ये बेड टाइम रूटीन फॉलो करने से सुधरेगी आपकी लाइफस्टाइल

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 12:55 PM IST
ये बेड टाइम रूटीन फॉलो करने से सुधरेगी आपकी लाइफस्टाइल
ऐसे में आज हम यहां आपको अपनी बेड टाइम रूटीन सुधारने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं. जिससे कि आप अपनी लाइफस्टाइल सुधारने की एक और कोशिश कर सकें

ऐसे में आज हम यहां आपको अपनी बेड टाइम रूटीन सुधारने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं. जिससे कि आप अपनी लाइफस्टाइल सुधारने की एक और कोशिश कर सकें

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 12:55 PM IST
  • Share this:
बचपन में साइंस की किताब में बेड टाइम रूटीन के बारे में आपने भी पढ़ा होगा, लेकिन हम में से कितने ही लोग इसे फॉलो करते थे. सोने से पहले ब्रश करना, पैर धोकर बाड पर जाना, खाने के तुरंत बाद नहीं सोना ये कुछ ऐसी बातें हैं, जो हम बचपन से सुनते आ रहे हैं पर केवल सुनते ही आ रहे हैं. हम में से ज्यादातर लोग इसका पालन नहीं करते. हम बिना कुछ किए एक थकाऊ दिन के बाद बिस्तर पर फैलकर सो जाना चाहते हैं. लेकिन ये सारी आदतें एक अनहेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा बन जाती हैं और इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर तुरंत न भी तो एक वक्त के बाद नज़र आने लगता है. ऐसे में आज हम यहां आपको अपनी बेड टाइम रूटीन सुधारने के कुछ आसान टिप्स देने जा रहे हैं. जिससे कि आप अपनी लाइफस्टाइल सुधारने की एक और कोशिश कर सकें-

सबसे पहले खुद को रिलैक्स करें

रिलैक्स का अर्थ है फुर्सत से सांस लें, पानी पीएं, अपने मनपसंद का काम करें. अक्सर महिलाएं ऑफिस से घर जाते ही इस चिंता में डूब जाती हैं कि आज डिनर में क्या बनवाऊं या बनाऊं. इस परिस्थिति में आप अपनी ये आदत बदलें.

कुछ ऐसा करें जिससे आपको वास्तव में आनंद मिलता हो. यह आप अपने साथी या परिवार के साथ भी कुछ समय बिता सकते हैं.

डिनर में हल्का खाएं

बिस्तर से ठीक पहले खाया गया भारी भरकम खाना या स्नैक्स नींद में खलल डाल सकते हैं. यदि आप बिस्तर पर जाने के दौरान भूखे हैं तो हल्का नाश्ता खाएं. कम कार्बोहाईड्रेट और प्रोटीन युक्त खाने जैसे जैसे, सेब, दही आदि खाएं.

सोते वक्त किसी भी तरह के गैजेट का इस्तेमाल न करें
Loading...

हम में से ज्यादातर लोगों को रात में सोते वक्त मोबाइल फोन इस्तेमाल करने की आदत होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि यह हमारी आंखों के साथ स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक है.

आप टीवी देख सकते हैं क्योंकि यह आपकी आंखों से काफी दूर होता है. हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि फोन या कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी का प्रभाव नींद की गुणवत्ता और सतर्कता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

  • सोने से दो-तीन घंटे पहले नहाएं

  • रोज एक ही समय पर सोने जाएं


ऐसा करने से एक रूटीन सेट हो जाता है और आपकी बॉडी उसी के हिसाब से सेट हो जाती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 12:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...