लाइव टीवी

दिल्ली एनसीआर प्रदूषण: Pollution के असर से बचाएगा ये पानी, बनाएं ऐसे

News18Hindi
Updated: November 6, 2019, 9:25 AM IST
दिल्ली एनसीआर प्रदूषण: Pollution के असर से बचाएगा ये पानी, बनाएं ऐसे
डिटॉक्स वॉटर बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकालता है

दिल्ली एनसीआर प्रदूषण (Delhi NCR Pollution): डिटॉक्स वॉटर बॉडी से हानिकारक और विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 6, 2019, 9:25 AM IST
  • Share this:
दिल्ली एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण का स्तर काफी खतरनाक है. प्रदूषण की वजह से सांस लेने में तकलीफ, स्किन में खुलजी और रैशेज, खांसी, जुकाम जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं. साथ ही ऐसे में बॉडी में हानिकारक विषैले तत्वों (toxins) की मात्रा भी बढ़ जाती है. ऐसे में बेहतर है कि ऐसी चीजों का सेवन किया जाए जिससे बॉडी को डिटॉक्स करने यानी कि विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिले. डिटॉक्स वॉटर बॉडी से हानिकारक और विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे बॉडी का एनर्जी लेवल बढ़ता है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. वेबसाइट हेल्थलाइन ने कुछ ऐसे डिटॉक्स वॉटर बताए हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में और उन्हें बनाने का तरीका...

डिटॉक्स वॉटर क्या है:
डिटॉक्स वॉटर वह पानी है जिसे ताजा फलों, सब्जियों या जड़ी-बूटियों के अर्क से बनाया जाता है. पानी में फल, फल का रस या चुनिन्दा मसाले डालकर यह पानी तैयार किया जाता है.

लाइम डिटॉक्स वॉटर:

नींबू (लेमन )में विटामिन सी, फ्लेवनायड,antioxidants,, कैल्शियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यही वजह है कि रोज नींबू पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं और सेहत के लिए भी ये फायदेमंद है.

इसे भी पढ़ें: दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods

संतरे और अदरक का डिटॉक्स वॉटर:
Loading...

संतरे और अदरक से बना डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदेमंद होता है. संतरा जहां आपके मूड को फ्रेश रखता है वहीं अदरक का अर्क होने से वजन कंट्रोल होता है. इसको बनाने के लिए संतरे को पील कर इसके बीच से काट लीजिए. इसके बाद इसमें थोड़ा सा अदरक कद्दूकस करें. अब कम से कम एक लीटर पानी में इसे डाल दें और इसमें 4 से 5 लौंग और इलायची डालकर रातभर रखा रहने दें. सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं.

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: दिल्ली एनसीआर के प्रदूषण से रक्षा करेगी ये Drink, सुबह पीकर ही बाहर निकलें

इलायची-तुलसी का डिटॉक्स वॉटर:
इलायची-तुलसी का डिटॉक्स वॉटर भी काफी फायदेमंद होता है. इलायची एक अच्छे पाचक की तरह काम करती है और तुलसी शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालती है. आप चाहें तो इसमें लौंग भी मिला सकते हैं. इलायची, तुलसी और 5 लौंग एक लीटर पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे ठंडा कर लें. इसके बाद इसे पी लें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ट्रेंड्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 9:10 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...