अपना शहर चुनें

States

अब मिट्टी से चमकाएं चेहरा, आजमाएं ये 5 क्ले मास्क


इन क्ले मास्क से चमकाएं चेहरा (photo credit: pexels/Shiny Diamond)
इन क्ले मास्क से चमकाएं चेहरा (photo credit: pexels/Shiny Diamond)

इन खास प्रकार की मिट्टियों का इस्तेमाल मेडिकल (Medical), थैरेपी (Therapy) और कॉस्मेटिक (Cosmatic) औषधि में होता है. अगर आप चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स लगाकर थक चुके हैं तो इन क्ले मास्क से पाएं खूबसूरत ग्लोइंग स्किन...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2020, 7:16 AM IST
  • Share this:
मिट्टी (Clay) आपके चेहरे की त्वचा (Face's Skin) के लिए बहुत गुणकारी होती है. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन हम बात कर रहे हैं उन पांच प्रकार की खास मिट्टी की जिसे लगाने से आपकी चेहरे की स्किन ग्लो करेगी. इन खास प्रकार की मिट्टियों का इस्तेमाल मेडिकल (Medical), थैरेपी (Therapy) और कॉस्मेटिक (Cosmatic) औषधि में होता है. मिट्टी की औषधि एक पारंपरिक औषधि है. इसमें कैल्शियम (Calcium), मैग्नेशियम (Magnesium), पोटेशियम (Potassium), आयरन (Iron) और सिलिका (Silica) जैसे मिनरल्स (Minerals) होते हैं. अगर आप चेहरे पर केमिकल प्रोडक्ट्स लगाकर थक चुके हैं तो इन औषधि का इस्तेमाल कर चेहरे से कील-मुंहासें जैसी समस्याओं से निजाप पा खूबसूरत ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. इन 5 मिट्टी की औषधि से बदल जाएगी आपके चेहरे की सूरत.

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी न केवल चेहरे के लिए बल्कि बालों के भी बहुत फायदेमंद होती है. चेहरे पर इसका रिजल्ट बहुत अच्छा होता है. दुकान से पांच रुपये की इतनी साली मुल्तानी मिट्टी आती है कि आप इसका दो बार फेस पैक बना सकती हैं. चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक स्किन से तेल को खत्म करता है. आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फेमिना की खबर के मुताबिक, यह चेहरे से तेल, छिद्र और हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को दूर करती है.

बेंटोनाइट मिट्टी
चेहरे के लिए बेंटोनाइट मिट्टी को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. बता दें कि पानी के संपर्क में आने से यह मिट्टी फूल जाती है जो बाद में बहुत ही लचीली होने लगती है. इस मिट्टी का लेप चेहरे पर लगाने से स्किन से झुर्रियां खत्म होने लगती हैं और एक चेहरे पर ग्लोइंगनेस आती है.



चीनी मिट्टी
चीनी मिट्टी का नाम तो आपने खूब सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह चेहरे की स्किन के लिए गुणकारी है. यह मिट्टी कई रंगों सफेद, पिंक, लाल और पीली आदि रंगो में मिलती है. सफेद चीनी मिट्टी की बात करें तो यह त्वचा के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी है. वहीं, लाल चीनी मिट्टी चेहरे पर ताजगी लाती है. पिंक चीनी मिट्टी लाल और सफेद मिट्टी के गुणों का मिश्रण है. वहीं, पीली चीनी मिट्टी चेहरे की स्किन के सर्कुलेशन में मदद करती है जिससे बाद आपकी स्किन दमकने लगती है.

राशसूल मिट्टी
यह एक प्राचीन मिट्टी है जो मोरक्को में पाई जाती है. यह मिट्टी चेहरे की स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें कई मिनरल्स होते हैं जो चेहरे से सीबम और ब्लैकहेड्स को दूर कर त्वचा में नई ताजगी का एहसास दिलाते हैं. अगर आपको चेहरे पर ग्लो चाहिए तो चेहरे पर इस लेप बनाकर लगाएं. ये स्किन में ढीलेपन को दूर करती है और साथ ही नया टेक्सचर देती है.

फ्रेंच ग्रीन मिट्टी
इस मिट्टी को बीमार मिट्टी और समुद्री मिट्टी भी कहते हैं. यह मिट्टी हरे रंग की होती है. यह मिट्टी विघटित प्लांट और आयरन-ऑक्साइड तत्वों से मिलकर हरी हो जाती है जो इस मिट्टी की शुद्धता को बढ़ा इसे गुणकाणी बनाते हैं. इस मिट्टी का लेप चेहरे से लगाने पर रुखापन दूर होता है. साथ ही चेहरे की सतह के सर्कुलेशन में सुधार कर स्किन को कोमल बनाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज