ब्रेकअप के बाद हैं निराश तो फॉलों करें ये टिप्स, फिर हो जाएगा जिंदगी से प्‍यार

ब्रेकअप के बाद ऐसे संभालें खुद को. Image: RODNAE Productions/Pexels

ब्रेकअप के बाद ऐसे संभालें खुद को. Image: RODNAE Productions/Pexels

ब्रेकअप (Breakup) के दर्द से निकल पाना आसान नहीं होता. इस दौरान साथ बिताए पलों की यादें मानसिक तनाव (Mental Stress) की वजह बन जाती हैं. ऐसे में बेहतर लाइफ के लिए निराशा भरे माहौल से निकलना जरूरी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 25, 2021, 7:36 AM IST
  • Share this:
जीवन (Life) में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं. इन्‍हीं में से एक प्रेम, अपनेपन का रिश्‍ता (Relation) भी है. जब हम किसी का साथ पाते हैं तो बेहद खुश रहते हैं, मगर अक्‍सर विचार न मिलने पर दूरी हो जाने से खुद को अकेला, निराश महसूस करते हैं. लोग रिलेशनशिप में आने का फैसला तो कर लेते हैं, मगर इसे अक्‍सर निभा नहीं पाते. या यह कहें कि जब वे एक दूसरे की खूबियों के साथ साथ उनकी खामियों से भी रूबरू होते हैं, तब रिश्‍ता ज्‍यादा समय तक रह नहीं पाता और ब्रेकअप (Breakup) की नौबत आ जाती है. ऐसे में हमें खुद को इससे कैसे उबारना है यह ज्‍यादा अहम है. हालांकि इसके दर्द से निकल पाना आसान नहीं होता. इस दौरान आपने कितना ही समय साथ गुजारा होगा, कितनी ही योजनाएं बनाई होंगी. हालांकि ऐसे समय में कुछ बदलाव करके आप इस दुख से उबर सकते हैं. जानिए यहां कुछ टिप्‍स जो इस मानसिक तनाव (Mental Stress) से निकलने में आपकी मदद कर सकते हैं-

जरूरी है दोस्‍तों का साथ
ब्रेकअप के बाद आपको अकेलापन ज्‍यादा खलता है और यादें हावी होने लगती हैं. ऐसे में खुद को ज्यादा से ज्यादा बिजी रखने की कोशिश करें. अपनों के साथ और दोस्तों के साथ अपनी तकलीफ को बांटे. उनके साथ समय बिताएं और पुराने अच्‍छे समय को याद करें.

ये भी पढ़ें - बढ़ती उम्र में अकेलेपन से हैं परेशान? जिंदगी बनी रहेगी खूबसूरत करें ये काम
लौटाएं कुछ जरूरी चीजें


आप अपने एक्‍स पार्टनर की उन सब चीजों को उसे वापस कर दें जो उनकी याद आपको दिलाती हैं. जैसे आपको दिया हुआ उनका तोहफा और अंगूठी आदि. आपके पास रिंग से जुड़ी कितनी ही यादें हो सकती हैं, ऐसे में जो आपके साथ नहीं है, उसकी खास चीजें याद के तौर पर रखने से आपका दुख बढ़ेगा ही. इसलिए इन्‍हें अपने पास न रखें.

यादों को करें डिलीट
जब वह अहम व्यक्ति ही चला गया जिससे आपका लगाव था, गहरा संबंध था, तो उससे सोशल मीडिया पर भी किसी तरह का राबता न रखना ही बेहतर है. वरना आप उसको भुला नहीं पाएंगे और ब्रेकअप का दर्द आपको परेशान करेगा. इसलिए सोशल मीडिया पर भी आपने उसके साथ फोटो और अन्य चीजें पोस्ट की होंगी. उनको वहां से डिलीट कर सकते हैं.

ट्रिप करें प्‍लान
हो सकता है आपने हनीमून के जो सपने देखे थे वह पूरे नहीं हुए हों, लेकिन अपने फ्रेंड्स और परिवार के साथ ट्रिप पर जाने की योजना तो बना ही सकते हैं. इसलिए इस समय, जो आपकी पसंदीदा जगह हों, वहां घूमने जरूर जाएं.

ये भी पढ़ें - बच्‍चों के साथ निभाएं दोस्‍ती का रिश्‍ता, बढ़ेंगी नजदीकियां

करियर पर करें फोकस
सबसे अहम बात यह है कि जो हुआ उसे भविष्‍य के लिए बेहतर मान कर सारा ध्‍यान अपने करियर पर लगाएं. उन करियर योजनाओं पर काम करें, जो किसी कारण से आपने छोड़ दी थी या जिनसे आप दूर चले गए थे. कुछ नया करने के लिए आप जॉब बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं. अगर फिर भी आप तनाव महसूस कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज