स्कल्पचर पार्क में भी घूम सकते हैं. इसके अलावा आप फोर्ट फ्रेडरिक, फोर्ट मैथ्यू और फोर्ट जॉर्ज जैसे तीन ऐतिहासिक किलों को देखने का लुत्फ भी उठा सकते हैं. लेवेरा नेशनल पार्क में जाकर ग्रेनेडा का सबसे शानदार तटीय क्षेत्र का मजा भी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः पर्यटकों को क्यों पसंद है Rohtang Pass, क्या है इस दर्रे की खासियत

सैन मैरिनो, एक यूरोपीय देश है जो कि इटली की सीमा से लगा हुआ है
सैन मैरिनो शांत वातावरण और सुंदर प्राकृतिक दृश्यों के साथ एक छोटा सा देश है. यह दुनिया के सबसे छोटे देशों में शुमार है जो कि इटली से अलग है. यह देश इटली के एमिलिया-रोमाग्ना और ल मार्श क्षेत्रों द्वारा एड्रियाटिक सागर के निकट स्थित है, जहां फ्लोरेंस या बोलोग्ना जैसे शहरों से एक दिन की यात्रा कर आसानी से पहुंचा जा सकता है. यहां पर आप विंटेज कार संग्रहालय और मारानेलो रोसो फेरारी संग्रहालय जरूर देखने जाएं. म्यूजो डेल्ले सेरे में सैन मैरिनो के इतिहास को भी जरूर खंगालें. इसके साथ हीसैन मैरिनो के सबसे पुराने और सबसे बड़े किले टोरे गुएटा को भी जरूर देखें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading