शिशु की मालिश के लिए ये हैं बेस्ट मसाज ऑयल, मजबूत होगा शरीर और मांसपेशियां

शिशु के सिर और शरीर की इन तेलों से करें मालिश मिलेंगे फायदे-Image/ Pixabay

Best Baby massage- मां को ये चिंता भी होती है कि शिशु के सिर और शरीर की मालिश (Baby head and body massage) किस तेल से की जाए. यहां हम कुछ तेलों के बारे में (About some oils) बता रहे हैं जिनको आप शिशु की मालिश के लिए चुन सकती हैं.

  • Share this:
    शिशु के जीवन में आने के बाद मां की ज़िंदगी उसके इर्द-गिर्द ही घूमती है. खासकर वो महिलाएं जो पहली बार मां बनी हैं (Who became mother for first time) वो ये ही सोचती रहती हैं कि शिशु को कैसे फीड करवाना है, कैसे नहलाना है, कैसे कपड़े पहनाने हैं और किस तरह से उसको सुलाना है. जिससे वो कम्फर्टेबल रहने के साथ ही सेहतमंद भी रहे. ऐसी ही एक चिंता होती है मालिश करने की. फिर वो चाहें शिशु के सिर की हो या शरीर की. ज्यादातर महिलाएं ये सोचती हैं कि कौन से तेल से शिशु के सिर और शरीर की मालिश की जाये (Which oil to massage baby's head and body) जिससे उसके बालों और शरीर को अच्छे से अच्छा पोषण मिल सके और ग्रोथ अच्छी तरह से हो सके. आइये आज हम बताते हैं कि शिशु के सिर और शरीर की मालिश के लिए आप किन तेलों का चुनाव कर सकती हैं जिससे शिशु के बालों और शरीर की ग्रोथ (Baby hair and body growth) भी बेहतर हो और हेल्थ भी इम्प्रूव हो.

    जैतून का तेल

    बालों की मजबूती, ग्रोथ और घनापन बढ़ाने के लिए शिशु के सिर की मालिश के लिए जैतून का तेल काफी बेहतर होता है. इस तेल से शिशु के सिर की मालिश करने से बालों की ग्रोथ और मजबूती तो बढ़ती ही है साथ ही बाल काले भी होते हैं. ये तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, डी, ई और के काफी मात्रा में पाया जाता है इसलिए ये शिशु के शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इस तेल से उसके शरीर के मालिश करने से शिशु की हड्डियां मज़बूत होती हैं, शरीर की ग्रोथ अच्छी होती है और उसको ताकत भी मिलती है.

    ये भी पढ़ें: जानिए शिशु के लिए किस तरह फायदेमंद है सरसों का तकिया, क्या है इसे बनाने का तरीका


    जोजोबा का तेल 

    शिशु के बालों के विकास और मजबूती के लिए आप शिशु के सिर की मालिश जोजोबा ऑयल से कर सकती हैं. इस तेल में विटामिन ई और बी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. ये बालों के साथ त्वचा को भी पोषण और सुरक्षा प्रदान करता है. इसलिए शिशु के शरीर पर भी आप इस तेल की मालिश कर सकती हैं. इससे शिशु का विकास जल्दी होगा और हड्डियां मज़बूत होंगी.

    सरसों का तेल

    शिशु के सिर और शरीर की मालिश अगर सरसों के तेल से की जाये तो ये उसके लिए काफी फायदेमंद होती है. सिर में सरसों के तेल की मालिश करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, बाल मजबूत और काले  होते हैं साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इस तेल से अगर शिशु के शरीर की मालिश भी की जाये तो शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है. इससे हड्डियां और  मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. ये तेल एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है जिससे शिशु को स्किन इंफेक्शन होने की संभावना नहीं होती है.

    तिल का तेल 

    तिल के तेल से शिशु के सिर की मालिश करने से बालों की ग्रोथ और मजबूती तो अच्छी होती ही है. इस तेल से उसके शरीर की मालिश करने से भी कई फायदे मिलते हैं. शिशु की हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती देने में तिल का तेल काफी मदद करता है. ये शिशु की स्किन को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है. इसमें ज़िंक, कैल्शियम और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे तत्व होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं.

    ये भी पढ़ें: बच्चों के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान


    बादाम का तेल

    बादाम का तेल भी शिशु की मालिश के लिए फायदेमंद होता है. इस तेल से शिशु के सिर की मालिश करने से जहां बाल जल्दी निकलते हैं तो वहीं इनका विकास भी अच्छा होता है. बालों में घनापन भी इस तेल की मालिश से बढ़ता है. बादाम के तेल में विटामिन ई, ए, बी2 और बी6 होता है इसलिए इससे शिशु के शरीर की मालिश करने से शिशु की हड्डियों एवं मांसपेशियों को मजबूती मिलती है साथ ही शिशु की ग्रोथ अच्छी होती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: