ये हैं दुनिया के 5 खतरनाक पौधे, ले सकते हैं आपकी जान

जहरीले पौधे जो लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.
जहरीले पौधे जो लोगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कुछ पौधे हमारे लिए खतरनाक भी हैं. वह जहरीले (Poision) होते हैं और इंसान की जान भी ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 2, 2020, 12:27 PM IST
  • Share this:
पेड़-पौधे (Plants) हमारे लिए काफी महत्व रखते हैं. हमें पेड़-पौधों से साफ हवा (Pure Air) के अलावा कई और चीजें मिलती हैं. कई पौधे औषधीय (Medicine) गुणों से भरपूर होते हैं और वह लोगों को कई बीमारियों से दूर रखते हैं. लेकिन कुछ पौधे हमारे लिए खतरनाक भी हैं. वह जहरीले (Poision) होते हैं और इंसान की जान भी ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 पौधों के बारे में...

सुइसाइड ट्री (Cerbera Odollam)
केरल और आसपास के समुद्री तटीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस पौधे के कारण केरल में कई मौतें हो चुकी हैं. इसके बीज के अंदर एल्कलॉइड पाया जाता है जो दिल और श्वसन तंत्र के लिए काफी घातक साबित हो सकता है.

कनेर (Oleander-Nerium Oleander)
कनेर का पूरा पौधा घातक होता है. इसके सेवन से उल्टी, चक्कर, लूज मोशन के साथ इंसान कोमा में भी जा सकता है. इसकी पत्ती अगर शरीर को स्पर्श कर जाती है तो खुजली होने लगती है. कनेर इतना जहरीला होता है कि इसके फूल पर जाकर बैठने वाली मधुमक्खियों से बनी शहद खाने से इंसान बीमार पड़ सकता है.



इसे भी पढ़ेंः Covid-19: जानें ट्रेन यात्रा के दौरान किन नियमों का पालन करना है जरूरी, नहीं तो...

रोजरी पी (Rosary Pea-Abrus Precatorius)
इसका नाम रोजरी पी इसलिए पड़ा है क्योंकि इसके बीज का इस्तेमाल ज्वैलरी और प्रार्थना के लिए इस्तेमाल होने वाली माला (रोजरी) में होता है. वैसे छूने से इसके बीज खतरनाक नहीं होते हैं लेकिन खुरचने, टूटने या चबाने पर घातक साबित हो सकते हैं. इसमें ऐब्रिन पाया जाता है जिसका सिर्फ 3 माइक्रोग्राम किसी इंसान की जान लेने के लिए काफी है।.

अरंडी (Castor Bean-Ricinus Communis)
अरंडी के बीज से कैस्टर ऑयल निकाला जाता है. इसके बीज काफी जहरीले होते हैं. इसका बीज इतना जहरीला होता है कि एक या दो बीज खाने से बच्चे की मौत हो जाती है और आठ बीज तक खाने पर बड़े इंसान की भी मौत हो जाती है. इसमें राइसिन नाम का जहर पाया जाता है जो कोशिकाओं के अंदर प्रोटीन के संश्लेषण को रोक देता है और इसकी वजह से उल्टी, लूज मोशन होती है और इंसान की मौत हो जाती है.

वाइट स्नेकरूट (White Snakeroot-Ageratina Altissima)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मां नैनसी हैंक्स की मौत इसी पौधे के कारण हुई थी. यह एक पौधा है जिसके छोटे-छोटे सफेद फूल होते हैं. इसमें एक जहरीला अल्कोहल ट्रेमैटोल पाया जाता है. अब्राहम लिंकन की मां की सीधे पौधे से मौत नहीं हुई थी. उन्होंने एक गाय का दूध पिया था, जिसने पौधे को खाया था. दरअसल अगर कोई जानवर इसे खा लेता है तो इसके मांस और दूध का सेवन करने वाले इंसान के शरीर में भी जहर फैल जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज