बहुत कमाल के हैं ये किचन टिप्स, दोगुना हो जाएगा आपके खाने का स्वाद

इन कुकिंग टिप्स की मदद से अपने खाने का स्वाद रखें बरकरार. Image/shutterstock

Cooking Tips: कई बार खाना बनाते समय कभी नमक-मिर्च (Salt And Pepper) ज्‍यादा हो जाता है तो कभी रखी सब्जियां (Vegetables) काली पड़ जाती हैं. ऐसे में कुछ कुकिंग टिप्स (Cooking Tips) आपके लिए मददगार हो सकते हैं.

  • Share this:
    Cooking Tips: महिलाओं का अधिकतर समय किचन (Kitchen) में बीतता है. उनकी इच्‍छा होती है कि वह जो भी बनाएं वह स्‍वाद (Taste) में बेस्‍ट हो और सबको बहुत पसंद भी आए. इसके लिए वे अपने कुकिंग स्किल (Cooking Skill) में समय समय पर कई तरह के बदलाव भी करती रहती हैं. हालांकि कई बार खाना तैयार करते समय कुछ कमियां रह जाती हैं या कुछ गलतियां हो ही जाती हैं. कभी खाना जल जाता है, तो कभी इसमें नमक या मिर्च ज्‍यादा हो जाता है. ऐसे में हमारी मेहनत पर जैसे पानी फिर जाता है. मगर घबराने की जरूरत नहीं है कुछ कुकिंग टिप्स की मदद से आप अपने खाने का स्वाद बरकरार रख सकते हैं और इसे बढ़ा सकते हैं.

    जब नमक हो जाए ज्‍यादा
    कई बार खाने में ज्‍यादा नमक हो जाता है और इस वजह से इसका स्‍वाद बिगड़ जाता है. इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है. आपने देखा होगा कि हमारी मांएं और दादी नानियां ये तरीका अपनाती रही हैं. इसमें गेहूं के आटे की छोटी सी गोली बना कर सब्‍जी में कुछ देर के लिए डाल देते हैं. इससे यह आटा सब्‍जी का सारा नमक जज्‍ब कर लेता है.

    ये तरीका भी है काम का
    इसके अलावा आप एक आलू छीलकर इसके टुकड़े तेज नमक वाली सब्‍जी में डाल सकते हैं. इसे कुछ देर ऐसे ही पड़ा रहने दें और फिर निकाल दें. यह आलू आपकी सब्‍जी से नमक सोख लेगा और आपकी सब्‍जी का स्‍वाद वैसा ही बना रहेगा.

    ये भी पढ़ें - Kitchen Tips: घर में रखे अनाज में नहीं लगेंगे कीड़े, काम आएंगे ये टिप्‍स

    ऐसे करें तीखापन दूर
    वहीं कई बार सूखी सब्जी में मिर्च ज्यादा पड़ जाती है. ऐसे में इसे खाना मुश्किल हो जाता है. इसके लिए आप थोड़ा-सा बेसन भून लें और फिर इस सूखे भुने बेसन को सब्जी में डाल दें. आपकी सब्‍जी का तीखापन कम हो जाएगा. वहीं इसका जायका भी बना रहेगा.

    सब्‍जी नहीं पड़ेगी काली
    अगर आपके पास सुबह समय की कमी रहती है तो रात में ही गोभी की सब्जी काट कर रख सकते हैं. ये काली न पड़े इसके लिए इसके टुकडों को नमक के पानी में डाल कर रखें. इससे अगर गोभी में कीड़े होंगे तो वह भी निकल जाएंगे और वहीं यह खिली-खिली रहेगी, काली नहीं पड़ेगी.

    पकौड़े बनेंगे क्रिस्पी
    अगर आप पकौड़ों के शौकीन हैं तो यह टिप्‍स आपके लिए ही है. पकौड़ों का बैटर बनाते समय इसमें थोड़ा चावल का आटा मिला लें तो इससे आपके पकौड़े क्रिस्पी, स्‍वादिष्‍ट बनेंगे.

    ये भी पढ़ें - अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

    ऐसे बनाएं चावल
    चावल तो हमारे घरों में लगभग रोज ही बनते हैं. ऐसे में इनको खिले-खिले और सफेद बनाए रखने के लिए चावल बनाते समय इसमें थोड़ा सा घी और कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दिया करें. फर्क आप खुद देखेंगे.
    First published: