Home /News /lifestyle /

कम उम्र में मां बनने के हो सकते हैं ये नुकसान, जानें प्रेग्नेंसी में क्या हो सकती है परेशानी

कम उम्र में मां बनने के हो सकते हैं ये नुकसान, जानें प्रेग्नेंसी में क्या हो सकती है परेशानी

कम उम्र में प्रेग्नेंसी के चलते हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

कम उम्र में प्रेग्नेंसी के चलते हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

कम उम्र में प्रेग्नेंसी होने पर सिचुएशन हैंडल करने में लड़कियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

    आजकल की लाइफस्टाइल में कम उम्र में प्रेग्नेंट होना कोई बड़ी बात नहीं है. कई बार लड़िकयों की शादी जल्द करा दी जाती है और वह कम उम्र में ही मां बन जाती हैं. अगर प्रेग्नेंसी कम उम्र में हो तो इसे टीनेज प्रेग्नेंसी कहा जाता है. टीनेजर्स बहुत मैच्योर नहीं होते और इस उम्र में प्रेग्नेंसी उनके और होने वाले बच्चे दोनों की सेहत के लिहाज से सही नहीं होती. Healthline की खबर के अनुसार कम उम्र में प्रेग्नेंसी होने पर सिचुएशन हैंडल करने में लड़कियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अगर आपकी उम्र कम है और आप इन समस्याओं से सुरक्षित रहना चाहती हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए कि टीनेज में प्रेग्नेंसी के क्या प्रभाव देखने को मिलते हैं.

    हाई ब्लड प्रेशर की समस्या
    कम उम्र में प्रेग्नेंसी के चलते हाई ब्लड प्रेशर (pre-eclampsia) की समस्या हो सकती है. ब्लड प्रेशर अगर लगातार ज्यादा बना रहे, तो यह किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है और होने वाले बच्चे के लिए भी यह नुकसानदेह साबित हो सकता है.

    डायबिटीज की हो सकती है पेरशानी
    कम उम्र में मां बनने पर एक नहीं, बल्कि कई हेल्थ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस उम्र में प्रेग्नेंसी होने पर डायबिटीज के साथ कई और स्वास्थ्य समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं.

    हो सकता है प्री-मैच्योर बेबी
    कम उम्र में मां बनने पर बच्चे के प्रीमैच्योर होने की आशंका भी बढ़ जाती है. साथ ही बच्चे का वजन भी कम हो सकता है. इसकी वजह से बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी असर पड़ सकता है.

    बच्चे का मानसिक विकास हो सकता है प्रभावित
    कई मामलों में पाया गया है कि कम उम्र में मां बनने पर बच्चे का मानसिक विकास बुरी तरह प्रभावित होता है. कम उम्र में मां बनने से कई बार करियर ग्रोथ पर असर पड़ता है जिसके चलते मां स्ट्रेस में भी आ सकती हैं.

    Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

    Tags: Health, Lifestyle, Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर