Home /News /lifestyle /

ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व

ग्‍लोइंग स्किन चाहिए तो फ्रिज में रखी इन 5 चीजों का करें इस्‍तेमाल, आयुर्वेद में भी है इनका महत्‍व

फ्रिज में रखी इन नेचुरल चीजों का प्रयोग प्राचीन काल से सौंदर्य प्रसाधन में किया जाता रहा है. Image Credit : Pexels/cottonbro

फ्रिज में रखी इन नेचुरल चीजों का प्रयोग प्राचीन काल से सौंदर्य प्रसाधन में किया जाता रहा है. Image Credit : Pexels/cottonbro

ग्‍लोइंग स्किन (Glowing Skin) के लिए हमें ना तो पार्लर जाने की जरूरत है और ना ही महंगे कॉस्‍मेटिक्‍स की. हमारे फ्रिज (Refrigerator) में ही कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से हम स्किन केयर कर सकते हैं.

    Glowing Skin Tips: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम क्‍या क्‍या नहीं करते हैं. ब्‍यूटी पार्लर में महंगे फेशियल कराते हैं, बाजार में मौजूद तमाम तरह के महंगे कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट्स खरीदते हैं और जहां तक हो सके डाइट का ध्‍यान रखते हैं. लेकिन क्‍या आपको पता है कि इन सब के बदले आप चाहें तो घर के फ्रिज (Refrigerator) में रखी कुछ खास चीजों की मदद से अपने स्किन को बेहतर और खूबसूरत बना स‍कते हैं? जी हां, आयुर्वेद (Ayurveda) के मुताबिक, कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर हम अपनी स्किन की हर समस्‍या को दूर कर सकते है. यही नही, इसे ग्‍लोइंग (Glowing Skin) और खूबसूरत बनाने के लिए भी हम नेचुरल चीजों का प्रयोग कर सकते हैं. खास बात यह भी है कि इन्‍‍‍‍‍हें पाने के लिए हमें केवल अपनी फ्रिज तक जाने की जरूरत है. इन नेचुरल चीजों का प्रयोग प्राचीन काल से सौंदर्य प्रसाधन के लिए किया जाता रहा है. तो आइए जानते हैं कि आखिर क्‍या हैं वे चीजें.

    1.नींबू का करें प्रयोग

    नींबू में एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्विक एसिच भरपूर मात्रा में मिलता है जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्‍लो देता है. नींबू में नेचुरल एस्ट्रिजेंट होते हैं जो चेहरे को निखारने में मदद करते हैं. इसके प्रयोग से ब्‍लैकहेड्स दूर होते हैं, डलनेस खत्‍म होती है, रूखापन जाता है और एजिंग प्रोसेस को भी कम किया जा सकता है. स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आप नींबू के रस को कॉटन की मदद से अपने चेहरे पर थोड़ी देर के लिए लगाएं और सूखने पर पानी से धो लें. यह आपके चेहरे में ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करेगा और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो दिखेगा.

    इसे भी पढ़ें : डार्क सर्कल्स से हैं परेशान, तो जानें इसके होने की 8 वजहें

    2.टमाटर का करें प्रयोग

    एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर टमाटर स्किन को पोषण भरपूर देता है और चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो लाता है. टमाटर को प्राकृतिक एक्सफोलिएटर माना जाता है जिसमें मौजूद फ्लावोनोइड मृत कोशिकाओं और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद कर सकते हैं. इससे त्वचा के टेक्सचर में सुधार होता है और वह मुलायम बनी रहती है.  इसके लिए आप टमाटर को बीच से काट लें और दोनों टुकड़ों को हाथ में लेकर चेहरे पर गोलाई में घुमाएं. 10 मिनट छोड़ कर पानी से साफ कर लें.

    3.मलाई का प्रयोग

    एक चम्‍मच दूध की मलाई लें और इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर हल्‍के हाथों से मसाज करें. बीस मिनट बाद चेहरा हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इसे आप रोज कर सकते हैं. आपका चेहरा अधिक दमकता हुआ दिखेगा.

    4.शहद का करें प्रयोग

    रॉ शहद में कुछ ऐसे तत्‍व होते हैं जो स्किन से मुहांसों को दूर रखते हैं. इसके अलावा ये स्किन सेल्‍स को हील करने में भी मददगार होता है. शहद इन्‍फ्लामेशन को कम करता है और ड्राइनेस को दूर कर एक्‍सोलिएट करता है. यही नहीं शहद नए स्किन सेल्‍स को बनने में मदद करता है जिससे चेहरे पर नेचुरल ग्‍लो बढ़ता है.



    इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार

    5.एलोवेरा का करें प्रयोग

    एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है. चेहरे के काले दाग धब्बों को दूर करने के लिए आप  एलोवोरा जेल को फेस पर थोड़ी देर लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो दें. एलोवेरा में विटामिन ए, सी और ई काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये सभी हेल्दी सेल ग्रोथ को प्रोमोट करते हैं और बालों को चमकदार बनाते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और फोलिक एसिड बालों को गिरना रोकने में मददगार होते हैं. यह रक्त संचार बढ़ाने में असरदार होता है जिस वजह से स्किन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग दिखता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    Tags: Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर