होम /न्यूज /जीवन शैली /Kitchen Tips: रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, खर्च में भी आएगी कमी

Kitchen Tips: रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, खर्च में भी आएगी कमी

फर्म अपने खर्चे पर क्षतिग्रस्त लाइन की मरम्मत करेगी

फर्म अपने खर्चे पर क्षतिग्रस्त लाइन की मरम्मत करेगी

Kitchen Tips: रसोई गैस के दाम दिन पर दिन आसमान छू रहे हैं. ऐसे में कुछ आसान टिप्स को फॉलो कर रसोई गैस की बचत की जा सकती ...अधिक पढ़ें

    Kitchen Tips: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी उथल पुथल का असर पेट्रोलियम पदार्थों और रसोई गैस (Cooking Gas) पर भी दिखाई दिया है. पिछले दो सालों में रसोई गैस के दाम आसमान छूने लगे हैं. रसोई गैस के दाम जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं आम आदमी की जेब का बोझ भी उसी रफ्तार से बढ़ने लगा है. रसोई गैस के बिना एक घंटा भी गुजारना मुश्किल है. ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि महंगी होती रसोई गैस का हम घर में बड़ी समझदारी से इस्तेमाल करें. हम अपनी रसोई गैस (Rasoi Gas) की जितनी ज्यादा बचत करेंगे, हमें उतना ही फायदा होगा. रसोई गैस की बचत करने के लिए कुछ बेहद आसान टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर ज्यादा दिनों तक घर की गैस चलाई जा सकती है.
    घर में इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस का सिलेंडर (Gas Cylinder) अगर तय समय से पहले खत्म हो जाता है तो घर के लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें आ जाती हैं. आखिर हम ऐसी क्या छोटी-छोटी गलतियां करते हैं जिनकी वजह से गैस बर्बाद हो जाती है. आइए उन्हें जानें और गलतियों को सुधारकर रसोई गैस की बचत करें

    रसोई गैस की बचत के लिए अपनाएं ये टिप्स

    – रसोई गैस की बचत करने के लिए यह ध्यान रखें कि जब भी खाना बनाने जाएं तो जो भी बना रही हैं उससे जुड़ी सारी सामग्री अपने पास रख लें. इससे आपके समय और गैस दोनों की बचत होगी.
    – हमेशा खाना बनाते वक्त सही साइज की कड़ाही/पैन का इस्तेमाल करें. बड़ी कड़ाही का इस्तेमाल करने पर उसे गर्म होने के लिए ज्यादा गैस की आवश्यकता लगती है. वहीं, ज्यादा छोटे साइज की कड़ाही में भी खाना बनाने पर गैस की आंच बाहर निकलती है और गैस की खपत ज्यादा होती है.

    इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: चावल में कीड़े लगने से हैं परेशान? स्टोर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

    – खाने को बिना ढंके बनाने पर गैस की ज्यादा खपत होती है. ऐसे में खाना बनाने पर गैस में तीन गुना तक ज्यादा खर्च हो सकता है. इसलिए जब भी खाना बनाएं तो उसे ढंककर बनाएं.
    – सब्जी बनाना हो तो कोशिश करें कि उसे कड़ाही में बनाने की बजाय प्रेशर कुकर में बनाएं क्योंकि प्रेशर कुकर में खाना अपेक्षाकृत जल्दी बनकर तैयार हो जाता है. इससे आपकी गैस की खपत कम होती है.
    – दूध, सब्जियों, फ्रोजन फूड को पकाने से पहले फ्रिज से कम से कम 1 से 2 घंटे पहले निकालकर रख लें. इसके बाद ही उसे पकाएं, इससे गैस की खपत कम होगी.
    – मीट, दालें, चिकन उबालने में गैस की ज्यादा खपत होती है. इसलिए इन चीजों को कुक करने के लिए हमेशा प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें. अगर माइक्रोवेव हो तो इसे पहले सेमीकुक कर लें तो यह और जल्दी पक जाएगा.

    इसे भी पढ़ें: Paneer Making Process: घर पर बनाना चाहते हैं पनीर, ये है इसका ‘परफेक्ट तरीका’

    – गैस पर खाना बनाते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि गैस मीडियम आंच पर ही रहे, क्योंकि ज्यादा तेज आंच पर खाना जल सकता है और बहुत कम आंच होने पर गैस अधिक खर्च होने का अंदेशा होता है.
    – सर्दियों में गैस की टंकी जल्दी खत्म हो जाती है. इसकी एक वजह सभी लोगों का पानी गर्म होना होता है. इसलिए गैस चूल्हे पर पानी गर्म करने की बजाय इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर या सोलर

    Tags: Lifestyle

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें