बरसात के मौसम में ये 6 तरीके दिलाएंगे घर की सीलन और बदबू से छुटकारा

इस तरह पाएं घर की बदबू से छुटकारा. Image/shutterstock

बारिश का मौसम (Rainy Season) सुहाना तो लगता है, मगर इस समय अक्‍सर घरों में सीलन हो जाती है और इस वजह से कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में घर से अजीब-सी बदबू (Smell) भी आने लगती है.

  • Share this:
    बारिश का मौसम (Rainy Season) वैसे तो उमस भरी गर्मी के बाद राहत लेकर आता है. मगर कई बार बारिश की वजह से कुछ दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ता है. इस मौसम में एक बड़ी परेशानी यह होती है कि घर में बारिश की वजह से सीलन, फंगस (Fungus) और लीकेज (Leakage) आदि समस्‍याएं होने लगती हैं. वहीं घर में सीलन की वजह से अजीब सी बदबू भी आने लगती है. इसके अलावा इससे बीमारियों के फैलने का खतरा भी रहता है. ऐसे में आप कुछ तरीके अपना कर इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. ताकि मानसून के दिनों में घर में सीलन, कीड़े-मकौड़े की समस्याएं न हों और इन दिनों में भी आपका घर महकता रहे. आइए जानें कुछ तरीके जो आपके घर की इन समस्‍याओं को दूर करने में मददगार हो सकते हैं-

    खिड़कियां खुली रखें
    घर में सीलन से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने घर की खिड़कियां अधिक समय तक खुली रखें. इसके अलावा बीच-बीच में पंखा भी चलाकर रखें. इसके अलावा एयर कंडीशनर की मदद से घर के उन हिस्सों की नमी दूर करें, जहां हवा कम पहुंचती हो. साथ ही जब भी आपको खाना बनाना हो तो घर की अतिरिक्त नमी को बाहर निकालने के लिए एग्जॉस्ट फैन जरूर चलाएं. इससे घर में सीलन से बचाव रहेगा.

    ये भी पढ़ें - इस तरह रखें धनिया-पुदीना तो बिना फ्रिज के भी रहेगा फ्रेश

    बाथरूम-किचन रखें साफ
    बारिश के दिनों में घरों पर गंदगी, सीलन और अजीब तरह की बदबू आने लगती है. इनसे बचाव के लिए अपने घर की सफाई पर खास ध्‍यान दें. खासतौर पर बाथरूम और किचन को साफ रखें, क्‍योंकि यहीं सबसे ज्‍यादा सीलन रहती है और बीमारी फैलने की संभावना रहती है. इससे भी आपको इस बदबू से छुटकारा मिलेगा.

    समस्‍या का करें समाधान
    कई बार सीलन घर के किसी खास हिस्‍से में ही होती है. इसलिए अगर आपको घर में कहीं सीलन दिखे तो उसके होने की वजह का पता लगाएं कि कहीं कोई पाइप तो नहीं टूटा है या कहीं से पानी लीक हो रहा हो जिसकी वजह से सीलन हो रही हो. इस समस्‍या को ठीक कराएं.
    इस तरह दूर करें बदबू
    घर में सीलन की वजह से अगर बदबू आ रही हो तो इससे छुटकारा पाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिला लें. फिर इससे घर की बदबू वाली जगहों पर छिड़काव करें. इससे भी बदबू दूर होगी.

    अपनाएं ये उपाय
    घर में होने वाली सीलन से मुक्ति के लिए आप कई उपाय अपना सकते हैं. इसी में से एक आसान उपाय है डीह्युमिडीफायर उपकरण (Dehumidifier Equipment). इसकी मदद से नमी को आसानी से सोखकर दूर किया जा सकता है. आपके घर की सीलन दूर होगी.

    ये भी पढ़ें - अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

    करें नमक का इस्‍तेमाल
    घर की सीलन को दूर करने के लिए आप नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. नमक में नमी को सोखने की अद्भुत क्षमता होती है. इसलिए घर की नमी दूर करने के लिए यह सबसे आसान उपाय है. एक छिछला डिब्बे में करीब एक किलो नमक को सीलन वाली जग‍ह पर रख दें. असर आप खुद देखेंगे कि नमक ने काफी नमी को सोख लिया है. इस तरह भी आप अपने घर की नमी को दूर कर सकते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.