ये 7 आसान तरीके बिना मेकअप के भी लाएंगे कुदरती निखार, खिल जाएगा चेहरा

गर्मी में स्किन की केयर करेगा दही

गर्मी में स्किन की केयर करेगा दही

अपनी लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव करके आप खुद को मेकअप (MakeUp) के बिना भी सुंदर बनाए रख सकते हैं. इसके लिए आपकी स्किन (Skin) को चाहिए बस थोड़ी सी देखभाल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 27, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
सबकी चाह होती है कि वे खूबसूरत (Beautiful) नजर आएं. इसके लिए हम तरह तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करते हैं. हालांकि शहरों की भाग-दौड़ भरी और बिजी लाइफ में बार-बार ब्‍यूटी पार्लर जाना मुमकिन नहीं. ऐसे में यह जरूरी है कि आप बिना मेकअप भी खूबसूरत नजर आएं. यानी आपकी इनर ब्‍यूटी झलके. इसके लिए आप अपनी लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव करें. आपको अपनी डाइट (Diet) में भी थोड़ा बदलाव लाना होगा. इसके बाद आप खुद को मेकअप (Makeup) के बिना भी सुंदर बना सकती हैं. कुछ टिप्‍स अपना कर और थोड़ी-सी केयर (Care) करके आप अपनी इनर ब्‍यूटी को निखार सकती हैं.

स्क्रब का इस्तेमाल करें
मुल्तानी मिट्टी, टमाटर का रस, एलोवेरा जेल आदि से बने स्क्रब का इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनी रहेगी. इससे स्किन पर जमी गंदगी साफ होगी और आप नेचुरल निखार पाएंगी.

ये भी पढ़ें - टमाटर के ये 3 फेसपैक, डार्क सर्कल और दाग-धब्‍बे करेंगे दूर
सनस्क्रीम करेगा बचाव


जब भी बाहर निकलें तो सूरज की तेज किरणों से स्किन का बचाव जरूर करें. साथ ही सनस्क्रीम जरूर लगाएं. इससे सूरज की किरणों के संपर्क में आने के बाद आपकी स्किन काली नहीं पड़ेगी.

गुलाब जल लाएगा निखार
गुलाब जल स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. इसलिए अपने रूटीन में गुलाब जल को जरूर शामिल करें. रात को सोने से पहले गुलाब जल जरूर लगाएं. इससे चेहरे पर चमक आती है और स्किन सॉफ्ट बनी रहती है.

अच्‍छी डाइट है जरूरी
पौष्टिक आहार अपनी डाइट में शामिल करें. आपकी डाइट आपकी खूबसूरती को बनाए रखने में पूरी तरह मददगार होती है. साथ ही यह सेहत पर भी असर डालती है. पौष्टिक तत्वों से भरपूर डाइट स्किन की खूबसूरती के लिए बेहद जरूरी है. इसके साथ ही अपनी डाइट में फलों और हरी सब्जियों को शामिल करें. प्रोटीन से भरपूर चीजों जैसे अंडे, चिकन, किडनी बीन्स, दाल आदि खाएं. इनके सेवन से आपके चेहरे पर कुदरती निखार नजर आने लगेगा.

पर्याप्‍त पानी पिएं
दिन भर भरपूर पानी पिएं. पानी न सिर्फ जीवन के लिए जरूरी है, बल्कि यह आपकी खूबसूरती को बनाए रखने में भी मददगार है. दिन भर में करीब 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. कहीं बाहर जाएं तो भी अपने साथ पानी की बोतल जरूर ले जाएं, ताकि आपके शरीर को पानी की कमी न होने पाए. ऐसा करने से आपके शरीर से विषैले तत्व यूरीन के जरिये बाहर निकल जाएंगे. इससे आपकी स्किन तरोताजा महसूस होगी. गर्मियों में नीबू, खीरा जरूर खाएं.

जरूरी है भरपूर नींद
शरीर को फुर्तीला बनाए रखने के लिए भरपूर यानी 6-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए, ताकि जब आप सुबह उठें, तो खुद को तरोताजा महसूस करें. सेहतमंद बने रहने के लिए पर्याप्‍त नींद बहुत जरूरी है. इसका असर आपकी स्किन पर भी पड़ेगा. चेहरा खिला-खिला रहेगा और आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे यानी डार्क सर्कल की समस्‍या से भी बचाव रहेगा.

ये भी पढ़ें - हाथों-पैरों का जिद्दी कालापन होगा दूर, ये 4 टिप्‍स निखारेंगे आपकी रंगत

अच्‍छे प्रोडक्‍ट हैं जरूरी
अपनी स्किन के लिए अच्‍छे ब्रांड के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का चुनाव करें. आप जो भी स्किन केयर ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, स्किन उन्हें 60 फीसदी तक अपने अंदर सोख लेती है. ऐसे में ये स्किन पर असर डालते हैं. इसलिए अच्‍छे प्रोडक्‍ट चुनें. साथ ही केमिकल वाले उत्पादों को न खरीदें. जिनमें पैराबेन, पेट्रोकेमिकल्स और सल्फेट्स शामिल होते हैं, उनसे स्किन प्रभावित हो सकती है. इसमें जलन या एलर्जी हो सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज