आपकी ये 6 गलतियां कर सकती हैं आपको बीमार, तकिये से है कनेक्शन

आपकी ये 6 गलतियां कर सकती हैं आपको बीमार, तकिये से है कनेक्शन
जरूरी है कि हम न केवल स्वच्छता के नियमों का बल्कि अपनी आदतों में भी सुधार करें.

कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता और हम बीमार पड़ जाते हैं. ये गलतियां दरअसल हमारी आदत बन चुकी होती हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2020, 6:32 PM IST
  • Share this:
हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान के साथ साथ पर्सनल हाइजीन का भी खास ख्‍याल रखें. कई बार हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनके बारे में हमें पता भी नहीं होता और हम बीमार पड़ जाते हैं. ये गलतियां दरअसल हमारी आदत बन चुकी होती हैं जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. इसके लिए जरूरी है कि हम न केवल स्वच्छता के नियमों बल्कि अपनी आदतों में भी सुधार करें. आइए आपको बताते हैं हाइजीन से जुड़ी ऐसी गलतियों के बारे में जिन्‍हें आपको तुरंत बदलने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ेंः ब्रेस्टफीड कराने में होती है दिक्कत तो जरूर खाएं ये चीजें, मां और बच्चे दोनों पर दिखेगा असर

कई बार शावर लेना
आपको बता दें कि दिन में कई बार नहाना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है. दरअसल कई लोगों को दिन में कई बार शावर लेने की आदत होती है. खासकर गर्मियों के मौसम में लोग कई बार नहाते हैं. ऐसे में ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है. यहां तक कि न नहाने या कम नहाने से भी ज्‍यादा बुरा हो सकता है. डॉक्टरों की मानें तो बहुत अधिक शावर लेने से या ज्यादा बाल धोने से त्वचा ड्राई और क्रैक हो जाती है, जिससे स्किन पर घाव बन जाते हैं. उसके माध्यम से बैक्‍टीरिया आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.
टॉयलेट इस्तेमाल करने के बाद ही नहीं, पहले भी धोएं हाथ


टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद हमेशा हाथों को अच्छी तरह से धोने की बात कही जाती है लेकिन क्‍या आपको पता है कि टॉयलेट जाने से पहले भी आपको अपने हाथ धोने चाहिए. जी हां न केवल टॉयलेट में बल्कि पूरे घर में हार्मफुल बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए अगर आपने लंबे समय से हाथ नहीं धोए हैं, तो आप टॉयलेट का इस्तेमाल करने से पहले हाथ जरूर धो लें. दरअसल आपके हाथों में पहले से ही मौजूद बैक्‍टीरिया टॉयलेट करते समय निजी अंगो के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इसलिए आपको टॉयलेट के इस्तेमाल के पहले और बाद में दोनों वक्त हाथ अच्छे से धोने चाहिए.

टॉयलेट में उंगलियों से फ्लश करना
टॉयलेट में उंगलियों से फ्लश करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आपका टॉयलेट घर के सबसे गंदे हिस्‍सों में से एक होता है और एक फ्लश के 90 मिनट बाद भी उसमें दर्जनों बैक्टीरिया हो सकते हैं. इसलिए टॉयलेट में फ्लश करते समय उंगलियों से नहीं, बल्कि अपनी उंगली के पीछे की तरफ से फ्लश करने की कोशिश करें. ऐसा इसलिए कि अगर आप टॉयलेट जाने से पहले अपने हाथों को धोना भूल गए हैं, तो उंगली के पीछे के भाग से फ्लश करने से यह आसपास बैक्टीरिया नहीं फैलेंगे.

चेहरे को बार-बार फेसवॉश से धोना
कुछ लोगों को लगता है बार-बार चेहरे को फेसवॉश से धोने से चेहरा साफ रहता है. लेकिन ऐसा करना आपकी बड़ी गलती हो सकती है. आपको बता दें कि दिन में दो बार से ज्‍यादा फेसवॉश या साबुन से अपना चेहरा धोने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. यह आपकी त्वचा के पीएच स्तर को भी बाधित कर सकता है. अगर आपको चेहरा धोना ही तो साफ पानी का इस्तेमाल करें.

लंबे समय तक एक ही तकिये का इस्‍तेमाल
लंबे समय तक एक ही तकिए का इस्‍तेमाल करना भी सबसे गंदी आदतों में से एक है. अधिकतर लोग ऐसा ही करते हैं. आप बेड पर बिछी चादर बदलना तो याद रखते हैं लेकिन तकिया बदलना भूल जाते हैं. लंबे समय तक एक ही तकिये का इस्‍तेमाल करने से आपके तकिये में कई प्रकार के धूल के कण और बैक्‍टीरिया पनप सकते हैं. ये बैक्‍टीरिया बड़ी ही आसानी से आपके चेहरे और मुंह में प्रवेश कर जाते हैं और डेमोडिकोसिस जैसी बीमारी पैदा कर सकते हैं. इसके अलावा लंबे समय तक एक ही तकिये के इस्तेमाल से त्वचा की समस्याओं, एलर्जी और सांस संबंधी बीमारी भी हो सकती है. इसलिए एक अंतराल के बाद तकिया बदलते रहें.

इसे भी पढ़ेंः इन खास चीजों को खाते समय जरूर रखें कुछ बातों का ख्याल, बीमारियों से होगा बचाव

पालतू जानवरों को साथ में सुलाना
यदि आप अपने पालतू जानवरों (बिल्‍ली या कुत्‍ते) को अपने पास सुलाते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक हो सकता है. दरअसल आपके पालतू जानवर अपने साथ कई प्रकार के बैक्‍टीरिया लेकर घूमते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. उन्हें पास में सुलाने से बचें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading