ब्लीच की तरह काम करते हैं ये फेस पैक, चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

ब्लीच की तरह काम करते हैं ये फेस पैक, चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल
चंदन का पेस्ट त्वचा पर ठंडा प्रभाव डालता है और यह चेहरे के दाग-धब्बों भी कम करने में मदद करता है.

अगर आप अपने चेहरे पर निखार (Glowing Face) लाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक (Face Pack) का इस्तेमाल करें जिससे आपका चेहरा कुछ ही पल में ग्लो करने लगे. यह बिल्कुल फेस ब्लीच (Bleach) की तरह चेहरे पर काम करेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 11, 2020, 7:33 AM IST
  • Share this:
चेहरे को ग्लोइंग (Glowing Face) बनाने के लिए लगो क्या क्या नहीं करते है. कुछ लोग बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ लोग घरेलू उपाय (Home Remedies) अपनाते हैं. हालांकि आपको बता दें कि बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में कई तरह के कैमिकल मौजूद होते हैं जो कई प्रकार की स्किन पर बिल्कुल सूट नहीं करते. इनका असर ज्यादातर देर तक रह भी नहीं पाता है. ऐसे में आप घर की नैचूरल चीजों का चेहरे पर ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. घर पर हमारे पास न जाने कितनी ही चीजें मौजूद हैं, जो आपको पार्लर वाला ग्‍लो दे सकती हैं. आपको बस उन्‍हें सही ढंग से इस्तेमाल करना होगा. अगर आप अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो कुछ ऐसे घरेलू फेस पैक (Face Pack) का इस्तेमाल करें जिससे आपका चेहरा कुछ ही पल में ग्लो करने लगे. यह बिल्कुल फेस ब्लीच (Bleach) की तरह चेहरे पर काम करेगा. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो फेस पैक.

चंदन का पेस्ट
चंदना का पेस्ट त्वचा पर ठंडा प्रभाव डालता है और यह चेहरे के दाग-धब्बों भी कम करने में मदद करता है. यह त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा ग्लोइंग बनती है.

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री-
चंदन पाउडर


पानी

बनाने और लगाने का तरीका
एक बाउल लें और उसमें चंदन पाउडर डालें.
इसके बाद थोड़ा पानी डालें और एक पेस्ट बनाएं.
इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं.
इसे 10 मिनट तक रखें.
फिर अपने चेहरे में थोड़ा पानी डालें और हाथों से इसे मलते हुए साफ कर लें.
उसके बाद चेहरे को पानी से अच्‍छी तरह से धो लें.

चावल का आटा और दूध का पेस्ट
चावल का आटा टैनिंग को कम करता है. साथ ही इसकी मोटी बनावट त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक बेहतरीन स्क्रब का काम करती है. दूध के साथ अगर इसे मिलाया जाए तो यह त्वचा को अच्छी तरह से साफ भी करती है.

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री-
चावल का आटा
दूध

बनाने और लगाने का तरीका
चावल के आटे को ठंडे दूध में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें.
इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं.
एक बार सूखने पर, थोड़े से पानी के साथ अपनी त्वचा पर मालिश करते हुए इसे साफ कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज