लाइव टीवी
Elec-widget

ये 9 कुकिंग टिप्‍स आपके काम को कर देंगे आसान, बढ़ेगा स्‍वाद होगी तारीफ

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 5:59 PM IST
ये 9 कुकिंग टिप्‍स आपके काम को कर देंगे आसान, बढ़ेगा स्‍वाद होगी तारीफ
किचन में काम करते समय ये ट्रिक्स कुकिंग को बहुत आसान बना देते हैं.

किचन में काम करते समय कुछ ट्रिक्स कुकिंग को बहुत आसान बना देते हैं. इन टिप्स को अपनाकर पूरे समय किचन में उलझे रहने के बजाए कुछ दूसरे क्रिएटिव काम किए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 5:59 PM IST
  • Share this:
किचन में खाना पकाते समय कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स होते हैं जो हमारा काम बहुत आसान कर देते हैं. किचन में काम करते समय ये ट्रिक्स कुकिंग को बहुत आसान बना देते हैं. इन किचन टिप्स को अपनाकर हम पूरे समय किचन में उलझे रहने के बजाए कुछ दूसरे क्रिएटिव काम कर सकते हैं. आपकी इस परेशानी को सुलझाने के लिए आइए आपको बताते हैं किचन से जुड़ी कुछ आसान टिप्स के बारे में जो आपके काम को चुटकियों में आसान बना देंगी.

इसे भी पढ़ेंः घर को कैसे बनाएं बैक्टीरिया फ्री, जानें कुछ आसान ट्रिक्‍स

कुछ आसान किचन और कुकिंग टिप्स-

हरी सब्जी पकाना

हरी सब्‍जी पकाते समय उसमें चुटकीभर चीनी डाल दें. इससे पकने के बाद भी सब्जी का रंग हरा बना रहता है.

भिंडी की सब्जी
भिंडी की सब्जी बनाते समय उसमें थोड़ा सा नींबू का रस या आधा टेबल स्‍पून आमचूर पाउडर डाल दें. इससे भिंडी चिपचिपी नहीं बनेगी.
Loading...

टूटा अंडा
अगर अंडा टूट गया हो और उसे उबालना है तो जिस पानी में इस अंडे को उबालने वाले है उसमें थोड़ा सा विनेगर डाले दें. ऐसा करने से अंडे का लिक्विड बाहर नहीं आएगा. वहीं, उबले अंडे का छिलका निकालने के लिए इसे थोड़ी देर ठंडे पानी में रखें, इससे छिलका आसानी से उतर जाएगा.

सॉफ्ट पनीर
पनीर की सब्‍जी बना रही हैं तो पनीर को तेल में फ्राई करने की बजाय उबले पानी में थोड़ी देर के लिए डालें, इससे पनीर ज्‍यादा सॉफ्ट और स्पंजी रहता है.

नरम इडली
सॉफ्ट इडली बनाने के लिए इसके घोल के साथ थोड़े से उबले चावल भी पीस लें. इससे इडली बिल्‍कुल नरम बनती है.

नरम और ताजी रोटी
रोटी के बर्तन में अदरक के कुछ टुकड़े डालने से रोटी ज्‍यादा समय तक नरम और ताजी बनी रहती है.

तेल में नमक
पूरी या पकौड़े तलते समय तेल में चुटकीभर नमक डालें, इससे पूरी या पकौड़े कम तेल सोखेंगे और तेल की बचत होगी. साथ ही आपकी सेहत के लिए भी यह अच्‍छा रहेगा.

क्रिस्पी आलू चिप्स
आलू के चिप्स बनाने के लिए आलू को काटकर करीब आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में छोड़ दें. फिर इसे डीप फ्राई करें, इससे आलू के चिप्स एकदम क्रिस्पी बनेंगे.

इसे भी पढ़ेंः आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना जरूरी है पानी, जान लें ये 5 कारण

कड़वा करेला
करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए इसे काटने के बाद इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसकी सब्‍जी बनाएं, इससे सब्‍जी कड़वी नहीं बनेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 5:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...