• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • आपके खराब मूड को बूस्ट करने में मददगार हैं ये 7 फूड आइटम्स

आपके खराब मूड को बूस्ट करने में मददगार हैं ये 7 फूड आइटम्स

कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व हमारे ब्रेन की हेल्थ से जुड़े हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कुछ खाद्य पदार्थ और पोषक तत्व हमारे ब्रेन की हेल्थ से जुड़े हो सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Foods that boost your Mood : भोजन हमारी विभिन्न मनोदशाओं को बैलेंस करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता हैं. फिर चाहे हम खुश हों, उदास हों, गुस्से में हों या फिर चिंता या अवसाद में हों.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Foods That Boost Your Mood : भोजन (Food)आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. एक बैलेंस डाइट आपको को पूरे दिन ऊर्जावान (Energised) तो महसूस कराती ही है, साथ ही ये आपके मूड को भी बैलेंस कर सकती है. इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम की रिपोर्ट में जसलोक हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की डाइटिशियन (Dietitian) डॉ ज्योति भट्ट का बताती हैं कि “भोजन हमारी विभिन्न मनोदशाओं को बैलेंस करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता हैं. फिर चाहे हम खुश हों, उदास हों, गुस्से में हों या फिर चिंता या अवसाद में हों. रिसर्चर्स ने कुछ खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों की स्टडी की है, जो हमारे ब्रेन की हेल्थ से जुड़े हो सकते हैं.”

    इसी आधार पर डायटिशियन डॉ ज्योति खाने की कुछ चीजों और न्यूट्रिएंट्स की लिस्ट साझा की है जो हमारे मूड को बूस्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

    डार्क चॉकलेट
    कोको (Cocoa) यानी चॉकलेट बीन्स ट्रिप्टोफैन (tryptophan) से भरपूर होते है, जिसका इस्तेमाल हमारे दिमाग द्वारा सेरोटोनिन (Serotonin),एक न्यूरोट्रांसमीटर का उत्पादन करने के लिए किया जाता है. सेरोटोनिन एक प्रमुख हार्मोन है जो हमारे मूड को स्थिर करने में मदद करता है.

    ग्रीन टी
    वजन घटाने और सूजन को कम करने में मदद करने के लिए प्रमुख ग्रीन टी में कैटेचिन (ईजीसीजी) जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो ब्रेन के काम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. कैफीन होने की वजह से यह हमें अलर्ट रखने में भी मदद करती है, साथ ही ये हमारी याददाश्त के लिए भी अच्छी है.

    यह भी पढ़ें- अगर कई बीमारियों से रहना है दूर, तो डाइट में शामिल करें सिर्फ 5 फल और सब्जियां

    शिमला मिर्च
    विटामिन ए और बी6 से भरपूर शिमला मिर्च ब्रेन के विकास और कार्य के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. इसके साथ ही ये हमारे शरीर में सेरोटोनिन और नॉरपेनेफ्रिन (मूड को प्रभावित करने वाला तत्व) हार्मोन बनाने में भी मदद करती है.

    ओमेगा-3 से भरपूर चीजें
    ओमेगा -3 हार्ट डिजीज को कंट्रोल करने में मदद करता है, इसके साथ ही ये वजन घटाने में सहायता करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. यह डिप्रेशन और अन्य मानसिक और व्यवहारिक स्थितियों को कम करने के लिए भी जाना जाता है. सैल्मन मछली, अलसी के बीज, चिया बीज, नट्स इसके कुछ प्रमुख सोर्स हैं.

    यह भी पढ़ें- प्रिजर्वेटिव्स से लैस रैपर फलों को खराब होने से बचाएगा, शेल्फ लाइफ बढ़ाने में भी है यूजफुल: रिसर्च

    फर्मेंटेड फूड
    फर्मेंटेड फूड का सेवन आंतों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया सही तरह से काम करती है, जिससे आपको कब्ज, गैस, अपच और एसिडिटी जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है. इडली, डोसा, ब्रेड, ढोकला, दही, मठ्ठा, अचार, कांजी, मीसो, दही-चावल, अम्बाली, एखोनी, योगर्ट, टेम्प, केफिर, किमची जैसी चीजें इसके मुख्य सोर्स हैं. ये फूड आइट्म्स मूड को ठीक करने के लिए काफी कारगर हैं, क्योंकि इन्हें खाने से आंत में सेरोटोनिन (हैप्पी हार्मोन) बनते हैं.

    मेवे
    मेवे यानी नट्स (काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता आदि) कई विटामिन, मिनरल्स, मैग्नीशियम के सबसे प्रमुख सोर्स हैं और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. ये हमारे मूड को बूस्ट करने के लिए भी उतने ही महत्वपूर्ण हैं. अगर हमारे शरीर में मैग्नीशियम का लेवल नीचे आ जाए तो इससे डिप्रेशन का खतरा बढ़ सकता है.

    हरी पत्तेदार सब्जियां
    पालक, मेथी में बी-विटामिन फोलेट (फोलिक एसिड) होता है, जिसकी कमी सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरएड्रेनालाईन (मूड के लिए महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर) के मैटाबॉलिज्म में रुकावट पैदा कर सकती है. मेंटल हेल्थ में फोलेट यानी फोलिक एसिड की सटीक भूमिका को समझने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज