लाइव टीवी

हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान

News18Hindi
Updated: January 10, 2020, 6:37 PM IST
हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 6 एक्सरसाइज, पहले जान लें इनके फायदे और नुकसान
कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जो आपके लिए सही नहीं है. उनमें से कुछ आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं.

किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने ट्रेनर से उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 10, 2020, 6:37 PM IST
  • Share this:
नियमित रूप से एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए अच्छा होता है. यह आपके फिटनेस स्तर को भी बढ़ाता है लेकिन कुछ ऐसे एक्सरसाइज भी हैं जो आपके लिए सही नहीं है. उनमें से कुछ आपके लिए खतरनाक भी साबित हो सकते हैं. आपको यह समझना चाहिए कि मांसपेशियों की थकान और बेचैनी आम बात है लेकिन अगर यह दर्द में बदल जाता है, तो आपको इसे करना बंद कर देना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद बढ़े वजन को कम करेंगे ये 5 योगासन, कई और परेशानियां होंगी कम

इसके अलावा किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले अपने ट्रेनर से उसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जान लेना चाहिए. आपको अपने शरीर का ख्याल रखते हुए एक्सरसाइज को चुनना चाहिए. वहीं कुछ एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए सबसे पहले जान लेते हैं ऐसे ही 6 एक्सरसाइज और उनसे पहुंचने वाले नुकसान के बारे में.

घुटनों के लिए खतरनाक मशीन पैर एक्सटेंशन



मशीन पैर एक्सटेंशन आमतौर पर लोग वजन कम करने के लिए करते हैं. हालांकि कई बार इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है. ये आपके घुटनों को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप मशीन पैर एक्सटेंशन को करते हैं तो इसमें आप अपने घुटने एक गलत कोण में रखते हैं. इस कोण में जब आप वजन उठाते हैं तो ये बैलेंस नहीं कर पाता है और इससे घुटने के ज्वाइंट्स को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं कभी कभी आपकी हड्डियां भी चटक सकती हैं. तो अच्छा यही होगा कि इसके बजाय आप नियमित स्क्वाट और डेडलिफ्ट करें.

पेट के लिए नुकसानदेह एब्स बनाने वाली मशीनें
आज के समय में हर युवा एब्स बनाने के लिए अपना बहुत सारा समय जिम में बिताते है. सिट-अप की तुलना में ये निश्चित रूप से अधिक आरामदायक है लेकिन यह आपके पेट की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे करने से आपके पेट में दर्द भी हो सकता है. वहीं अगर आप ज्यादा मोटे हैं और आपने इसे नया-नया शुरू किया है, तो ये आपको और नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से आपके आंतों में भी कुछ परेशानियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी आप किसी ऐसे एक्सरसाइज के बारे में सोचें या करने जाएं तो पहले अपने ट्रेनर से इसके बारे में पूरी जांच कर लें.

हर्ट के लिए नुकसानदेह हो सकता है एलिप्टिकल वर्कआउट
यह सरल और प्रयोग करने में आसान है. ये आपके मांसेपशियों में दर्द और हर्ट रेट को बढ़ा सकता है. जिन लोगों को सांस से जुड़ी कोई भी परेशानी है या उन्हें धड़कन के अचानक बढ़ने की शिकायत रहती हैं, तो इसे बिल्कुल न करें. ये एक्सरसाइज आपकी धड़कनों को अचानक से बढ़ा देगी और आपकी सांस फूलने लगेगी.

एबडक्टर मशीनों से मांसपेशियों में दर्द
ये बहुत प्रभावी नहीं हैं क्योंकि इसमें शरीर के कुछ खास हिस्से ही शामिल हो पाते हैं. इसके बजाय आप स्क्वाट करें. इस एबडक्टर वाली मशीनों को वो लोग बिल्कुल न इस्तेमाल करें जिन्हें नर्व्स या उनके खिंचाव से जुड़ी कोई भी परेशानी हो. इसके बजाय आप सिंपल योग करना शुरू करें और तब जाके समझे कि आपको अन्य किन-किन एक्सरसाइजों की जरूरत है.

कंधे को घायल कर सकता है ट्राइसेप्स डिप्स
ये आपके कंधे के रोटेटर कफ की मांसपेशियों को घायल कर सकता है. यह एक दर्दनाक स्थिति पैदा कर सकता है, जिसमें साधारण कार्य भी दर्द बन सकते हैं. इसके बजाय पुशडाउन और, ट्राइसेप्स पुश-अप्स के लिए जाएं. यह आपके ट्राइसेप्स को और अधिक टोनिंग देगा. अगर आप हड्डियों के किसी पूराने दर्द से पीड़ित हैं तो ये ट्राइसेप्स डिप्स इसे और बढ़ा सकता है. इसलिए आपको इसे करने से बचना चाहिए.

इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद हर महिला को करने चाहिए ये तीन योगासन, मिलेगा खास फायेदा

डम्बल से पैरों में दर्द
अगर आप वजन उठा रहे हैं तो आपको वास्तव में वजन उठाने की आवश्यकता है. आप इसे शुरू करें लेकिन धीरे-धीरे भारी वजन उठाने की ओर बढ़ें. यहां आपको अपनी गति चुननी होगी. आपको पसीना बहाने के लिए पर्याप्त चुनौतीपूर्ण होना चाहिए लेकिन इससे आपके पैरों में दर्द हो सकता है. इसके लिए अच्छा ये होगा कि डंबल को पहले आराम से करना शुरू करें और फिर इस गति को धीरे-धीरे बढ़ाएं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 10, 2020, 6:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर