लाइव टीवी

ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 4:38 PM IST
ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान
दिल्ली में तो लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

दिवाली के बाद मौसम और खराब हो रहा है. ऐसे में प्रदूषण से बचने के लिए लोगों के पास लिमिटेड ऑप्शन्स हैं. एक है एंटी पॉल्यूशन मास्क और दूसरा एयरप्यूरीफायर.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 4:38 PM IST
  • Share this:
सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और साथ ही वायु प्रदूषण का स्तर भी तेजी से बढ़ने लगा है. दिल्ली में लोगों को सांस लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं दिवाली के बाद मौसम और खराब हो रहा है. ऐसे में वायु प्रदूषण से बचने के लिए लोगों के पास कुछ लिमिटेड ऑप्शन्स ही हैं. इनमें से एक है एंटी पॉल्यूशन मास्क और दूसरा एयरप्यूरीफायर. आइए हम आपको बताते हैं कुछ अच्छे एंटी पॉल्यूशन मास्क के बारे में जो इस जानलेवा प्रदूषण से आपको बचा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः घर को कैसे बनाएं बैक्टीरिया फ्री, जानें कुछ आसान ट्रिक्‍स

हनीवेल एंटी पॉल्यूशन फेस मास्क (Honeywell Anti Pollution Face Mask)

आप हनीवेल का एंटी पॉल्यूशन मास्क ट्राई कर सकते हैं. इसमें स्किन फ्रेंडली सिलिकॉन सील है. इस मास्क को आसानी से फोल्ड किया जा सकता है. इसे 0.3 माइक्रोन या उससे बड़े पार्टिकल्स को ब्लॉक करने के लिए डिजाइन किया गया है. इसकी कीमत करीब 500 रुपए है. यह मास्क आपको धूल, प्रदूषण के अलावा फ्लू से भी बचाता है. इसक मास्क की एक बुरी बात यह है कि इसे केवल एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके तीन लेयर 95 फीसदी तक आपको पॉल्यूशन से बचा सकते हैं.

अटलांटा एन99 एयर पॉल्यूशन मास्क (Atlanta N99 Air Pollution Mask)

इस मास्क को मिलिट्री ग्रेड का सर्टिफिकेट मिला है. इसकी कीमत 2199 रुपए है. यह कई मॉडल्स में उपलब्ध है. इस मास्क को बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है और आसानी से धोया भी जा सकता है. यह हानिकारक गैसों, PM2.5, PM0.3, धुआं, एलर्जी और पैथोजन्स से बचाता है. यदि आप दो वॉल्व वाला मॉडल खरीदते हैं तो यह दौड़ने के लिए शानदार है. इसके इलावा यह 15 अलग-अलग डिजाइन में भी उपलब्ध है.

प्राना एयर एंटी पॉल्यूशन मास्क ( Prana Air Anti-Pollution Mask)
Loading...

इस एंटी पॉल्यूशन मास्क में N95 फिल्टर मौजूद है जो प्रदूषण से बचने में बहुत मदद करता है. इस मास्क में फैन भी लगा है ताकि हवा का फ्लो बना रहे. खास बात यह है कि इसमें 6 लेयर का एयर प्यूरीफिकेशन है. साथ ही इसमें दो एक्टिवेटेड कार्बन लेयर हैं जो जहरीले गैस से बचाते हैं. इसके अलावा धूल से बचाने के लिए भी इसमें फिल्टर दिया गया है. इसमें एक चार्जेबल बैटरी भी है जिसका बैकअप 5 घंटे से अधिक का है. इसकी कीमत 2990 रुपए है.

प्राना एयर जूनियर मास्क (Prana Air Junior Mask)

इस मास्क में साफ हवा के लिए टू वे मोटर का इस्तेमाल किया गया है. मोटर में तीन स्पीड कंट्रोल्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल अलग-अलग समय पर किया जा सकता है. इसके अलावा इसमें 11 HEPA के 5 फिल्टर लगाए गए हैं. इसमें लिथियम बैटरी लगी है जिसे चार्ज करने में 2 घंटे का वक्त लगता है और इसका बैकअप 8 घंटे तक का है. इसका इस्तेमाल 5 से 15 साल तक के बच्चे आसानी से कर सकते हैं. इसमें सिलिकॉन के स्ट्रैप का इस्तेमाल किया गया है. इस एंटी पॉल्यूशन मास्क की कीमत 3490 रुपए है.

इसे भी पढ़ेंः दिवाली के बाद इन घरेलू नुस्खों की मदद से रखें अपनी सेहत का ख्याल, प्रदूषण से ऐसे बचें

एयर ओके मास्क एन 99 (Air Ok mask N99)

इस मास्क में भी आपको पांच लेयर्स मिलेंगे जो फ्लू और प्रदूषित हवा से आपको बचाएंगे. इसकी बॉडी प्लास्टिक और कपड़े से बनाई गई है. इसे आसानी से धोया जा सकता है और यह करीब 6 महीने तक चल जाता है. इसकी कीमत 250 रुपए है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 3:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...