ये आसान टिप्‍स फूलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रखने में करेंगे मदद

ऐसे फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे. Image Credit: Jill-Burrow/Pexels

ऐसे फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे. Image Credit: Jill-Burrow/Pexels

घर के किसी कोने में रखे फूलों के गुलदस्ते (Flower Bouquets) घर की शोभा बढ़ा देते हैं. मगर इन्‍हें लंबे समय तक फ्रेश (Fresh) बनाए रखना बहुत मुश्किल लगता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 21, 2021, 6:03 PM IST
  • Share this:
घर साफ-सुथरा और फूलों से सजा हो तो किसे अच्‍छा नहीं लगता. घर के किसी कोने में रखे फूलों के गुलदस्ते (Flower Bouquets) घर की शोभा बढ़ा देते हैं. जहां खुद को यह अच्‍छे लगते हैं, वहीं आने वाले मेहमानों को भी यह बहुत भाते हैं. हालांकि जब यह मुर्झाने लगते हैं, तो इनकी खूबसूरती जैसे गुम होने लगती है. साथ ही इनकी महक अक्सर बदबू में बदल जाती है. ऐसे में हम सोचते हैं कि इन्‍हें किस तरह लंबे समय तक फ्रेश (Fresh) रखा जाए. तो इसके लिए ज्‍यादा कुछ नहीं करना है, बस थोड़े उपाय करके ही आप अपने घर के गुलदस्‍तों में लगे फूलों को लंबे समय तक फ्रेश बनाए रख सकते हैं.

जरूर बदल दें पानी

साथ ही इस बात का भी पूरा ध्‍यान रखें कि आपके फ्लावर वास का पानी हर दूसरे या तीसरे दिन जरूर बदल दिया जाए. इससे फूल ताजा बने रहेंगे और इसमें बदबू नहीं आएगी.

ये भी पढ़ें - 20 से सबक लेकर 2021 में लें ये संकल्‍प, रिश्‍तों में आएगी मिठास
तांबे के वास है बेहतर

कांच के वास में लगे फूल सबको अच्‍छे लगते हैं. मगर इनमें ये लंबे समय तक ताजा बने नहीं रह पाते. इसलिए फूलों को तांबे के वास में लगाएं. इससे यह लंबे समय तक ताजा बने रहेंगे.

सफाई का रखें पूरा ध्‍यान



कुछ लोग घरों में आर्टिफिशियल फूल भी लगाते हैं. इससे रोज रोज बदलने का झंझट तो नहीं होता, लेकिन इनकी सफाई पर ध्‍यान न दिया जाए तो ये अच्‍छे नहीं लगते. इसलिए इनकी सफाई पर पूरा ध्‍यान दें.

ये भी पढ़ें - जानें डेटिंग की 4 स्टेज, जो रखेंगी मजबूत रिश्‍ते की बुनियाद

हटा दें मुर्झाई पत्तियां

कई बार हम गुलदस्ते में लगे फूलों की खराब और मुर्झाई पत्तियां उनसे अलग नहीं करते. इससे भी ये देर तक फ्रेश नहीं रहते और मुर्झाने लगते हैं. इसलिए जो पत्तियां या फूलों की पंखुड़ियां मुरझा गई हों, उनकी छंटाई कर दें. इससे आपके गुलदस्ते के फूल लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज