अपने चश्मे को इन टिप्‍स की मदद से करें साफ, नहीं पड़ेगी स्क्रैच

टिप्‍स की मदद से आसानी से अपने चश्‍मे को करें साफ. Image/Shutterstock

चश्मे (Eyeglasses) को लंबे समय तक सही हालत में रखने के लिए जरूरी है कि इस‍की सफाई (Cleaning) पर पूरी तरह ध्‍यान दें. वरना धूल जमी रहने के साथ इस पर स्क्रैच (Scratch) पड़ने का डर रहेगा.

  • Share this:
    अक्‍सर चश्मा (Eyeglasses) पहनने वाले लोगों को इसे साफ करने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. वह बार-बार धुंधला दिखने पर इसे किसी भी कपड़े आदि से साफ करने लगते हैं. मगर चश्मे को लंबे समय तक सही हालत में रखने के लिए जरूरी है कि आप इस‍की सफाई (Cleaning) पर न सिर्फ ध्‍यान दें, बल्कि इसे सही तरीके से साफ भी करें. वरना आपके आई ग्लास पर गंदगी तो रहेगी ही, वहीं इस पर स्क्रैच (Scratch) भी पड़ने का डर रहता है. वहीं धूल जमे आई ग्लास के इस्तेमाल से देखने में मशक्‍कत करनी पड़ती है, तो इसका असर आंखों पर भी बुरा पड़ सकता है. ऐसे में कुछ टिप्‍स की मदद से आप अपने आई ग्लास को अच्‍छी तरह साफ कर सकते हैं-

    इस तरह करें अपने चश्‍मे की सफाई
    -अपने आई ग्लास को किसी कड़े कपड़े आदि से साफ न करें. इससे इस पर स्क्रैच पड़ने का डर रहता है. आई ग्लास को साफ करने के लिए आप मुलायम कपड़े का इस्‍तेमाल करें. वहीं इसकी नियमित सफाई भी करें.

    ये भी पढ़ें - कर रहे वर्क फ्रॉम होम? निजी-प्रोफेशनल लाइफ में बिठाएं तालमेल

    -एक बर्तन में गुनगुना पानी लेकर इसमें हल्‍का सा साबुन मिला लें. इसके बाद इस पानी से अपने चश्‍मे को साफ करें. इससे आपके आई ग्लास की सारी गंदगी दूर हो जाएगी और आपका आई ग्लास चमकने लगेगा. आप इस तरह सप्‍ताह में एक बार कर सकते हैं. मगर हल्‍के हाथ से ही इसकी सफाई करें.

    -चश्मे की सफाई के लिए आप लिक्विड ग्लास क्लीनर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. लिक्विड ग्लास क्लीनर से चश्‍मे के ग्लास अच्‍छी तरह साफ हो जाते हैं. इसलिए इसे हमेशा अपने साथ रखें. साथ ही आपके नंबर वाले चश्में के साथ बॉक्स में जो कपड़ा आता है, अपने चश्‍मे की सफाई इसी से करें.

    -आप अपने चश्मे के ग्‍लास को टूथपेस्ट की मदद से भी साफ कर सकते हैं. मगर पूरी एहतियात रखें. यानी सफाई हल्‍के हाथ से करें. इसके लिए ग्‍लास पर हल्‍का सा टूथपेस्‍ट लगाएं और फिर कॉटन से धीरे धीरे रगड़ें. आपका चश्‍मा साफ हो जाएगा.

    ये भी पढ़ें - कोरोना महामारी में आपके अकेलेपन को मात देने में मददगार होंगे ये तरीके

    रखें ये सावधानियां
    -चश्‍मे को साफ करने से पहले अपने हाथों को अच्‍छी तरह साफ कर लें, ताकि आपके हाथों का संक्रमण आपके चश्‍मे से होकर आपकी आंखों तक न पहुंचे.
    -ग्‍लासेज को अंदर और बाहर दोनों ओर से साफ करें.
    -अपने चश्‍मे को हमेशा उसके कवर में ही रखें. इससे यह सुरक्षित रहेगा और इसके टूटने, स्क्रैच पड़ने का खतरा नहीं रहेगा.
    -लिक्विड लोशन आदि से अपने चश्‍मे के फ्रेम को भी जरूर साफ करें. ताकि इसकी गंदगी पूरी तरह दूर हो जाए.
    Published by:Naaz Khan
    First published: